10 Marketing Strategies in Hindi : Growth Your Business

10 Marketing Strategies in Hindi : Growth Your Business

Marketing strategies Hindi : Business बढ़ाना आसान नहीं है। सबसे पहले, आपको एक व्यवहार्य विचार की आवश्यकता है। वहां से, आपको एक लाभदायक आला खोजने की जरूरत है, एक लक्ष्य निर्धारित करें

जनसांख्यिकीय और उन्हें बेचने के लिए कुछ मूल्य है। चाहे आप उत्पादों, सेवाओं या जानकारी को पेड कर रहे हों, शब्द निकलना भारी बोझ बन गया है। और सही मार्केटिंग रणनीतियों के बिना अपने विकास को बढ़ावा देने के लिए, एक लाभ मंथन करना और आगे रहना लगभग असंभव है।

हालाँकि, आपके व्यवसाय के विपणन के लिए सही रणनीतियों की पहचान करना अक्सर रॉकेट साइंस से तुलना की जाती है। आप अपने संदेश को सही दर्शकों तक कैसे पहुंचाते हैं और इसे प्रभावी ढंग से करते हैं? एक कनवर्ज़न ऑफ़र के साथ लाभ बनाए रखते हुए आप दृश्यता कैसे बढ़ाते हैं और बिक्री बढ़ाते हैं? आज, सोशल मीडिया से हमारा ध्यान आकर्षित करने के लिए, इंजन अनुकूलन, ब्लॉगिंग और पे-पर-क्लिक विज्ञापन पर इतना ध्यान देने के साथ, यह देखना आसान है कि अधिकांश अपने बालों को बाहर खींचने के लिए तैयार क्यों हैं।

सच्चाई यह है कि व्यवसाय में आपको जो मिला है वह संभवतः आपको अगले स्तर तक नहीं ले जाएगा। यदि आप अटक रहे हैं, तो मैदान में शामिल हों। अधिकांश उद्यमी “अपने व्यवसायों में” काम करने में इतने व्यस्त हैं कि वे अपने व्यवसायों पर “काम करने में विफल” हैं। किसी कंपनी के दिन-प्रतिदिन के कार्यों से निपटने के परिणामस्वरूप, जिसमें ग्राहक हाथ से पकड़ना, आपूर्ति-श्रृंखला मांगें और बहुत कुछ शामिल हैं, हम अक्सर सही मार्केटिंग रणनीतियों को फिर से अपनाने की उपेक्षा करते हैं जो हमारे व्यवसाय के विकास को बढ़ावा देने में मदद करेंगे।

ऐसा करने में क्या लगता है? सीधे शब्दों में कहें, तो आपको एक पल के लिए पीछे हटना होगा। आपको अपने संदेश के बुनियादी यांत्रिकी का विश्लेषण करना और समझना होगा और अपनी शर्ट को खोए बिना बड़े दर्शकों तक प्रभावी ढंग से कैसे पहुंचना है। इस सबका रहस्य? कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस मार्केटिंग रणनीति का उपयोग करते हैं, यदि आपके पास एक प्रभावी बिक्री फ़नल नहीं है और अपने रूपांतरणों को अनुकूलित करें, तो आप बस पैसा फेंक देंगे।

What are the best marketing strategies to use?

अधिकांश व्यवसायों का सामना एक पहेली के साथ किया जाता है। इट्स ए कैच -22। बिक्री में काफी सुधार के लिए दृश्यता में वृद्धि की स्पष्ट आवश्यकता है। लेकिन अधिक दृश्यता प्राप्त करने के लिए, व्यवसायों को अधिक पैसा खर्च करना पड़ता है। जब यह कुआं सूख जाता है, तो आप क्या करने वाले हैं?

उस सवाल का कोई स्पष्ट और स्पष्ट जवाब नहीं है जो सभी स्थितियों को कवर करता है। लेकिन कुछ चीजें हैं जो आज ही की जा सकती हैं, ठीक है, यहां तक ​​कि बैंक के ब्रेक के बिना ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों तक पहुंचने के लिए। हालांकि, यह सभी समय के साथ उबलता है। यदि आपके पास पैसे की कमी है, तो आपको यकीन है कि पसीना इक्विटी में डालने का समय बेहतर होगा।

किसी भी तरह से आप इसे स्लाइस करते हैं, जब तक कि एक ध्वनि व्यवसाय की बुनियादी बातें होती हैं और आप उपभोक्ता के साथ एक प्रामाणिक संबंध बनाने के लिए ईमानदारी से मूल्य जोड़ने की कोशिश कर रहे हैं, तो 10 गो-टू स्ट्रेटजी हैं जिनका आप उपयोग कर सकते हैं किसी भी व्यवसाय ऑनलाइन बाजार।

01. Use Email Marketing Sequences ( Marketing Strategies in Hindi )

किसी भी अच्छी बिक्री फ़नल का हिस्सा एक ईमेल विपणन अनुक्रम होने जा रहा है। ये स्वचालित संदेश हैं जो उपयोगकर्ताओं को आपकी सूची की सदस्यता लेने के बाद बाहर जाते हैं। ग्राहक के साथ संबंध बनाने के लिए अपने ईमेल अनुक्रम का उपयोग करें। प्रामाणिक और पारदर्शी बनें। और अपनी यात्रा से अवगत कराया।

अपनी सूची सेगमेंट करने के लिए ईमेल प्रतिक्रियाओं और क्लिक का उपयोग करें। उदाहरण के लिए, यदि कोई विशिष्ट लिंक पर क्लिक करता है, तो उन्होंने स्पष्ट रूप से किसी चीज़ में रुचि दिखाई है। टैग कि ग्राहक उन्हें बाद में बाजार के लिए। अगर कोई खरीदता है, तो उन्हें एक खरीदार के रूप में टैग करें। अपने खरीदारों और अपने ग्राहकों के हितों की पहचान सेगमेंटिंग के लिए बहुत बड़ी है।

जब आप प्रसारण भेजते हैं, तो विभाजित परीक्षण। स्प्लिट टेस्ट सब कुछ, वास्तव में, आप वास्तव में कभी नहीं जानते कि जब तक आप ट्रिगर खींचते हैं और वास्तव में इसे बाहर निकालते हैं, तब तक क्या सबसे प्रभावी होने वाला है। इससे आपको यह समझने में मदद मिलेगी कि आपके दर्शक बेहतर प्रतिक्रिया देते हैं, जिससे आप बेहतर संचारक बन सकते हैं, और अपने ग्राहकों को बेचने में बेहतर हो सकते हैं।

02. Create an affiliate program.    ( Marketing Strategies in Hindi )

ज्यादातर लोग सहबद्ध विपणन की शक्ति को नहीं समझते हैं। सहयोगी विकास के लिए बड़े पैमाने पर ईंधन प्रदान कर सकते हैं। लेकिन सही साझेदारों से संपर्क करना हमेशा इतना आसान नहीं होता है। यदि आप बड़े सहबद्ध को गंभीरता से लेना चाहते हैं तो आपको अच्छा रूपांतरण करना होगा।

मैंने पाया है कि सहबद्ध माइनफील्ड को नेविगेट करना मुश्किल हो सकता है। यह दृढ़ता लेता है और इसे बनाने के लिए सच्ची धैर्य लेता है। हम में से अधिकांश कुछ असफलताओं के बाद हतोत्साहित हो जाते हैं, लेकिन जब आप सहबद्ध की बात करते हैं, तो आप भावनाओं को उस तरह से पाने की अनुमति नहीं दे सकते। एक संबद्ध प्रोग्राम बनाएँ और संभावित सहयोगी तक पहुँचना शुरू करें जो आपकी सहायता कर सकता है।

03. Use LinkedIn the right way.     ( Marketing Strategies in Hindi )

क्या आपके पास अपने लिंक्डइन प्रोफाइल पर एक वीडियो है? क्या आप जानते हैं कि आप आसानी से एक जोड़ सकते हैं? क्यों न आप अपना और अपने व्यवसाय का परिचय दें। लिंक को अपने प्रोफ़ाइल विवरण में। यह आपके BUSINESS को निष्क्रिय करने का एक आसान तरीका है, और जब यह सही हो जाता है, तो यह चौंकाने वाले परिणाम पैदा कर सकता है।

यदि आपके पास लिंक्डइन पर बहुत सारे कनेक्शन हैं और आप वास्तव में वहां पर पोस्ट नहीं कर रहे हैं, तो तुरंत शुरू करें। आप बड़े दर्शकों तक पहुंच सकते हैं, खासकर जब आपकी पोस्ट वायरल होती हैं। उद्यमी यात्रा को व्यक्त करने के लिए यह एक शानदार जगह है। अपनी चुनौतियों के बारे में बात करें और कहानियाँ सुनाएँ। आपकी कहानियां जितनी प्रभावी होंगी, वायरल होते हुए आपकी क्षमता उतनी ही बड़ी होगी।

आप अन्य BUSINESS तक भी पहुंच सकते हैं और लिंक्डइन पर समान विचारधारा वाले उद्यमियों के साथ सहयोग कर सकते हैं। यह सभी चीजों के व्यापार के लिए एक महान जाने के लिए संसाधन है और बहुत से लोग इसे अनदेखा करते हैं।

04. Use Facebook ads with re-targeting. ( Hindi in Marketing Strategies  )

सबसे शक्तिशाली तरीकों में से एक आप इन दिनों फेसबुक विज्ञापनों के बारे में कुछ भी करने के लिए बाजार में उपयोग कर सकते हैं। फेसबुक के साथ, आप बहुत विशिष्ट दर्शकों तक पहुंच सकते हैं और आप इसे बहुत आसानी से कर सकते हैं। आप रुचि, उम्र, रिश्तों की स्थिति, भौगोलिक स्थिति, और बहुत कुछ द्वारा लक्ष्य कर सकते हैं।

लेकिन महान परिणाम प्राप्त करने के लिए यहाँ ट्रिक केवल क्लिक-ट्रैफ़िक के बारे में नहीं है। आपको पिक्सेल के माध्यम से रूपांतरण और पुन: लक्ष्यीकरण पर ध्यान केंद्रित करना होगा। यदि आप अपनी साइट पर फेसबुक पिक्सेल स्थापित करने का तरीका नहीं जानते हैं, तो आपको यह सीखना होगा कि अभी यह कैसे करना है। यहां तक ​​कि अगर आप फेसबुक विज्ञापन नहीं चला रहे हैं, तो आप अपने दर्शकों को एक पिक्सेल के साथ बना सकते हैं।

पिक्सेल आपकी साइट पर आने वाले सभी लोगों को ट्रैक करते हैं, और आप उनके आसपास कस्टम ऑडियंस बना सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप अर्ध-ट्रक चलाना सीखना सीखते हैं, और आप पिक्सल्स के साथ आगंतुकों को ट्रैक करते हैं, तो आप उन लोगों के लिए ट्रक ड्राइविंग सर्टिफिकेशन को बाजार में उतार सकते हैं, जिन्होंने पहले से ही उस विशिष्ट पृष्ठ पर जाने के बाद उसमें दिलचस्पी दिखाई है। और आपके रूपांतरण आसमान छू लेंगे।

05. Build a great lead magnet.       ( Marketing Strategies in Hindi )

विपणन में इतनी प्रभावशीलता वास्तव में एक महान लीड चुंबक बनाने के लिए उबाल करती है। मैंने पाया है कि सही श्रोताओं को प्रस्तुत किए गए सही लीड चुंबक में विस्फोटक परिणाम हो सकते हैं। इसका सबसे अच्छा तरीका यह है कि यदि आप सही दर्द बिंदुओं की पहचान कर सकते हैं और अपने लीड चुंबक में एक समाधान प्रस्तुत कर सकते हैं, तो आप अपने रास्ते पर अच्छी तरह से होंगे।

उपभोक्ताओं को आपके आला में क्या समस्या आ रही है? आपको BUSINESS में पहले स्थान पर क्या मिला? अपने लीड चुंबक को बनाने से पहले खुद से ये सवाल पूछें। जितना बेहतर आप समस्या या दर्द के बिंदुओं को पहचानते हैं, उतना ही बेहतर होगा कि आप वास्तव में अपने लीड चुंबक में एक समाधान के साथ संबोधित करेंगे।

आपको किस प्रकार के लीड चुंबक का निर्माण करना चाहिए? कि या तो एक ebook, एक धोखा पत्रक, एक चेकलिस्ट, एक वीडियो और अन्य हो सकता है। बेशक, यह सिर्फ लीड चुंबक के बारे में नहीं है। लोगों को अपने फ़नल में छोड़ने के लिए आपको सिज़लिंग सेल्स कॉपी के साथ एक निचोड़ पृष्ठ रखना होगा। लेकिन यह सब एक महान लीड चुंबक के साथ शुरू होता है। यह जितना बेहतर होगा, आप अपने दर्शकों तक पहुंचने में उतने ही प्रभावी होंगे।

06. Leverage influencers.

दर्शकों को बनाने के लिए वर्षों से बिना समय निकाले इस शब्द को बाहर निकालना चाहते हैं और सोशल मीडिया पर अपनी दृश्यता को बढ़ाना चाहते हैं? फिर आपको निश्चित रूप से प्रभावित करने वालों का लाभ उठाना चाहिए। लेकिन कुंजी को सही प्रभावक ढूंढना है। आपको लाखों अनुयायियों के साथ प्रभावितों के साथ जाने की जरूरत नहीं है। आप हजारों या यहां तक ​​कि एक लाख अनुयायियों के साथ सूक्ष्म-प्रभावकों का विकल्प चुन सकते हैं।

चाल? अपने आला में सही प्रभावितकर्ता खोजें ताकि आप सही दर्शकों को लक्षित कर सकें। यह सिर्फ अपना संदेश फैलाना नहीं है। यह आपके संदेश को सही उपभोक्ता आधार तक फैलाने के बारे में है। यदि आप ऐसा ठीक से कर सकते हैं, तो आप संभावित रूप से निवेश किए गए धन के लिए बहुत अधिक दर्शकों तक नहीं पहुंच सकते हैं जब आप संभावित लाभ के बारे में सोचते हैं तो यह वापस आ सकता है।

यदि आपकी बिक्री प्रणाली और उत्पाद जगह में हैं, तो यह समझ में आता है। यदि आपके पास एक ऐसा प्रस्ताव है जो स्पष्ट रूप से परिवर्तित हो रहा है, और यह केवल अधिक दृश्यता के बारे में है, तो यह संभवतः आपके लिए सही मार्केटिंग रणनीति है। स्थिति का आकलन करें और प्रभावितों तक पहुंचें और उनके मूल्य निर्धारण का आकलन करें। छोटे परीक्षण करें और देखें कि क्या काम करता है, फिर पैमाने।

07. Understand search engine optimization. 

यह विपणन का एक क्षेत्र है जिसके बारे में मैं अविश्वसनीय रूप से भावुक हूं। लेकिन यह एक ऐसा क्षेत्र है जिससे बहुत से लोग भयभीत हैं। हाँ, एसईओ भयावह हो सकता है। लेकिन यह शक्तिशाली भी हो सकता है। और जब आप इसका लाभ उठाना सीखते हैं और आप एसईओ को सही तरीके से सीखते हैं, तो आकाश वास्तव में सीमा है।

वहाँ कंपनियां हैं जो आपको सिखाती हैं कि Google को “ट्रिक” करने के लिए छायादार PBNs और अन्य लिंक योजनाओं का उपयोग कैसे करें। यह अल्पकालिक परिणाम प्राप्त कर सकता है, लेकिन लंबी अवधि में, आप गर्म पानी में उतरेंगे। आप SEO के साथ शॉर्टकट नहीं ले सकते। BUSINESS की तरह ही, आपको परिणाम देखने के लिए काम और समय लगाना होगा।

इसे सही तरीके से करने के लिए कुछ सुझाव? स्पैम कीवर्ड न करें। हाथ नीचे। यह सबसे बड़ी गलतियों में से एक है जो ज्यादातर लोग करते हैं। खोज इंजन में श्रद्धांजलि देते हुए मनुष्यों के लिए अपनी सामग्री बनाएं। लेकिन इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि यह सुनिश्चित करें कि आप जो भी बता रहे हैं वह व्यावहारिक, आकर्षक, अद्वितीय है और इसमें बहुत अधिक मूल्य है।

08. Start blogging now.

ज़रूर, आप एक ब्लॉग शुरू कर सकते हैं। यदि आपके पास आपके व्यवसाय के लिए ब्लॉग नहीं है, तो आपको तुरंत एक शुरू करने की आवश्यकता है। लेकिन आपको सिर्फ अपने ब्लॉग पर ब्लॉग नहीं करना है। अधिकांश लोगों को ब्लॉगिंग सांसारिक लगता है क्योंकि उनके पास दृश्यता की कमी है। सच तो यह है कि आपका ब्लॉग एक बंजर रेगिस्तान जैसा होने जा रहा है जब तक कि आपको नहीं पता कि आप क्या कर रहे हैं।

लेकिन यह सिर्फ अपने विचारों को अपने ब्लॉग पर पोस्ट करने के बारे में नहीं है। आप प्राधिकरण ब्लॉगिंग शुरू करना चाहिए। सामग्री को पोस्ट करने के लिए मीडियम जैसे प्लेटफॉर्म का उपयोग करें। Quora और Reddit पर सवालों के जवाब दें। या लिंक्डइन के प्रकाशन मंच पर वहाँ से बाहर निकलो। ये सभी प्राधिकरण डोमेन हैं जिन पर कोई भी पोस्ट कर सकता है, जिसमें बड़े पैमाने पर ऑडियंस होते हैं, जो आपको तुरंत और तत्काल पहुंच प्रदान करते हैं।

जब आप ब्लॉग करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप प्रभावी रूप से ब्लॉग करें। पतली सामग्री पोस्ट न करें। मूल्य जोड़ने के बारे में सोचो। अपने सभी व्यापारिक रहस्यों का खुलासा करने के बारे में चिंतित हैं? मत बनो। खेत छोड दो। लोगों को इतना मूल्य दें कि आप तुरंत उनकी नजरों में अधिकार बन जाएं। यह सबसे शक्तिशाली रणनीतियों में से एक है जिसे आप किसी भी व्यवसाय को बाजार में लाने के लिए उपयोग कर सकते हैं।

09. Create video tutorials.                ( Marketing Strategies in Hindi )

अपने व्यापार पर शब्द बाहर निकालने के लिए सबसे प्रभावी तरीकों में से एक वीडियो ट्यूटोरियल बनाना है। लोगों को कुछ उपयोगी सिखाएं। उनके माध्यम से चलो। उनके हाथ पकड़ लो। चरण-दर-चरण ट्यूटोरियल सभी क्रोध हैं। जितना बेहतर आप इस पर हैं, और जितना अधिक मूल्य आप प्रदान करते हैं, उतना ही जल्दी आप अपनी दृश्यता को बढ़ावा दे सकते हैं, और अंततः, आपकी बिक्री।

आज, YouTube Google के बाद दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा खोज इंजन है। जब भी कोई नेत्रहीन कुछ सीखना चाहता है, तो वे वहां जाते हैं। आपने संभवतः इसे अनगिनत बार किया है। तो बस अपने आप से पूछें कि आप अपने व्यवसाय में क्या सिखा सकते हैं जो उपभोक्ताओं को कुछ दर्द बिंदु को हल करने में मदद करेगा? आपको पहले स्थान पर क्या मिला?

कठोर हिस्सा? अपनी खुद की आवाज सुनकर और यहां तक ​​कि खुद को देखकर भी। अब, आपको कैमरे पर नेत्रहीन दिखाई देने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन आपको सुनने की आवश्यकता होगी। आपको समय के साथ इसकी आदत हो जाती है। लेकिन आप YouTube की दृश्यता और पहुंच को अनदेखा नहीं कर सकते, इसलिए वहां से बाहर निकलें और आज ही, प्रामाणिक और उपयोगी वीडियो बनाना शुरू करें।

10. Use social media. ( Marketing Strategies in Hindi )

आप सोशल मीडिया की अनदेखी नहीं कर सकते। बस यहीं से सारा तथाकथित जादू हो रहा है। कुछ BUSINESS पूरी तरह से सोशल मीडिया की पीठ पर बनाए गए हैं। यह पहले डराना हो सकता है। ज़रूर। लेकिन जैसे ही आप गति का निर्माण करते हैं, आप समय के साथ आसान और आसान होने के लिए सोशल मीडिया पर पोस्टिंग पाएंगे।

बेशक, आप एक सोशल मीडिया मैनेजर भी रख सकते हैं, अगर आपके पास पैसा जलाना है। लेकिन अगर तुम नहीं, बस अपने आप हो। प्रामाणिक होने। अपने विचार पोस्ट करें। अपने उत्पादों को पोस्ट करें। कुछ भी पोस्ट करें जो आपको प्रासंगिक और उपयोगी लगता है जो आपके दर्शकों को या तो आपके और आपके BusinessBusiness के बारे में या उस उद्योग के बारे में अधिक जानने में मदद करेगा जो आप में हैं।

अन्य सफल व्यवसायों तक पहुंचने के लिए या यहां तक ​​कि संभावित उत्पादों के साथ संवाद करने के लिए इंस्टाग्राम और यहां तक ​​कि स्नैपचैट या ट्विटर जैसे प्लेटफार्मों पर सीधे संदेशों का उपयोग करें जो आपके उत्पादों और सेवाओं की तलाश में हो सकते हैं। यह बहुत शक्तिशाली विपणन है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *