Top 10 Network marketing questions and answers in Hindi

Top 10 Network marketing questions and answers in Hindi

 

Top 10 Network marketing questions and answers in Hindi

 

questions and answers in Hindi

Direct selling network marketing questions and answers

Qua 51 . इसमें ज्वाईनिंग महँगी है । प्रोडक्ट भी महँगे हैं और किसी काम के नहीं है । हम नहीं खरीद सकते ।

Ans  Direct selling Network marketing  अगर 5000 से 8000 आपके लिए बड़ी रकम है तो आपके पैसा कमाने के सिस्टम में कुछ कमी है फिर तो आपको जरुर बंदोबस्त करके जाइनिंग करना चाहिए । प्रोडक्ट महंगे नहीं होते हैं खरीदने वाले की जेब का साइज छोटा या बड़ा होता है । हवाई जहाज की बजाय रेल में सस्ता किराया होता  . है , लेकिन फिर भी जिन लोगों की जेब में दम होता है वह लोग हवाई जहाज से यात्रा करना पसंद करते हैं और वह भी उन्हें महँगा नहीं लगता । बल्कि अच्छा लगता है । अब रही बात प्रोटवर की इन चीजों को काम में लेना या प्रयोग करना तो हमारे पर निर्भर करता है । लेकिन में एक चीज का जरूर वादा करता हूँ कि प्रोडक्ट आपके काम के हो या नहीं हो , लेकिन आपको काम का आदमी जरूर बना सकते हैं ।

Qua 52 . मैं तो समझ गया लेकिन लोगों का मुझे कैसे पता चलेगा वह इसमें रूचि रखता है या नहीं , मैं कैसे पहचानूँगा और कोई उल्टे दिमाग का मिल गया तो कैसे डील करूंगा ?

Ans  आप बिल्कुल सही कह रहे हैं जब , मैंने शुरूआत की तब मेरे दिमाग में भी यही सवाल आ रहे थे । लेकिन जब मेरे स्पान्सर ने मुझे बताया तो पता चला कि इस बिजनेस में बहुत सारे फायदे हैं जैसे

Direct selling objection handling in network marketing Questions and Answers

अतिरिक्त आमदनी   • आर्थिक स्वतंत्रता ।• स्वयं का व्यवसाय । • खाली समय का सदुपयोग ।• समय और धन की स्वतंत्रता , व्यक्तित्व का विकास ।• दूसरों की मदद करना । • नए – नए लोगों से मिलना ।• अगली पीढी के लिए जायदाद छोडना ।

इस सूची को याद रखिए । आप भी सूची में बताएं यह फायदे की वजह से इस व्यवसाय में हैं । और जिस से भी आप बात करेंगे वो इस सूची में दर्शाए कारणों में से एक या अधिक की वजह से व्यवसाय में शामिल होना चाहेगा पर आपके शामिल होने की वजह ही दूसरों की वजह होगी यह सोचना गलत है ।

अत : आपको अपने मित्र या परिचित से शामिल होने की वजह जानने की कोशिश करनी चाहिए कि उनको इस व्यवसाय मैं क्या अपील करेगा ।

दूसरों की रुचि जानने के लिए उनसे सामान्य तरीके से यह सवाल पूछा जा सकता है कि क्या आपको मालूम है कि लोग इस Direct selling Network marketing Questions and Answers  व्यवसाय को क्यों अपनाते हैं ? जवाब में वह कुछ भी कहें आप सुनते रहिए और बाद मे आप यह सूची दोहरा दीजिए क्योंकि आपको यह सूची एकदम रटी हुई है उसके बाद आप यह पूछ सकते हैं कि आपको इन फायदे में से सबसे ज्यादा क्या अपील करता है जो भी फायदा गिनाता है तो आप अलग सवाल पूछ सकते हैं कि वह यह फायदा पाने के लिए क्या क्या कर सकता है

आप उसे आश्वासन दे सकते हैं कि वह यहाँ से अपनी इच्छा के अनुसार सब चीजें पा सकता है जो वह पाना चाहता है अगर आपका पाला ऐसे आदमी से पड़ जाता है जिसको सूची में से कोई फायदा अपील नहीं करता तो उस पत्थर दिमाग का नाम अपनी पेंडिंग लिस्ट में डाल दीजिए और दूसरे व्यक्ति से संपर्क करना शुरू कीजिए हर बिजनेस की तरह इस Direct selling Network marketing Questions and Answers Business में भी दो चार पत्थर दिमाग लोगों से सामना हो ही जाता है

आप चाहे स्कूल खोले या अस्पताल चाहे बिजनेस करें या नौकरी पत्थर दिमाग लोगों से तो पाला पड़ेगा ही कई लोगों की शादी ही पत्थर दिमाग सहा ” हा कई लोगों की शादी ही पत्थर दिमाग से हो जाती है वह भी आखिर किसी ना किसी तरह उससे निपटनेडी आप बिल्कल निराश ना हो और अगला से बात करें ।

Qua 53 . मेरे सपने बहुत बड़े है , मैं सफल होना तो चाहता हूँ कोई अगर हमारी Direct selling Network Marketing कम्पनी के बारे में कहता है कि ये लोगों को बेवकूफ बनाने की स्कीम बताने पर तुल जाते हैं तो मुझ अपन आप पर काबू नहीं होता ।

Ans  आप बिल्कुल सही कह रहे हैं , मैं आपकी भावनाओं को अच्छी तरह से समझ सकता हूँ , इस Direct selling Network marketing Business की एक ही चुनौती ( Challenge ) है कि आप लोगों की नकारात्मक प्रतिक्रिया के प्रति संवेदनशील होने की बजाय संवेदनहीन होना सीख जाये । समाज में नकारात्मक लोगों की भरमार है । लोगों का अहं इस बात से बड़ा सन्तुष्ट होता है जब वे किसी बात के लिए ना कहते है , आपने भी महसूस किया होगा कि जब कोई किसी बात के लिए ना कहता है तो जोर देकर कहता है , पर जब हाँ कहता है तो मरी – मरी सी आवाज में कहता है । यह मनोवैज्ञानिक तथ्य है । दरअसल ना कहते वक्त आदमी ये सोचता है कि वो भी कुछ चीज है और उसे ना कहने से संतुष्टि मिलती है ।

अत : ना कहने पर वो तो विजेता का अनुभव करता है पर ना सुनने वाला पराजित अनुभव करता है । यह पराजय का अनुभव बहुत से लोगों को इस बिजनेस में आने से रोक देता है । या बिजनेस से भागने को मजबूर कर देता है । पर पराजय का ये अनुभव धोखा है वस्तुतः पराजय या निराशा जैसी कोई बात इसमें है ही नहीं कि सब कुछ आपके हिसाब से ही चलेगा तो आप खुश होंगे । ऐसा तो हो ही नहीं सकता कि लोग अपना निर्णय आपकी योजना के अनुसार लें ।

आपको ये सीखना पड़ेगा कि माहौल को अपने हिसाब से ढ़ालना असंभव है , पर माहौल के हिसाब से अपने को ढ़ाल लेना बहुत आसान है अत : आप फंक्शन में समय – समय पर जाया करें , ताकि आपको एहसास होता रहे कि जो आपके साथ हो रहा है वह अनोखा नहीं है और जो लोग सफल हुए हैं , वे सभी इस रास्ते से गुजर रहे हैं । चूंकि आप के साथ भी वही हो रहा है जो सफल लोगों के साथ होता है । अत : आप ये निष्कर्ष ले सकते हैं कि आप भी सफलता की राह पर हैं ।

फंक्शन में जाने से , कैसेट सुनने से तथा किताबें पढ़ने से आपको वो अतिरिक्त ऊर्जा मिलती रहती है , जो इस बिजनेस को चलाती है । अत : जब भी आपको उत्साह और ऊर्जा की कमी महसूस हो तब आपको फंक्शन में जाना है , कैसेट , सुनना है और किताबें पढ़ना है और जैसे आपने बताया आपके सपने बड़े हैं जो बहुत अच्छी बात है लेकिन हमें भी ये समझना चाहिए सपने देखने वाले चार प्रकार के होते हैं 

Direct selling objection handling in network marketing

1 – ये अपने सपने को पूरा करने के लिए कुछ भी हाथ पैर नहीं हिलाते हैं । वे मरे हुए लोग होते हैं । उनका इनका अंतिम संस्कार होना बाकी है । अगर ये कुएं में गिर जायें तो ये बिना हाथ पैर हिलाये और बिना चिल्लाये ही मर जायेंगे । ये संख्या लगभग 40 % होते हैं ।

2 – कुछ लोग सपने तो देखते हैं पर अपने दम पर कभी उनको पूरा करने का प्रयास नहीं करते । ये दूसरों की तारीफ कर यह सुकून हासिल करते हैं कि अगर हम भी उसकी जगह होते तो वैसे ही सफल हो सकते थे । वे अनुयायी होते है और संतोषी सदा सुखी का पहाड़ा पढ़ते देखे जाते हैं । ये स्वभावत : आलसी और डरपोक होते हैं , पर अपने आलस्य को संतोष का नाम देते हैं और अपने डर को समय की कमी के बहाने छुपाने में माहिर होते हैं । अगर ये कुएं में गिर जाये तो ये हाथ – पाँव मारेंगे और चिल्लायेंगे और अगर बच गये तो ये भले ही प्यासे मर जायें पर जिन्दगी भर कुएँ के पास नहीं फटकेंगे और अपने अपने आस पास के सभी लोगों को कुएं से दूर रहने की सलाह देंगे । ये करीब 30 % होते हैं ।

3 – कुछ लोग सपने देखते हैं और उनका पीछा करते हैं । ये योजनाबद्ध तरीके से काम करते हैं और सपने साकार करने की कीमत चुकाते हैं । ये सफल लोग हैं , ये स्वस्थ एवं प्रसन्नचित्त रहते हैं । ये हर अवसर और चुनौती का उपयोग अपने हित में करने में माहिर होते हैं । अगर ये कुएं में गिर जायें तो ये हाथ – पाँव मारेंगे और चिल्ला – चिल्ला कर साबुन मागेंगे और साबुन मिलने पर वहाँ से नहाकर निकलेंगे । ये लगभग 20 % की तादाद में पाये जाते हैं ।

4 – कुछ लोग सपने देखते हैं , उनका पीछा करते हैं , और यही सपना देखने में दूसरों की मदद करते हैं । ये लीडर्स हैं । ये लगभग दस प्रतिशत की तादाद में मिलते हैं पर अगर आपको कभी मिल जाए तो इनकी संगत फायदेमंद होती हैं । अगर ये कुएं में गिर जायें तो ये हाथ – पाँव मारेंगे और चिल्ला – चिल्लाकर साबुन मागेंगे और साबुन मिलने पर वहाँ से नहाकर निकलेंगे और कुएं के चारों तरफ दीवार बनवाने में जुट जायेंगे ताकि कोई दूसरा भी उसमें न गिरे । ऊपर के दो श्रेणियों के 70 % लोगों को ये अजीब नजर आते हैं । इन्हें लोग सपनों का सौदागर कहकर मजाक उड़ाते है । पर ये उनकी परवाह नहीं करते हैं क्योंकि वह उनकी श्रेणी जान चुके हैं । 

Qua 54 . इस बात की क्या गारण्टी है कि Direct selling Network marketing Business का हर स्वतन्त्र उद्यमी सफल हो जायेगा ?

Ans  लोगों के मन में ऐसे सवाल आना स्वाभाविक है इसलिए मुझे भी ऐसा ही लगा था लेकिन बाद में पता चला की गारंटी देने वाले व्यक्ति की खुद की गारंटी नहीं होती तो वह बिजनेस की क्या गारंटी दे सकता है इस मामले में हम स्पष्ट करना चाहिए कि जो सफलता के लिए तैयार होंगे उन्हीं को सफलता मिलेगी और हर व्यक्ति इसे प्राप्त कर सकता है हर वह आदमी जो सफलता   चाहता है उसे पहले इसके लिए तैयार होना होगा अपना दृष्टिकोण बदल अवसरों को देखना होगा और उनका प्रयोग करना प्रारंभ करना होगा और विश्वास वह सफल हो सकता है ।

क्योंकि वह कोई ऐसा कार्य करने नहीं जा रहा जो पहल किया वह ता वहा कार्य करने जा रहा है जिस कार्य को पहले ही हजारों लोग कर चुके ह आर लगातार कर रह ह यहाँ पर कम बद्धि की वजह से कोई असफल नहीं होता लेकिन अति बुद्धिमाना से जरुर हो सकता है ।

Qua 55 . हम आम करियर या पारम्परिक व्यवसाय में रहते हए Direct selling Network marketing Business को चलाने में किस तरह ताल – मेल बैठा सकते हैं ?

Ans  आप बिल्कुल सही कह रहे हैं मझे भी ऐसा ही लगा था लेकिन जब मेरे स्पॉन्सर ने बताया कि वह अपने समय का प्रयोग करने में कितना योग्य होता है जो हम सभी को समय समान मात्रा में दिया गया है इस व्यवसाय की प्रकृति ही ऐसी है कि व्यक्ति अपनी नौकरी करने के साथ – साथ स्वतंत्र उद्यमियों का नेटवर्क विकसित कर सकता है प्रारंभ में आमदनी इतनी अधिक नहीं होती है कि लोग अपनी पूर्णकालिक नौकरी से मिलने वाली आमदनी को छोड़ सके हालाँकि कई बार ऐसा भी होता है ।

लेकिन आमतौर पर पहले महीने में नहीं होता नेटवर्क के विकास की प्रारंभिक अवस्था मैं यह Direct selling Network marketing Business अक्सर अतिरिक्त आय का स्त्रोत होता है जिसमे आगे चलकर बहुत बड़े असीमित लाख की संभावना होती है जो उद्यमी लग्न और समर्पण से मेहनत करते हैं स्पष्ट हैं उनके विकास की गति अधिक तेज होती है जब अच्छी तरह विकसित नेटवर्क बना लें और नौकरी से ज्यादा आमदनी प्राप्त होने लगे तो उसके बाद में नौकरी या पारंपरिक व्यवसाय से इस्तीफा दे सकते हैं ।

Qua 56 . क्या मैं ये Direct selling Network marketing Business कर सकता हूँ ? मेरा तो बिजनेस करने का नेचर ही नहीं है । 

Ans  जी आप बिल्कुल कर सकते हैं । ये जो बिजनेस है केवल तीन काम करने का है । Select the Product , Use the Product , Promote the Product इस प्रकार का कार्य तो हम अनजाने में नींद में सोए हुए भी कर रहे होते हैं । बिना सोचे – समझे बिल्कुल ही स्वाभाविक और स्वचालित ढंग से इतना ही नहीं ,आप यह व्यवसाय उन बहुत से लोगों के लिए कर रहे हैं । जिनसे आप मिले भी नहीं है । जी हाँ ,यह आप ही है।

बहुत सी चीजों के प्रिय उपभोक्ता । आप जो भी चीज प्रयोग करते हैं तो किसी न किसी का व्यवसाय तो बढ़ाते ही हैं । हम सोते समय पलंग , चादर , पाजामे का प्रयोग करते हैं तो किसी न किसी का व्यवसाय बढ़ाते ही हैं । सुबह उठने से लेकर सोने तक हम ढेर सारे प्रॉडक्ट प्रयोग करके किसी न किसी का बिजनेस बढ़ा रहे हैं । जब अनजाने में हम दूसरों का बिजनेस बढ़ाते हैं तो क्यों न खुद का बिजनेस भी बढ़ाया जाये ?

Qua 57 . मैं तो ज्यादा पढ़ा – लिखा नहीं हूँ , क्या मैं ये Direct selling Network marketing Business कर पाऊँगा ? 

Ans  आपका सवाल जायज है पहले मैं भी यही समझता था कि इस बिजनेस को करने के लिए हमें पहले से बहुत शिक्षित या क्वालीफाइड होने की जरूरत है । लेकिन बाद में पता चला कि ऐसा कुछ नहीं है । यह साधारण 8 – 10 क्लास पढ़े व्यक्ति से लेकर पी . एच . डी . तक सभी लोग आसानी से कर सकते हैं । बस केवल इच्छा शक्ति होनी चाहिए । उदाहरण के तौर पर हम इस पुस्तक में अचीवर गैलरी देख सकते हैं जिनमें से 40 % लोग ऐसे हैं जो स्नातक या बड़ी डिग्री धारक नहीं है । वैसे भी पूरी दुनिया या टॉप अमीरों का सर्वे करते हैं तो पता चला है कि 20 % से ज्यादा धन कुबेर केवल प्राथमिक या माध्यमिक लेवल तक पढ़ थे और फिर भी विश्व की जानी – मानी हस्तियाँ है ।

पूरी दुनिया में 10 साल तक सबसे अमीर रहने वाले मि . बिल गेट्स को तो जानते ही हैं जो पढ़ाई बीच में छोड़ चुके थे । इसके अलावा मैं आपको याद दिलाना चाहूँगा कि लाभ में सहभागी बनने के लिए यह आवश्यक नहीं है कि आप किसी खोज आविष्कार या विचार के रचयिता हो । उदाहरण के लिए आमा कैंडलर ने कोका – कोला का फॉर्मूला स्वयं नहीं सोचा था । उन्होंने यह फॉर्मूला खरीदा था और इसे लोकप्रिय बनाने में सफल हुए ।

हेनरी फोर्ड ने कार इंजन का आविष्कार नहीं किया था , लेकिन वे मोटर उद्योग के पितामह बन गए और उन्होंने बहुत धन कमाया ।

रे क्राक ने बर्गर बेचकर बहुत सी सम्पत्ति इकट्ठी कर ली , हालांकि उन्होंने मैकडॉनाल्ड भाईयों से बगैर की विक्री और उत्पादन का लाईसेंस ही खरीदा था ।

बिल गेट्स ने पर्सनल कम्प्यूटर का आविष्कार नहीं किया था । यह आविष्कार तो स्टीव जॉब्स और स्टीफन वॉज्नियाक ने किया था । लेकिन इस उद्योग की प्रसिद्धि और अपार सम्पत्ति गेट्स को मिली ।

हाँ , Direct selling Network marketing  इसमें कोई संदेह नहीं है कि अगर हम आधुनिक प्रगति से कोई लाभ कमाना चाहते हैं तो हमें अपनी आँख कान खुले रखने की जरूरत है । और लगातार हो रहे नए विकास पर पैनी दृष्टि रखने की आवश्यकता है ।

Qua 58 . कितना अच्छा होता अगर Direct selling Network Marketing Questions and Answers Company  प्लान फोल्डर , किताब , ब्रोशर्स , वीडियो , ऑडियो , टेप्स और डीवीडी इत्यादि लोगों को फ्री में दे दें ।

Ans  आप बिल्कुल सही बोल रहे हैं मुझे भी शुरुआत में ऐसा ही लगा था लेकिन बाद में मुझे पता चला कि स्वतंत्र उद्यमी का ओहदा बदलकर निर्भर तनख्वाह वाले कर्मचारी का हो जाएगा यह तो फिर दोबारा नौकर और मालिक वाली बात आ जाएगी और कल्पना करें हमारे ग्रेट अपलाइन लीडर  उस समय फ्री की किताब आदि लेने के चक्कर में रहते तो आज कुछ ही सालों में करोड़ों की आमदनी ले पाते क्या , बिल्कुल नहीं ! नौकर ही बन र लि पाते क्या , बिल्कुल नहीं ! नौकर ही बन कर रह जाते इसलिए हमारी कंपनी धन्य है जो हमें फ्री में ऊपर लिखित चीजों ना देकर हमें स्वतत्र प्रदान कर रही है जो हमारा जन्मसिद्ध अधिकार है शरीर से एक कांटा निकालना डालना पड़ता है वैसे ही बड़ी रकम कमाना है तो छोटा सा निवेश तो करना ही चाहिए ।

Qua 59 . मुझे डर है कि मेरा अपने परिवार के साथ संपर्क समाप्त हो जाएगा और में इस नजरअदाज करने लगूंगा ।

Ans  क्या आप मुझे यह बताने की कोशिश कर रहे हैं कि आप नौकरी करने जाते समय अपनी पत्नी ( पति ) और बच्चों को साथ लेकर जाते हैं ? उन्हें सारे दिन अपनी गोद में बैठाते हैं और उन्हें लौरिया सुनाते हैं ? मैं Direct selling Network marketing Questions and Answersतंत्र में काम करने वाले कई परिवारों को जानता हूं जिनके पारिवारिक संबंध एस एल एम के कारण बेहतर हो गए हैं उनके संबंधों में दयालता खशी और प्रेम दोबारा लौट आया है ।

Qua 60 . मैं ऐसा क्या करूँ जो मुझे सफलता दिला दे क्योंकि समय तो थोड़ा ही है ? Direct Selling  objection handling in network marketing

Ans  क्या आप बॉस बनाने में सक्षम है क्या आप आत्म अनशासन उत्पन्न कर सकते हैं क्या आप नेटवर्क मैं अपने काम संबंधी सभी निर्णय और कार्यों में दृढ़ हो सकते हैं यदि जवाब हां है तो बहुत बढ़िया है या व्यवसाय आप ही के लिए है । लेकिन सचमुच आप का बॉस बनना इतना आसान नहीं है जीवन भर किसी ने हमेशा आपके लिए निर्णय लिए हैं और जिम्मेदारी ली है सबसे पहले तो वह आपके माता – पिता थे बाद में आपके शिक्षक फिर आपके बॉस और फिर ससुराल वाले और अब अचानक आपको सहारा वह बोझ स्वयं उठाना पड़ेगा और हां क्योंकि यह आपका जीवन है

आपने अपना Direct selling Questions and Answers Network Marketing   व्यवसाय आरंभ करने के बारे में क्या सोचा यह स्वतंत्र बनने के लिए अपने निर्णय लेने होंगे और खुद के समय का प्रबंध करना सीखना होगा समय ऐसा धन है जो हम सभी के पास समान मात्रा में होता है किसी के पास अधिक लंबा दिन सप्ताह या साल नहीं होता है कुछ लोग धन की तरह समय को बर्बाद करते हैं जबकि कुछ लोग उस समय का अच्छा इस्तेमाल करके आम से खास आदमी बन जाते हैं ।

1 – Mastering Objections in Network Marketing

2 – Super idea Network Marketing Business

5 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *