Simpal 10 Tips Network Marketing life motivational quotes in hindi

Simpal 10 Tips Network Marketing life motivational quotes in hindi

  Network Marketing

life motivational quotes in hindi
life

विश्वास करना सीखें ! Network Marketing life motivational quotes in hindi

Network Marketing life motivational quotes in hindi

विश्वास हो खुद पर तो सितारे बदल जाते हैं नजर जो बदलो , नजारे बदल जाते हैं । कश्तियाँ बदलने की भला जरूरत क्या है दिशाओं को बदलो तो किनारे बदल जाते हैं ।

आप सभी अचीवर  life Suscess बनाना चाहते हैं तो विश्वास करना सीखिए । पूरा विश्वास अपनी सोच पर विश्वास कीजिए , अपनी मेहनत पर विश्वास कीजिए , अपने आप पर विश्वास कीजिए , आपसे पहले हए अचीवर पर विश्वास कीजिए , अपनी संस्था इस बिजनेस पर विश्वास कीजिए ।

बिना विश्वास के आप कुछ भी नहीं पा सकते विश्वास कीजिए . आप भी सफल बन सकते हैं बिल्कुल बन सकते हैं।

अविश्वास शब्द , अपनी जिंदगी की किताब से निकाल फेंकिए । विश्वास आपको उन्नति के शिखर पर पहुंचा सकता है ।

तो अविश्वास गुमनामी के धरातल पर भी पहुंचा सकता है और खास तौर पर आप इस बिजनेस पर विश्वास कीजिए ।

मित्रों , अक्सर आप विश्वास से ज्यादा अविश्वास पर विश्वास करते हैं , आपको ज्यादातर लोग यह बताते होंगे कि डायरेक्ट सेलिंग भी कोई व्यवसाय है ?

ऐसा होता है , ऐसे मेरे साथ भी हुआ , यह एक सच है कि जब भी कोई नया विचार दुनिया में आते हैं तो उसका विरोध होता है . क्योंकि वह सब से अलग होता है ।

जब कम्प्यूटर भारत में आया तो सबने उसका विरोध किया , किसी ने कहा , इससे लोगों का रोजगार छिन जाएगा ।

किसी ने कहा कि यह बेकार की मशीन है , लेकिन आज सारा देश इसी कम्प्यूटर क्रांति के रंग में डूबा हुआ हैं ।

आप इस सच से इंकार नहीं कर सकते । विश्वास के पेड में ही सफलता के फल लगते हैं ।

प्यारे साथियों आप सक्सेस लोगों को देखें उनमें कितना आत्मविश्वास है , जोश है , उमंग है , उम्मीदें है , चाह है , सकारात्मक सोच है ।

आप गौर से अपने आसपास के सभी सक्सेस लोगों को देखें , वह सपनों में भी आत्मविश्वास नहीं खोते , हजारों व्यस्तता के बावजूद वह खुशी से , लग्न से , विश्वास से अपनी मंजिलों की तरफ बढ़ते ही जाते हैं , दूसरी ओर आप ऐसे लोगों को भी देखिए जो नकारात्मक सोच रखते हैं दूसरों पर अविश्वास करते हैं और ऐसे लोग कभी सफल नहीं होते ।

आप यदि अचीवर बनना चाहते हैं तो विश्वास की शक्ति को और बढाइए , अपनी सफलता पर पूरा विश्वास कीजिए । मैं आपको विश्वास दिलाता हूँ कि यही विश्वास आपको अचीवर जरूर बनाएगा ।

आत्मछवि अच्छी रखें । life motivational quotes in hindi

खुद की तकदीर खुद बदल सकते हैं आप । समन्दर विछा उस पे चल सकते हैं आप । । खुद पर यकीन हो तो कुछ भी न मुमकिन नहीं । आंधियों में भी बेखौफ जल सकते हैं आप ।

दोस्तों , आपको सफलता की ओर ले जाने वाला दूसरा सफल मंत्र है आपकी आत्म छवि – आत्म छवि का मतलब होता है – किसी इंसान की खुद के बारे में क्या राय है ? आत्मछवि अच्छी भी हो सकती है और खराब भी ।

कोई व्यक्ति अगर यह सोचता है कि वह अच्छा नहीं दिखता , अच्छा नहीं बोल सकता , कामयाब नहीं हो सकता तो ऐसे इंसान की आत्मछवि कैसी होगी ? जी हाँ खराब । और एक व्यक्ति जो यह सोचे कि वह बुद्धिमान है , सब कुछ कर सकता है , कामयाब हो सकता है तो इंसान की आत्मछवि कैसी होगी ? जी हाँ अच्छी । गलत लोगों के साथ उठना – बैठना , नकारात्मक सोचना , नकारात्मक बातें करना , टीवी व अखबार के नकारात्मक प्रोग्राम या समाचार यह सभी चीजें आपकी आत्मछवि को खराब करती है ।

नकारात्मक संस्कार , किताबें , परम्पराएं आपके व्यक्तित्व को भी नकारात्मक बना देते हैं , जिससे व्यक्ति का विकास रूक जाता है । काम का स्तर भी गिर जाता है । लेकिन अचीवर बनने के लिए आपको स्वस्थ आत्मछवि रखना निहायत जरूरी है । इस बिजनेस में तरक्की की महागाथा उन्हीं लोगों ने लिखी है जिनका खुद पर पूरा विश्वास है , जिनकी आत्मछवि हमेशा सकारात्मक रही है ।

अब आपकी बारी है , अब आपको अपनी सफलता का स्वर्णिम महाकाव्य लिखना है , जो आज से , अभी से संकल्प कीजिए । आप अच्छा सोचेंगे , आपकी बातों में जोश होगा , उमंग होगी , आत्मविश्वास होगा , कामयाब होने की जिद होगी , हर परिस्थिति से लडने का आत्मविश्वास होगा ।

दूसरों के साथ अच्छा रिश्ता बनायें | Best  life motivational quotes in hindi

सबसे मिलिए हंसते – हंसाते रहिए । प्यार का रिश्ता हर किसी से बनाते रहिए । सिर्फ इंसान ही इंसान के काम आते हैं , इंसानी रिश्ते दिल से निभाते रहिए ।

सफलता की ओर ले जाने वाला तीसरा मंत्र है आपका दूसरों के साथ रिश्ता । मित्रों , डायरेक्ट सेलिंग व्यवसाय उत्पादों का व्यवसाय कम और रिश्तों का व्यवसाय ज्यादा है ‘ मानवीय व्यवसाय । व्यवसाय जगत में आपको प्रॉडक्ट से ज्यादा लोगों के साथ रहना पडता है ।

हर गतिविधि लोगों के आसपास घूमती है , आपके अपलाइन में लोग डाउनलाइन के लोग , क्रॉसलाइन में लोग , मेगा फंक्शन और प्लान में लोग । आपको हर बार इन्हीं लोगों से मिलना – जुलना पड़ता है ।

अब यहाँ सोचने वाली बात है कि आप अपने आसपास के लोगों के साथ अपने एसोसिएट्स के साथ कैसा रिश्ता रखते हैं । यह विशेषता आपकी सफलता का मापदण्ड तय करेगी । इस व्यवसाय में जब आप जुडते हैं तो अंजाने में ढेरों अपरिचित लोगों से जुड़ जाते हैं ।

आपकी अंजान लोगों के साथ काम करने की आदत नहीं होती , दूसरों के साथ काम करना मुश्किल हो जाता है , तालमेल मुश्किल हो जाता है , सबके व्यवहार अलग होते हैं , आदतें अलग – अलग होती है . आचार – विचार . सोच अलग होती है । ऐसे में मन – मुटाव की संभावना भी होती है , स्वाभिमान भी टकराते हैं , और ऐसा होना भी स्वाभाविक भी है ।

डायरेक्ट सेलिंग व्यवसाय में कहा जाता है यह मेंढकों को तराजू में तोलने का व्यवसाय है । एक को खुश करो तो दूसरा नाखुश , एक संतुष्ट तो दूसरा असंतुष्ट फिर आप क्या करेंगे ? सही मार्गदर्शन , सपोर्ट और मधुर संबंध और औरों की सफलता पर खुश होकर आप सभी नकारात्मक संभावनाओं का अंत कर सकते हैं । आपटीम के सदस्यों . अपलाइन और डाउनलाइन के साथ मैत्रीपूर्ण व्यवहार रखें , इसमें कभी आपके आपसी संबंध नहीं बिगड़ेंगे ।

एक किताब है पर्सनैलिटी प्लस । कमाल की किताब है , लेखक ने बहुत अच्छे ढंग से दो अलग – अलग इंसानों की टकराहट के कारणों को मनोवैज्ञानिक तरीके से समझाया गया है ।

उसमें बताया गया है कि सकारात्मक पक्षों की कद्र करें , उनके नकारात्मक पक्षों पर व्यंग न करें , बल्कि उन्हें ससम्मान यह अहसास कराएं कि उनकी यह आदत उन्हें कामयाबी से रोकेगी ।

दोस्तों , आप सफलतापूर्वक अपने बिजनेस में अपने साथ काम करने वाले सफल लीडर्स से शिक्षा प्राप्त करें कि वे कैसे लोगों से रिश्ते रखते हैं ।

उनकी आदतों को अपने जीवन में कॉपी करें । किसी अच्छे इंसान की तलाश करने से अच्छा है , खुद अच्छा इंसान बन जाओ , आपके यह काम करने से किसी दूसरे इंसान की तलाश खत्म हो सकती है ।

सफल अचीवर यही करते हैं । वो दूसरों को अच्छा बनाने से पहले खुद अच्छा बन जाते हैं और जो दूसरों से अच्छे रिश्ते रखते हैं उनसे सभी अच्छे रिश्ते रखते हैं । मुझे पूरा विश्वास है कि आप भी अब से सबसे खूबसूरत रिश्ता बनाकर रखेंगे ।

सीखते रहने का गुण विकसित करेंlife motivational quotes in hindi

जिंदगी हर लम्हा कुछ न कुछ सिखाती है हर तजुर्वे से नई उम्मीद यह जगाती है आपको हर पल सीखने का हुनर गर आ जाए फिर हर पल नए करिश्मे जिंदगी दिखाती है । Best life motivational quotes in hindi

अचीवर बनने का चौथा सफल मंत्र है सतत सीखने की आदत । जिंदगी में हर पल कुछ न कुछ घटता है , हर पल एक नया अनुभव देता है ।

इन अनुभवों से कितना कुछ सीखा जा सकता है , दोस्तों , आप से पहले इस जो सफल लीडर्स हुए हैं सभी अलग – अलग परिवेश से यहाँ आए थे , उनके पास इस व्यवसाय का कोई अनुभव नहीं था , इस व्यवसाय की कोई डिग्री नहीं थी , लेकिन सीखने की ललक ने उनमें नया जोश भरा और आज वे सम्मानित पदों पर खुशियां बटोर रहे हैं ।

आपको भी सीखने का हुनर आना चाहिए , अपने व्यवसाय की सभी गतिविधियों को सीखें , प्लान प्रेजेंटेशन , गुप मीटिंग लेना , काउंसिलिंग करना , वीकली ओरिएन्टेशन लेना , मेगा शो ऑर्गनाइज करना । शुरू में हर काम मुश्किल लगता है मगर धीरे – धीरे सब आसान हो जाता है ।

आपसे पहले हुए सभी लीडर्स के बारे में गौर से सोचें कि उनमें क्या – क्या विशेषताएं हैं , गुण हैं , जो उन्हें दूसरों से अलग करते हैं । आप उन सभी विशेषताओं की लिस्ट बनाकर उसका अनुकरण करना सीखें ।

आप खुद में विश्वास रखें कि आप यह कर सकते हैं । आप स्वयं के व्यक्तित्व में नया निखार महसूस करेंगे । सीखने के लिए सतत् तैयार रहें , अपने सहयोगियों से आप लगातार बहुत कुछ सीख सकते हैं । सीखने में क्या हर्ज है ? एक नौजवान ने एक अमीर आदमी को देखा । उसने सोचा अमीर बनना चाहिए ।

अमीर बने तो बडे ऐश होंगे और उस नौजवान ने कमाई करना शुरू कर दिया और कुछ धन कमाया भी । फिर उसे एक दिन एक ज्ञानी पुरूष मिला । उस ज्ञानी के शब्द जादुई थे , वह बडे तर्क की , न्याय की बातें करता था । नौजवान ने प्रण किया वह भी ज्ञानी बनेगा । अब साहित्य , तर्कशास्त्र और दुनिया भर की महान किताबें पढने लगा ।

फिर उसकी भेंट एक संगीतकार से हुई , वो लडका उस संगीतकार के संगीत से काफी प्रभावित हुआ , उसे ज्ञानी बनने से ज्यादा संगीतकार बनना अच्छा लगा और वह संगीत सीखने लगा । लेकिन हुआ क्या ? काफी उम्र बिताने के बाद भी ना वह अमीर बन सका न ज्ञानी , ना संगीतकार , ना कुछ और । एक दिन उसने एक महात्मा से अपने दुःख का कारण बताया ।

महात्मा ने बताया – बेटा सारा संसार आकर्षण से भरा पड़ा है । एक निश्चय करो और फिर जीते जी उसी पर अमल करो ।

तुम्हारी तरक्की अवश्य होगी । कई जगह गड्डे खोदोगे तो ना पानी मिलेगा और ना ही कुंआ खुदेगा ।

कल्पना शक्ति की जरूरत को पहचानें ।life motivational quotes in hindi

  मन में जिनके विश्वास होता है , वही जमाने में नाम करते हैं , जिनके हौसले होते हैं वुलंद । वह लोग अक्सर बडे काम करते हैं । ।

अचीवर बनने का पांचवा जरूरी सफल मंत्र है कल्पना शक्ति । इमेजिनेशन पॉवर , आपका जीवन कल्पनाओं से आकार लेता है , आप जैसी कल्पना करोगे वैसे होते जाएंगे । एक मानसिक तस्वीर हजारों शब्दों के बराबर होती है ।

आप जैसे बनने की कल्पना करेंगे आपका अवचेतन मन आपको वैसा ही बना देगा । यह धार्मिक सच भी है और वैज्ञानिक तर्क भी , तो देर किस बात की है ।

कल्पना कीजिए आपके विचार अच्छे हो रहे हैं , आपकी सेहत अच्छी हो रही है , दौलत – शौहरत , इज्जत और डायमण्ड बनने की तस्वीर को बल दीजिए । फिर देखिए मन का जादु ।

मन की दुनिया एक जादुई दुनिया है , विराट और विशाल इस मन को जीतकर आप विलक्षण प्रतिभा के धनी बन सकते है । आप अपनी मन की आंखों से कछ भी देख सकते हैं . आप अपने निकटतम संबंधियों से बातचीत कर सकते हैं ।

अपनी मां से , पिता से , भाई – बहन या मित्रों से या पूर्व परिचितों से जो शारीरिक तौर पर आपके सामने मौजूद नहीं है ।

वे कहीं और हैं । फिर भी उनसे आप बात कर सकते हैं । है ना जादू । यह जादुई शक्ति आप में है और कमाल की बात यह है कि इसके लिए कोई पैसा नहीं लगता तो आप क्यों बैठे हैं ।

मन की शक्ति का प्रयोग पूरे दिल से कीजिए । आप अपने अवचेतन मन के माध्यम से , समय से पीछे भी जा सकते हैं , और समय के आगे भी आप किसी भी घटना को , स्थितियों को देख सकते हैं । आप अपनी मन की आंखों से अपने स्वास्थ्य , सुख – समृद्धि की कल्पना कर सकते हैं ।

आपको क्या बनना है ? क्या करना है ? किन चीजों को हासिल करना है ? इन सारी कल्पनाओं को आपका अवचेतन मन निश्चित ही पूरा कर देगा । आपके अवचेतन मन के पास अदभुत , चमत्कारी शक्ति है । आप अभी से अपने अंदर की जादुई शक्ति का इस्तेमाल शुरू कर दें ।

यह शाश्वत सत्य है कि इंसान अपने अवचेतन मन में जैसा सोचता है , वैसा हो जाता है । हमारे मन की चार अवस्थाएं है : – जिसे हम अंग्रेजी में बीटा , अल्फा , थीटा और डेल्टा अवस्था कहते हैं ।

जब हमारा मन पूरी तरह से जागृत होता है , उसे हम बीटा अवस्था कहते हैं । जब मन पूरी तरह से सोया रहता है , ना पूरी तरह से जागा रहता है , मतलब उनिंदी अवस्था में रहता है इसे हम अल्फा अवस्था कहते हैं , या ट्रॉस में जाना भी कहते हैं । जब हम पूरी तरह सोये होते हैं यह अवस्था थीटा कहलाती है ।

जब हम पूरी तरह बेहोश होते हैं तब हम डेल्टा अवस्था में होते हैं । जिस तरह से हम दिल की धडकनों को ईसीजी के जरिए जांचते हैं ठीक उसी तरह से मन की अलग – अलग अवस्थाओं की जानकारी ईसीजी से मन की अवस्था को जाना जा सकता मन की इन चार अवस्थाओं में से अल्फा अवस्था को समझना बहुत जरूरी है ।

अल्फा अवस्था में ना हम पूरी तरह सोए हुए होते हैं ना पूरी तरह जागे हुए होते हैं । और इसी अवस्था में अवचेतन मन को जो सूचना दी जाती है वह पूरी तरह उसमें अंकित हो जाती है ।

अल्फा अवस्था में जाकर आप कभी भी अपने अवचेतन में सूचना डालकर , विचार कर , अपनी बुरी आदतों , पुरानी बेकार मान्यताओं से छुटकारा पा सकते हैं ।

आप जो बनना चाहते हैं , करना चाहते हैं . पाना चाहते है उसे आसानी से हासिल कर सकते हैं , बस आप जो चाहे विजुवलाइजेशन तकनीक से मतलब मन रूपी वीडियो कैमरा चलाकर देखने लगे ।

आप सवाल करेंगे आखिर अल्फा अवस्था में जाया कैसे जा सकता है । तो मित्रों , हर व्यक्ति दिन में दो बार तो कुदरती रूप से इस अवस्था में जाता ही जाता है ।

पहली बार जब आप सोने जाते हैं तब जागे रहने और सोने जाने के बीच का समय , दूसरी बार जब आप जागते हैं तब सो कर उठने से पूरी तरह जागने के बीच का समय ।

इसके अलावा ध्यान और रिलेक्सेसन के माध्यम से अल्फा अवस्था में जाया जा सकता है ।

हम लगातार किसी भी काम को 21 बार सुन लेते हैं तो यह पूरी तरह अवचेतन मन में अंकित हो जाता है और अवचेतन मन अंकित बातों को हकीकत में बदलना शुरू कर देता है । मुझे पूरा – पूरा यकीन है अब आप इस सफल मंत्र को बार – बार सुनेंगे ।

हमेशा लक्ष्य पर ध्यान केन्द्रित करें life motivational quotes in hindi

जिनके हौसले में जान होती है आसमान से ऊंची उनकी उड़ान होती है जो सपने देख कर उन्हें सच करना जानते हैं सिर्फ वही लोग होते हैं जो लक्ष्य तक पहुंचते हैं

अचीवर बनने का अगला सफल मंत्र है ” अपने सपनों , लक्ष्य और भी ध्या केंद्रित करना ” टीईलारेस ने क्या खब कहा है – सपने सब देखते हैं मगर जो रात में अपने मस्तिष्क के धूल भरे गलियारों में सपने देखते हैं वे जागने पर पाते हैं कि यह तो सिर्फ कपोलकल्पना थी ।

मगर दिन में सपने देखने वाले लोग खतरनाक होते हैं क्योंकि वे यह सुनिश्चित करने के लिए खुली आँखों से सपने देखते हैं कि उनके सपने साकार हो जाएंगे ।

सफल होने के लिए तीन चीजें बहुत जरूरी है – पहला अपना सपना खोजें दूसरा सपने को साकार करने पर ध्यान लगाएं और तीसरा अपने सपने को सच करने के लिए संघर्ष करें । सबसे पहले आप अपना सपना खोजें , क्योंकि सपना नहीं होगा तो आप साकार क्या करेंगे सपना साकार होने में थोड़ा समय लग सकता है ।

पर सपना साकार जरूर होगा यह भी होगा कि आपके सपनों का मजाक उड़ाया जाएगा । मगर आप उसकी चिंता ना करें याद रखें , महान उपलब्धि हर आविष्कार किसी ना किसी सपने का परिणाम ही तो है

आप अपने आसपास के लीडर्स को देखें और उनके पास क्या है – सपना । वह हर पल अपने सपने को सच करने में लगे हुए हैं । सतत अपने लक्ष्य को पा रहे हैं ऐसे लोग जो लक्ष्य प्राप्ति के लिए समर्पित हो जाते हैं ।

मुश्किलें उनके रास्ते से हट जाती हैं लक्ष्य प्राप्ति के लिए संघर्ष का सबसे अच्छा उदाहरण है – चींटी की कार्यशैली चीटियां लक्ष्य तक पहुंचने के लिए किसी भी चुनौती से नहीं डरती । गिरती है लड़खड़ाती है लेकिन मंजिल तक पहुंच ही जाती है ।

महान कवि हरिवंश राय बच्चन की कविता है नन्हीं चींटी जब दाना लेकर चलती है चढ़ती दीवारों पर सौ बार फिसलती है मन का विश्वास रगों में साहस भरता है चढ़कर गिरना गिरकर चढ़ना न अखरता है आखिर मेहनत बेकार नहीं होती हिम्मत करने वालों की हार नहीं होती अब एक छोटी सी चींटी अपना लक्ष्य पा सकती है तो आप क्यों नहीं ।

आपके पास तो विलक्षण शक्तियां हैं खुली आंखों से सपना देखना शुरू कीजिए और उन सपनों को साकार कर दिखाइए । आप मान लीजिए आप ही अगले सफल लीडर से दुनिया की सारी खुशियों के कामयाबी के हकदार आप ही हैं ।

अपना रोल मॉडल सावधानी से चुनें life motivational quotes in hindi

यह माना हम आपसे बेहतर नहीं है हां मगर हम आपसे लघुतर नहीं है हम मिले तो हिल उठोगे यह गगनचुंबी कलश नींव के पत्थर हैं हम कोई राह के पत्थर नहीं है

अचीवर की ओर ले जाने वाला सातवा सफल मंत्र है – अपना रोल मॉडल चुनना , आदर्श चुनना । यह आपकी सफलता के लिए जरुरी है यदि आपने गलत रोल माडल चुन लिया तो सब कुछ गलत हो जाएगा ।

इसलिए पूरी जिम्मेदारी से गंभीरता से अपना रोल माडल चुनें । मित्रों ! हम बायनरी सिस्टम में काम करते हैं सिर्फ दो लाइन के डेवलपमेंट पर Earning होती है और कभी थोड़े समय के लिए किसी किसी व्यक्ति के साथ बगैर सिस्टम और बगैर मेहनत के डेवलपमेंट हो जाता है ।

हमारे व्यवसाय में कुछ लोग रनिंग की जगह दूसरी चीजों से आकर्षित हो जाते हैं । कुछ लोगों की बाहरी दिखावट आवरण से प्रभावित होकर आप उन्हें रोल माडल बना सकते हैं ।

तो आप जब भी अपना रोल माडल चुने तो याद रखें की कार्यशैली , सक्षमता , ईमानदारी , कर्तव्य परायणता , मिलनसारिता और अथक मेहनत से जिसने अपने जीवन को खास बनाया है वही व्यक्ति आप का रोल माडल हो सकता है ।

जब आप रोल माडल तय कर चुके होते हैं तब आपका अवचेतन मन उस तस्वीर को सपने में अंकित कर लेता है और वह आपको आपके रोल माडल से बनाना शुरु कर देता है । आपको जब भी समय मिले तो अपने रोल माडल का आडियो सुनिए , वीडियो देखिए ।

उसका लिखा पदिए , उसके सेमिनार , गुप मीटिंग अटेंड कीजिए मन ही मन उस जैसा बनने की कल्पना कीजिए । आपका अवचेतन मन आपको शीघ्र ही वैसा बना देगा और आपका सफल बनने का रास्ता और भी आसान हो जाएगा ।

सकारात्मक सोच की आदत विकसित करें life motivational quotes in hindi

अच्छा अच्छा सोचा करो मीठा – मीठा बोला करो अच्छे लोगों से मिलते रहो नया हमेशा करते रहो

अचीवर की ओर ले जाने वाला आठवां सफल मंत्र है – सकारात्मक सोच की आदत विकसित करना । आइए इसे समझें । सुबह से लेकर रात तक आप कितने निर्णय लेते हैं कितने ही काम करते हैं और इन निर्णयों में आप गौर करे आपने कितने सकारात्मक निर्णय लिए और कितने नकारात्मक ।

बिजनेस की बात करें तो जब बिजनेस के लिए बुक या सीडी खरीदना है , सेमिनार गुप मीटिंग या मेगा शो अटेंड करना है . फॉलोअप पर जाना है अपलाइन को फोन लगाना है ।

इन सभी स्थितियों में आप क्या निर्णय लेते हैं सकारात्मक या नकारात्मक यह निर्णय व्यक्तित्व को बनाता है ।

जो लोग हमेशा पॉजिटिव सोच रखते हैं उन पर सभी विश्वास करते हैं । आप भी हमेशा आदर आशावादी . आत्म निर्भर , आत्मविश्वासी , खुशमिजाज लोगों के साथ रहें ।

गंदे वातावरण में रहेंगे तो आप ही निराशावादी हो जाएंगे नकारात्मक शक्तियों के धनी हो जाएंगे । आपसे पहले बने लीडर्स की सफलता का महत्वपूर्ण हथियार यही तो है सकारात्मक सोच ।

आप के सभी अपलाइन लीडर्स आपको सफलता के शिखर पर देखना चाहते हैं क्योंकि आपकी सफलता ही उनकी सफलता है अपने लीडर्स पर विश्वास करें सकारात्मक विश्वास ।

जिम्मेदारी लेना सीखें । life motivational quotes in hindi

क्योंकि तुम वक्त बदल सकते हो वक्त आने पर शोलों पर भी चल सकते हो तुमसे ही तो रौनक यह जमाना है तुम आसमानों में भी आगे निकल सकते हो

अचीवर की ओर ले जाने वाला नौवा अहम सफल मंत्र है जिम्मेदारी लेना । दुनिया बदलने की दो ही प्रक्रिया होती हैं या तो जो कुछ हो रहा है उसे निर्जीव पत्थर की तरह खामोशी से बर्दाश्त करो या हौसले के साथ जिम्मेदारी लो और अपने हिस्से की दुनिया बदल डालो ।

डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस की गतिविधियों को संचालित करने की जिम्मेदारी आपके कंधों पर है आपके सपनों की जिम्मेदारी आप पर है । Achiever बनने की जिम्मेदारी आप पर है आपको सफल होना है तो स्वयं अपनी जिम्मेदारी पूरी करो जो व्यक्ति जिम्मेदारी उठाने का जज्बा रखता है टीम में उसकी भूमिका सबसे अहम होती है ।

जिम्मेदार व्यक्ति घोर असफलता और मुश्किलों से उबर कर तरक्की के नूतन आकाश में सूर्य की तरह चमकता है और दूसरों को भी प्रकाशित करता है ।

थॉमस वाटसन कहते हैं – अधिकतर लोग बार – बार एक ही गलतियां करते हैं असफलता से भयभीत रहते हैं । आगे बढ़ो और नई – नई गलतियां करो ताकि असफलता आप को सफल बनाने का कार्य कर सके आखिरी दम तक मेहनत करो क्योंकि सफलता आपको असफलता के अंतिम छोर पर ही मिलेगी ।

असफलता एक चुनौती है स्वीकार करो क्या कमी रह गयी देखो , सुधार करो । जब तक सफल ना हो , नींद चैन की त्यागो तुम संघर्ष करो मैदान छोड़ मत भागो तुम । कुछ किए बिना ही जय – जय कार नहीं होती हिम्मत करने वालों की कभी हार नहीं होती

किसी भी गतिविधि को शुरू करने से पहले नकारात्मक ना सोचें कि मुझसे होगा कि नहीं कर पाऊंगा कि नहीं । जिम्मेदारी लीजिए ! आप कर पाएंगे एक बार नहीं होगा दोबारा नहीं होगा लेकिन एक दिन जरूर होगा ।

अपने परफॉर्मेंस को बढ़ाने के लिए मन की शक्ति का इस्तेमाल करें । परफॉर्मेंस से पहले किसी स्थान पर शांत बैठ जाएं आराम से या लेटकर अल्फा अवस्था में जाकर जहां पफॉर्मेस किया जाना है , जिनके लिए किया जाना है , जो किया जाना है , उसे मानसिक फिल्म माध्यम से मानसिक फिल्म विधि से देखना शुरू करें ।

आप इससे अभूतपूर्व परिवर्तन ला पाएंगे , आप अपने बिजनेस व्यवहार को देखते चले जाएं आप बोल रहे हैं । सभी खामोशी से सुन रहे हैं , तालियां बज रही हैं , लोग आपसे मिलना चाह रहे हैं , प्लान समझना चाह रहे हैं ।

लोग आपसे सहयोग कर रहे हैं , आपको सफलता का अवार्ड मिल रहा है । आपका अवचेतन इन सभी दृश्यों को शत प्रतिशत सच कर दिखायेगा ।

जो बनना चाहते हैं वैसा महसूस करें life motivational quotes in hindi

अचीवर की ओर ले जाने वाला अंतिम सफल मंत्र है सफलता इन्सान जो सोचता है वही बन जाता है आप बार – बार लगातार अपने आपको सफल फील कराते रहें ।

आप महसूस करें आप सफल Achiever हैं , आपका दृष्टिकोण , आपकी सोच , आपका रहन सहन , चलना – फिरना , बातें करना , लोगों से मिलना , स्टेज पर परफॉर्म करना , सबकुछ अचीवर जैसा ही है ।

आप ऐसा सोचने मात्र से भीतर ही भीतर सफल अचीवर का जीवन जीने लगेंगे ।

आपकी कार्यविधि , प्रदर्शन और कर्तव्यनिष्ठा सफल अचीवर सी हो जाएगी और यही तो आपको बनाना है । दोस्तों , इस तरह से विजुअलाईजेशन करते रहने से आपका अवचेतन मन इसे पूरा करने का रास्ता खोजना शुरु कर देगा ।

आपको आश्चर्य होगा जब आप सफल बन चुके होंगे । सच कहूं , मुझे भी आश्चर्य हुआ था जब मैं सफल बना था । इन्हीं सिद्धांतों ने मुझे कुछ नहीं से बहुत कुछ बना दिया , इन्हीं सिद्धांतों ने मेरी जीवन की दिशा बदल दी ।

खुशियों का समुंदर मुझे दे दिया और सबसे महत्वपूर्ण चीज जो मुझे मिली वो है आपका विश्वास , आपका साथ , आपका सहयोग ।

यह सफल मंत्र किसी का भी जीवन बदल सकते हैं । आपमें मुझ में हम सब में परमपिता परमेश्वर ने तरक्की के सारे गुण बोए हैं । अपने भीतर के हीरे को तराशिए अपने आपको नया बनाइए , अपने जीवन का नवीन सूत्रपात कीजिए । याद रखिए ! एक ही इंसान आपको अचीवर बना सकता है और वह हैं आप खुद ।

Thank My Post Reding Simpal  –  10 Tips in Network Marketing life motivational quotes in hindi

 

3 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *