जीवन में सफलता पाने के तरीके Network Marketing Inspire Success in Your Life

जीवन में सफलता पाने के तरीके Network Marketing Inspire Success in Your Life

जीवन में सफलता पाने के तरीके Network Marketing Inspire Success in Your Life

Network Marketing Inspire Success in Your Life

Success in Your Life अपनी सफलता के लिए विवेक का भी इस्तेमाल करें !

जीवन में सफलता पाने के तरीके Success in Your Life जैसा कि आप जानते है कि नेटवर्किंग वेबसाइट लोगों के द्वारा टीम भावना के साथ काम करने का व्यवसाय है । जब आप अकेले होते हैं , काम करना आसान होता है । लेकिन जैसे – जैसे आपका ग्रुप / टीम बढ़ती जाती है , समस्या भी बढ़ना शुरू हो जाती है ।

हमारी हर गतिविधि लोगों के साथ और लोगों के आस – पास ही होती है । प्रणाली सभी के उत्थान के लिए समान रूप से कार्य करती है लेकिन व्यक्तिगत कमियों अपलाइन डाउनलाइन के बीच सामंजस्य का अभाव रिश्तों में मनमुटाव भी कई बार आ जाते हैं । लेकिन जरा सोचें आप और आपकी अपलाइन के बीच यदि एक बार रिश्तो में दरार आ गई तो आप बगैर ऊपर के सपोर्ट के कैसे बड़ा काम कर पाएंगे ।

अक्सर अपलाइन और डाउनलाइन के बीच गलतफहमी हो सकती है ।Success in Your Life जीवन में सफलता पाने के तरीके जब इस तरह की स्थिति बनती है तो काम करना मुश्किल हो जाता है । आपका नेटवर्क छोटे – छोटे हिस्सों में बँटता जाता है । प्रणाली और अपलाइन पर से भरोसा टूटने लगता है और आपका काम बंद होने के कगार पर भी पहुंच सकता है । कई बार तो ऐसी स्थिति छोटी – छोटी बातों से ही शुरू हो जाती है ।

कोई भी प्रणाली कितनी भी सशक्त क्यों ना हो व्यक्तिगत स्वार्थ के आगे बौनी हो जाती है । कोई भी प्रणाली तब तक आपको सफलता नहीं दिला सकती जब तक आप व्यक्तिगत स्वार्थ से ऊपर उठकर साहस विवेक आत्मविश्वास एक निष्ठा आदि गुणों का अपने आप में विकास नहीं करते । कुछ विषम परिस्थिति जिनमें आप फंस जाते हैं । आपको कोई उत्तर देने वाला नहीं होता तब जब आपका अपनी अपलाइन या डाउनलोड के व्यवहार कार्यप्रणाली बातों से ठेस लगे और आप अवाक रह जाएं और कुछ ना कुछ ऐसी परिस्थिति बने जब आप सोचें कि आपने तो ऐसा कभी सोचा ना था कि ऐसा भी होगा बस एक बात याद रखे रास्ता लंबा है ।

रुके नहीं चलते रहें विवादों से बचाव करते रहें । अब विषम परिस्थिति बने तो निराश ना हो बस चलते रहें नीचे कुछ परिस्थितियाँ दी जा रही हैं । आप स्वयं निर्णय करें इन परिस्थितियों में आप क्या करेंगे अपने विवेक का इस्तेमाल करें और स्वयं निर्णय लें क्या करना बेहतर होगा ।

जीवन में सफलता पाने के तरीके Success in Your Life Most 5 step

1 . जब किसी अपलाईन से बार – बार संपर्क करने पर बार – बार यह उत्तर मिले मुझे नहीं मालूम मुझे क्या पता देखते हैं करते हैं या बताते हैं ।

2 . बार बार संपर्क करने पर भी फोन ना उठाए और ना ही कभी आंसर दे ।

3 . समस्याओं को घंटों सिर्फ सुनने में रुचि रहे लेकिन कभी समाधान ना बताएं ।

4 . जो बार – बार अपने सम्मान की मांग करें और बार – बार उसे अपनी हैसियत बताएं ।

5 . जिसकी कथनी और करनी में अंतर हो जैसा कहता हूँ किताब पढ़ो और स्वयं ना पढ़ें ।

Success in Your Life जीवन में सफलता पाने के तरीके कहता है , प्लान लेना अच्छा और स्वयं न लें । सीडी सुनना अच्छा पर स्वयं न सुने । समय पर आना अच्छा और स्वयं लेट आए । जब स्थिति आपके पास में ना हो और स्थिति सुधारने का कोई रास्ता ना हो तो किसी बात का बुरा ना माने सोचे क्या फर्क पड़ता है । मुझे तो आगे बढ़ना है और आगे बढ़ जाए । किसी से संबंध ना बिगाड़े ना अपलाईन से और ना ही डाउनलाईन से ।

बस इन के इस व्यवहार को समझ लें और परिस्थिति से सीखें कि आप दूसरों के साथ ऐसा ना करें । सब कुछ मालूम होने के बावजूद भी कभी मन में बैर न रखें ऐसा भी होता है ऐसे भी लोग होते हैं मान कर आगे बढ़ जाए लेकिन डाउनलाइन से संबंध न बिगाड़ें । 

कर ही दम लेंगे , ऐसी प्रतिज्ञा न करें , निराशा ही हाथ लगेगी । अपलाइन जैसी है उसे वैसी ही रहने दें , स्वयं में सुधार करें । मार डाउनलाइन की कमजोरी मालम होने के बाद भी चप रहना और सम्मान करना साख । आप एक बात हमेशा याद रखें कि इस व्यवसाय में आप कितनी डाउनलाइन ढूंढ – ढूँढ़ कर ला सकते हैं । लेकिन अपलाइन तो सीमित ही रहेगी ।

अपलाइन जैसा भी है आपकी किस्मत और ईश्वर की मर्जी से है जैसा है स्वीकार करो , जब काम करते समय आपके साथ उपरोक्त स्थिति बने तो साहस से काम लें और आगे बढ़ने के लिए ऐसा करें । सफलता का रहस्य है

Success in Your Life बड़ी सफलता के लिए बड़ा संगठन जरूरी है बड़ा संगठन कैसे बनायें ?

Network Marketing Business परस्पर सहयोग से सभी की गुणोत्तर वृद्धि की अवधारणा पर आधारित है । आपके नीचे काम करने वाले लोगों का संगठन जितना बड़ा और मजबूत होगा उतनी ही निरंतर और स्थाई सफलता के आप हकदार होगा आपक पास कितना भी पैसा क्यों न हो , आप तब तक बडा संगठन नहीं बना सकते जब तक आपके पास आपक लागा के लिए कोई ठोस और आदर्श प्रणाली न हो ।

याद रखें , कोई भी व्यक्ति कभी भी किसी प्रणाली से बडा नहीं हो सकता है । हर व्यक्ति की अपनी कुछ सीमाएं होती हैं । आपको नेटवर्क संगठन से जुड़ने के बाद लोगों को निम्नलिखित आधारभूत जरूरतें पूरी करनी होती है , जो इस तरह से हैं ।

Network Marketing Business Success in Your Life Most 10 step

1 . सभा नए जुडने वाले लोगों को सहायता प्रदान करना , जिनकी संख्या हर बार बढ़ती जानी है ।

2 . उनको लगातार प्रशिक्षित करते रहने की व्यवस्था ।

3 . कॉमन प्लेटफार्म जहां पर आपके लोग इकट्ठे हो सकें । प्लान ट्रेनिंग और दूसरी गतिविधियों को किया जा सके ।

4 . लोगों को प्रणाली से जोडना और प्रणाली के नियम से बांधना संगठन को सुचारू रूप से चलाने के लिए आवश्यक है ।

5 . लोगों के व्यवसाय का उचित प्रबंधन ।

6 .ताजा जानकारियों को लोगों को बांटने की व्यवस्था ।

7 . जुड़े लोगों और कंपनी के बीच परस्पर सहयोग बनाना ।

8 . लोगों को उनके अच्छे काम के लिए सम्मानित करना ।

9 . समय – समय पर लोगों के उत्थान के लिए प्रॉडक्ट ट्रेनिंग , रिकगनिशन समारोह , प्लान प्रस्तुतिकरण , ग्रुप मीटिंग आदि के लिए मार्गदर्शन देना ओर आयोजित करना ।

10 . व्यवसाय के लिए उचित सामग्री प्रदान करना । उपरोक्त कुछ मुख्य बातें हैं जिन्हें एक बडे संगठन बनाने के लिए आवश्यक रूप से करना होता है । अब आप देखें कि क्या कोई व्यक्ति विशेष उपरोक्त बातों को सफलतापूर्वक संचालित कर सकता है , शायद कभी नहीं ।

लेकिन बड़ा संगठन बनाने के लिए आपके पास एक ठोस और आदर्श प्रणाली होनी चाहिए , जिससे जुडकर आप एक सशक्त नेटवर्क संगठन बना सकें ।

जीवन में सफलता पाने के तरीके आदर्श अपलाईन जब आप किसी की अपलाईन में होते हैं तब आपकी जिम्मेदारी असाधारण रूप्से बहुत बढ़ जाती है । आपके सभी डाउनलाइन की नजर और अपेक्षा आप ही पर होती है । किस तरह आप जुड़े हुए लोगों की मदद करते हैं , उनके लक्ष्य बनाते हैं और उन्हें समय – समय पर सही मार्गदर्शन देते हैं । इसी बात पर आपकी सफलता या असफलता टिकी है । याद रखें सिर्फ अपलाईन होने और एक अच्छी सफल अपलाइन होने दोनों में कुछ फर्क महसूस करें । कामधारी और नामधारी अपलाईन के फर्क को समझें , याद रखें अपलाईन के रूप में आपको (Network marketing business Success in Your Life Promoter & Mentor ) प्रवर्तक और सुधारक की तरह कार्य करना है ।

यह करते हुए आप लोगों के मित्र बनें । तानाशाह की तरह व्यवहार न करें । सच्चाई से काम करें । आज नहीं तो कल छुपी हुई बातें सामने आती ही हैं । तब डाउनलाईन का सामना करना मुश्किल होता है । झूठ से बचें । एडिफिकेशन एडिफिकेशन ( सम्मान ) इस व्यवसाय का अभिन्न अंग है । ध्यान रखें इस व्यवसाय में आपका एडिफिकेशन किसी उद्देश्य की प्राप्ति के लिये किया जाता है ।

 जैसे ही उद्देश्य प्राप्त हो जायें अपलाइन को तुरन्त सामान्य आदमी की तरह व्यवहार करना चाहिए । न ही अहम पैदा करें , न ही अपने आप को हीरो या विद्वान समझने लगें । रॉबर्ट अंकासा , जो एक बहुत बड़े लीडर है , कहते हैं कि , जीवन में सफलता पाने के तरीके Success in Your Life ” एडिफिकेशन एक विशिष्ट कारण से किया जाता है , और जैसे ही यह कारण सम्पन्न होता है आपको फिर से एक साधारण व्यक्ति की तरह व्यवहार करना चाहिए , बजाये किसी सुपर हीरो के समान ।

” अपलाइन को हमेशा यह ध्यान रखना चाहिए कि उसकी डाउनलाइन उनका लगातार निरीक्षण करते रहते हैं , और वो देखते हैं कि आप क्या करते है बजाय इसके कि आप क्या कहते हैं । आपकी डाउनलाइन के प्रति सही नजरिया तथा सही सलाह , आपको एक साधारण से महान अपलाइन बना सकता है । अपलाइन अपलाईन ही है , Success in Your Life जीवन में सफलता पाने के तरीकेउसे अपलाईन ही रहने दें , इसे भगवान न बनायें । सच्चाई सामने आने पर दुःख होता है । दुःख से बचें ।जीवन में सफलता पाने के तरीके है 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *