Online paise kamane ka tarika ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके

Online paise kamane ka tarika ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके

Online paise kamane ka tarika ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके

 

Online paise kamane ka tarika
Online paise kamane ka tarika ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके

 

Online paise kamane ka tarika ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके इंटरनेट लोगों को घर से काम करने के अवसर पैदा कर रहा है, कुछ ऐसा जो अधिक से अधिक लोग करने की कोशिश कर रहे हैं। समस्या यह है कि ज्यादातर लोग यह नहीं जानते हैं कि ऑनलाइन आय उत्पन्न करने के लिए कहां से शुरुआत करें या क्या करें। Online paise kamane ka tarika ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके क्या आपको घर से पैसे कमाने की कोशिश करने में परेशानी होती है? यदि ऐसा है तो मैंने यह लेख लिखा है क्योंकि मेरा मानना ​​है कि मैं आपको अपने घर के आराम से पैसा बनाने में मदद कर सकता हूं। यह लेख आपको ऐसा करने के तीन तरीके दिखाएगा। पहले हम सहबद्ध विपणन पर चर्चा करेंगे, और फिर हम भुगतान किए गए सर्वेक्षण करेंगे, और अंत में, हम सोशल मीडिया के माध्यम से पैसा बनाने पर चर्चा करेंगे।

 AFFILIATE MARKETING :

Affiliate marketing डिजिटल के सबसे पुराने रूपों में से एक है जिसमें आप किसी को किसी भी ऑनलाइन उत्पाद का उल्लेख करते हैं और जब वह व्यक्ति आपकी सिफारिश के आधार पर उत्पाद खरीदता है, तो आपको एक कमीशन प्राप्त होता है।

Amazon, Apple, Google जैसी हर बड़ी कंपनियों के पास Affiliate marketing है, जो दुनिया भर के किसी भी व्यक्ति द्वारा शामिल होने के लिए स्वतंत्र है। यदि आप इस बारे में नहीं जानते थे, तो इस गाइड के बाकी हिस्सों पर ध्यान दें, मेरे दोस्त, आप घर से पैसा बनाने के सबसे दिलचस्प पहलुओं में से एक की खोज करने वाले हैं।

  सीधे शब्दों में कहें AFFILIATE MARKETING किसी उत्पाद या कार्यक्रम के बारे में उतना ही है जितना कि इसकी उपस्थिति और दुनिया को होने वाले लाभों को देखने के बारे में है। कई बड़ी कंपनियां अपने उत्पादों को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए एक संबद्ध कार्यक्रम प्रदान करती हैं। वे बड़ी कंपनियां पहले से ही अधिक आंखों, बेहतर बिक्री को समझ सकती हैं। अपनी पसंद की संरचना ढूँढना संभवतः यह तय करने का सबसे आसान हिस्सा होगा कि आप किस तरह के उत्पादों को बढ़ावा देना चाहते हैं। शौक अनन्य पसंद का एक बड़ा हिस्सा बन जाता है। यहाँ सहबद्ध विपणन के माध्यम से ऑनलाइन राजस्व उत्पन्न करने के लिए कुछ त्वरित कदम हैं।

Online paise kamane ka tarika ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके :

#  Step 1  :  पसंद की संरचना चुनें और गहराई में जाने से पहले बेहतर तरीके से प्राप्त करने के लिए आला पर शोध करें।

#  Step 2  :  आयोगों को प्रोत्साहित करने और रोकने के लिए विभिन्न संबद्ध कार्यक्रमों और उत्पादों पर शोध करें।

#  Step 3  :  आपके लिए एक साइट या अपनी विशिष्ट प्राथमिकताओं के आधार पर एक साइट बनाएँ।

#  Step 4  :  सामग्री बनाने के लिए यथासंभव रचनात्मक और अद्वितीय रहें। अपने दिमाग और रचनात्मकता का उपयोग करने से आपको एक दर्शक बनाने और उसके बाद का बेहतर मौका मिलेगा।

#  Step 5  :  एक ठोस निम्नलिखित और दर्शकों का निर्माण आपके व्यवसाय और साइट की कुंजी है।

#  Step 6  :  एक उत्पाद या कार्यक्रम को बढ़ावा देना। किसी ऐसे व्यक्ति के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है जो दिलचस्पी रखता है या उत्पाद को अच्छी तरह से देखने की आवश्यकता है। सहायक उद्देश्य क्या है।

 # Step 7   :  अंतिम चरण  चरणों को बार-बार दोहराना है जब तक कि आपका लक्ष्य पूरा नहीं हो जाता।

  Online paise kamane ka tarika ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके भुगतान किया सर्वेक्षण :

  छोटे से लेकर बड़े तक कंपनियों के पेड सर्वे की बहुत जरूरत है। दुनिया भर के लोगों की प्रतिक्रिया, जिन्होंने इन उत्पादों की कोशिश की है, कंपनी पर भारी प्रभाव पड़ता है। यह प्रतिक्रिया थोड़े अलग तरीके से महत्वपूर्ण है। वहां से पैसा कमाने का भी एक तरीका है। आपकी प्रतिक्रिया मौजूदा उत्पादों की प्रगति को निर्धारित करती है और खरीदे गए उत्पाद पर उपयोगी अंतर्दृष्टि प्रदान करती है। बहुत सारे भुगतान किए गए सर्वेक्षण स्थल हैं। आपके द्वारा देखी जाने वाली अधिकांश सर्वेक्षण साइटें वैध साइटें हैं जो आपको वास्तविक पुरस्कार प्राप्त करने की अनुमति देती हैं। पुरस्कार जो उपहार कार्ड में नकद से भिन्न होते हैं। यहां कुछ भुगतान किए गए सर्वेक्षण स्थलों की सूची दी गई है:

Online paise kamane ka tarika ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके :

  • # Google Adsense
  • # YouTube
  • # Amazon Affiliate Marketing
  • # Flipkart Affiliate Program
  • # Upwork
  • # Freelancer.com
  • # Facebook Instant Articles                 

सोशल मीडिया:

                          Online paise kamane ka tarika ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके सोशल मीडिया के जरिए पैसा कमाना एक ऐसी चीज है जिसके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। यह इस तथ्य के कारण बहुत बड़ा हो रहा है कि इतने सारे लोग अपने उत्पादों, ब्रांडों और कार्यक्रमों को दुनिया में लाने की कोशिश कर रहे हैं। जब आप एक साम्राज्य का निर्माण कर रहे हों तो यह सही दिशा में एक बहुत ही उपयोगी कदम है। आपके जितने अधिक प्रशंसक और अनुयायी होंगे, उतनी अधिक संभावना है कि उत्पाद में सुधार होगा। रचनात्मक और स्वरूपण होने से आपको किसी भी अन्य स्टार्टअप प्रतियोगी की तुलना में अधिक लागत आएगी। बेशक, कंपनियों के रूप में इतनी बड़ी प्रतिष्ठा के साथ प्रतिस्पर्धा करने की कोशिश करने की सिफारिश नहीं की गई है, लेकिन एक मंच बनाने और ऑनलाइन आय उत्पन्न करने में आप पर भरोसा एक महत्वपूर्ण कारक है। अपने आप पर और अपने उत्पाद में किसी अन्य पर भरोसा करना आपको एक बेहतर व्यक्ति होने के लिए मजबूर करेगा और यह जानकर कि आपके पास दुनिया की पेशकश करने के लिए कुछ है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इससे भिन्न हैं:

#  Step 1  :   YOUTUBE

Online paise kamane ka tarika ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके YouTube एक वीडियो साझाकरण सेवा है जो उपयोगकर्ताओं को अन्य उपयोगकर्ताओं द्वारा पोस्ट किए गए वीडियो देखने और अपने स्वयं के वीडियो अपलोड करने की अनुमति देती है। सेवा को 2005 में एक स्वतंत्र वेबसाइट के रूप में शुरू किया गया था और 2006 में Google द्वारा अधिग्रहित किया गया था। YouTube पर अपलोड किए गए वीडियो YouTube वेबसाइट पर दिखाई दे सकते हैं और अन्य वेबसाइटों पर भी पोस्ट किए जा सकते हैं, हालांकि फ़ाइलों को YouTube सर्वर पर होस्ट किया जाता है।

YouTube वेबसाइट का नारा है “ब्रॉडकास्ट योरसेल्फ।” इसका मतलब है कि YouTube सेवा मुख्य रूप से उन सामान्य लोगों के लिए डिज़ाइन की गई है जो अपने द्वारा बनाए गए वीडियो प्रकाशित करना चाहते हैं। जबकि कई कंपनियां और संगठन अपने व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए YouTube का उपयोग करते हैं, YouTube के अधिकांश वीडियो एमेच्योर द्वारा बनाए और अपलोड किए जाते हैं।

YouTube वीडियो दुनिया भर के लोगों द्वारा सभी प्रकार की पृष्ठभूमि से पोस्ट किए जाते हैं। इसलिए, YouTube पर वीडियो की एक विस्तृत श्रृंखला उपलब्ध है। कुछ उदाहरणों में शौकिया फिल्में, घर का बना संगीत वीडियो, स्पोर्ट्स ब्लूपर्स, और वीडियो पर पकड़े गए अन्य मजेदार घटनाएं शामिल हैं। लोग YouTube का उपयोग अनुदेशात्मक वीडियो पोस्ट करने के लिए भी करते हैं, जैसे कि चरण-दर-चरण कंप्यूटर सहायता, डू-इट-ही-गाइड, और अन्य कैसे-कैसे वीडियो। चूंकि Google वीडियो पेजों पर उत्पन्न विज्ञापन क्लिक के लिए राजस्व साझाकरण प्रदान करता है, इसलिए कुछ उपयोगकर्ता YouTube को एक लाभदायक उद्यम में बदल सकते हैं।

जबकि YouTube एक व्यापार मंच की सेवा कर सकता है, ज्यादातर लोग केवल मनोरंजन के लिए YouTube पर जाते हैं। चूंकि बहुत से लोग वीडियो रिकॉर्डिंग क्षमता वाले डिजिटल कैमरा या सेल फोन ले जाते हैं, इसलिए अब पहले की तुलना में वीडियो पर अधिक घटनाओं का कब्जा हो गया है। जबकि इसने मनोरंजक वीडियो का एक प्रचुर संग्रह बनाया है, इसका मतलब यह भी है कि लोगों को यह पता होना चाहिए कि वे जो कुछ भी सार्वजनिक रूप से करते हैं वह वीडियो पर पकड़ा जा सकता है। और अगर कुछ वीडियो पर रिकॉर्ड किया गया है, तो यह पूरी दुनिया में देखने के लिए YouTube पर समाप्त हो सकता है।


  #  Step 2  :  FACEBOOK

फेसबुक एक लोकप्रिय मुफ्त सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट है जो पंजीकृत उपयोगकर्ताओं को प्रोफाइल बनाने, फोटो और वीडियो अपलोड करने, संदेश भेजने और दोस्तों, परिवार और सहयोगियों के संपर्क में रहने की अनुमति देती है। वह साइट, जो 37 अलग-अलग भाषाओं में उपलब्ध है, इसमें सार्वजनिक विशेषताएं शामिल हैं जैसे:Online paise kamane ka tarika ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके


बाज़ार – सदस्यों को वर्गीकृत विज्ञापनों को पोस्ट करने, पढ़ने और प्रतिक्रिया करने की अनुमति देता है।
समूह – उन सदस्यों को अनुमति देता है जिनके पास एक-दूसरे को खोजने और बातचीत करने के लिए समान हित हैं।
ईवेंट – सदस्यों को किसी ईवेंट को प्रचारित करने, मेहमानों को आमंत्रित करने और उपस्थित होने की योजना बनाने वाले ट्रैक करने की अनुमति देता है।
पृष्ठ – सदस्यों को एक विशिष्ट विषय के आसपास निर्मित सार्वजनिक पृष्ठ बनाने और बढ़ावा देने की अनुमति देता है।
उपस्थिति तकनीक – सदस्यों को यह देखने की अनुमति देता है कि कौन से संपर्क ऑनलाइन हैं और चैट करते हैं।
प्रत्येक सदस्य की व्यक्तिगत प्रोफ़ाइल के भीतर, कई महत्वपूर्ण नेटवर्किंग घटक होते हैं। सबसे लोकप्रिय यकीनन वॉल है, जो अनिवार्य रूप से एक आभासी बुलेटिन बोर्ड है। एक सदस्य की दीवार पर छोड़े गए संदेश पाठ, वीडियो या फोटो हो सकते हैं। एक अन्य लोकप्रिय घटक वर्चुअल फोटो एल्बम है। तस्वीरें डेस्कटॉप से ​​या सीधे स्मार्टफोन के कैमरे से अपलोड की जा सकती हैं। मात्रा पर कोई सीमा नहीं है, लेकिन फेसबुक कर्मचारी अनुचित या कॉपीराइट छवियों को हटा देगा। एक इंटरैक्टिव एल्बम सुविधा सदस्य के संपर्कों (जिन्हें उदारतापूर्वक “दोस्त” कहा जाता है) को एक-दूसरे की तस्वीरों पर टिप्पणी करने और तस्वीरों में लोगों को पहचानने (टैग) की अनुमति देता है। एक अन्य लोकप्रिय प्रोफ़ाइल घटक स्थिति अपडेट है, एक माइक्रोब्लॉगिंग सुविधा जो सदस्यों को अपने दोस्तों को छोटी ट्विटर जैसी घोषणाओं को प्रसारित करने की अनुमति देती है। सभी इंटरैक्शन एक समाचार फ़ीड में प्रकाशित किए जाते हैं, जो सदस्य के दोस्तों को वास्तविक समय में वितरित किया जाता है।

फेसबुक अपने सदस्यों के लिए कई गोपनीयता विकल्प प्रदान करता है। एक सदस्य अपने सभी संचारों को सभी के लिए दृश्यमान बना सकता है, वह विशिष्ट कनेक्शनों को अवरुद्ध कर सकता है या वह अपने सभी संचारों को निजी रख सकता है। सदस्य यह पता लगा सकते हैं कि क्या खोजा जाना है या नहीं, यह तय करें कि उनके प्रोफाइल के कौन से हिस्से सार्वजनिक हैं, यह तय करें कि उनके न्यूज फीड में क्या न डालें और यह निर्धारित करें कि उनके पोस्ट कौन देख सकता है। उन सदस्यों के लिए जो निजी तौर पर संवाद करने के लिए फेसबुक का उपयोग करना चाहते हैं, एक संदेश सुविधा है, जो ईमेल से निकट से मिलती जुलती है।

मई 2007 में, फेसबुक ने अपने डेवलपर्स प्लेटफॉर्म को तीसरे पक्ष के डेवलपर्स को एप्लिकेशन और विजेट बनाने की अनुमति देने के लिए खोला, जो एक बार अनुमोदित होने पर, फेसबुक समुदाय के माध्यम से वितरित किए जा सकते हैं। मई 2008 में, फेसबुक इंजीनियरों ने फेसबुक कनेक्ट की घोषणा की, जो एक क्रॉस-साइट पहल है जो उपयोगकर्ताओं को अपने फेसबुक समाचार फीड में तृतीय-पक्ष भागीदार साइटों पर इंटरैक्शन प्रकाशित करने की अनुमति देता है।


  #  Step 3  :  INSTAGRAM

इंस्टाग्राम एक ऑनलाइन फोटो शेयरिंग सेवा है। यह आपको एक क्लिक के साथ विभिन्न प्रकार के फोटो फिल्टर को अपनी तस्वीरों पर लागू करने की अनुमति देता है, फिर उन्हें दूसरों के साथ साझा करें। बल्कि एक बुनियादी सेवा है, Instagram की सादगी ने इसे व्यापक लोकप्रियता हासिल करने में मदद की है।

जबकि लगभग सभी स्मार्टफ़ोन में अंतर्निहित कैमरे होते हैं, वे अक्सर गुणवत्ता वाले फ़ोटो का उत्पादन नहीं करते हैं। इंस्टाग्राम का उपयोग करके, आप अन्यथा औसत दर्जे की छवियों को जीवित कर सकते हैं और उन्हें अधिक पेशेवर बना सकते हैं। उदाहरण के लिए, इंस्टाग्राम के वालेंसिया फ़िल्टर फ़ोटो को उज्ज्वल करते हैं और इसके विपरीत को बढ़ाते हैं, जिससे दबंग फ़ोटो की उपस्थिति में सुधार होता है। अर्लीबर्ड फ़िल्टर छवि में एक मामूली कलंक जोड़ता है, रंगों को गर्म करता है, और कोनों को विगनेट करता है, जिससे फ़ोटो को एक नरम रूप दिया जाता है। आप “1977” जैसे फ़िल्टर का उपयोग करके फ़ोटो में अधिक कठोर बदलाव कर सकते हैं, जिससे चित्र पुराने कैमरे के साथ ली गई पुरानी तस्वीरों जैसे दिखते हैं। Online paise kamane ka tarika ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके 

इंस्टाग्राम का उपयोग करने के दो प्राथमिक तरीके इंस्टाग्राम वेबसाइट (Instagram.com) और इंस्टाग्राम ऐप हैं। वेबसाइट आपको चित्र अपलोड करने, अपनी फ़ोटो प्रबंधित करने, फ़िल्टर लागू करने और अपने दोस्तों के साथ साझा करने की अनुमति देती है। एप्लिकेशन आपको अपने iPhone या Android डिवाइस के साथ तस्वीरें लेने और तुरंत अपनी पसंद का फ़िल्टर लागू करने की अनुमति देता है। आप अपनी तस्वीरों को सीधे Instagram.com या फेसबुक, ट्विटर और टंबलर जैसी अन्य सोशल मीडिया वेबसाइटों पर साझा कर सकते हैं।


  #  Step 4  :  TWITTER

ट्विटर एक ऑनलाइन सेवा है जो आपको एक सरल प्रश्न का उत्तर देकर अन्य उपयोगकर्ताओं के साथ अपडेट साझा करने की अनुमति देती है: “आप क्या कर रहे हैं?”

Online paise kamane ka tarika ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके ट्विटर का उपयोग करने के लिए, आपको पहले एक निशुल्क खाते के लिए साइन अप करना होगा। एक बार जब आप अपना खाता बना लेते हैं, तो आप अपने स्वयं के अपडेट पोस्ट कर सकते हैं और उन अपडेट को देख सकते हैं जिन्हें दूसरों ने पोस्ट किया है। आप लोगों को अनुसरण करने के लिए खोज सकते हैं या आप ट्विटर को यादृच्छिक उपयोगकर्ताओं का चयन करने दे सकते हैं। एक बार जब आप कई उपयोगकर्ताओं को चुन लेते हैं, तो उनके सबसे हाल के पोस्ट या “ट्वीट” आपके ट्विटर होम पेज पर दिखाई देंगे। इसी तरह, आपके स्वयं के नवीनतम ट्वीट उन लोगों के मुख पृष्ठ पर दिखाई देंगे, जिन्होंने आपका अनुसरण करने का निर्णय लिया है।

ट्विटर प्रत्येक ट्वीट को 140 वर्णों तक सीमित करता है, जिसका अर्थ है कि इसमें कोई जगह नहीं है। बेशक, सीमित ध्यान देने के इस युग में, 140 अक्षर उतने ही हो सकते हैं जितने अन्य उपयोगकर्ता वैसे भी पढ़ना चाहते हैं। चरित्र की सीमा एसएमएस पाठ संदेशों की 160 वर्ण सीमा के भीतर भी है। यह उपयोगी है, क्योंकि मोबाइल फोन का उपयोग करके ट्विटर पर ट्वीट भेजे जा सकते हैं। अपने सेल फोन के माध्यम से ट्विटर पर जाने के लिए, आपको बस ट्विटर सेटिंग पेज के “डिवाइस” क्षेत्र में अपना फोन नंबर जोड़ना होगा।

चूंकि अधिकांश लोगों के पास कंप्यूटर या सेल फोन की लगातार पहुंच होती है, इसलिए ट्विटर दूसरों को आपके जीवन के बारे में लगातार अपडेट प्रदान करना संभव बनाता है। बहुत से लोग ट्विटर का उपयोग समाचार, राजनीति, टीवी शो, या किसी अन्य गर्म विषय के बारे में करने के लिए करते हैं। कुछ लोग इसका उपयोग व्याख्यान या उपदेशों पर अपने विचार साझा करने के लिए भी करते हैं। इसलिए ट्विटर पोस्ट निश्चित रूप से सवाल का जवाब देने तक सीमित नहीं हैं, “आप क्या कर रहे हैं?”

ट्विटर सोशल नेटवर्किंग में अगला हॉट ट्रेंड बन गया है। हालांकि यह फेसबुक या माइस्पेस के रूप में कार्यात्मक नहीं है, ट्विटर की अपील इसकी सादगी के भीतर है। यह दोस्तों, परिवार और पूर्ण अजनबियों को त्वरित अपडेट के माध्यम से जुड़े रहने की अनुमति देता है जो केवल कुछ सेकंड लिखने के लिए लेते हैं। इसलिए, यदि आप दूसरों से जुड़ा हुआ महसूस करना पसंद करते हैं, लेकिन सीमित समय है, तो शायद ट्विटर आपके लिए हो सकता है।

  #  Step 5  :  PINTEREST

Online paise kamane ka tarika ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके एक सोशल नेटवर्किंग साइट का नाम जो लोगों को अपने स्वयं के व्यक्तिगत मीडिया संग्रह या उन वेबसाइटों से तस्वीरें और वीडियो साझा करने देता है जो वे आते हैं। Pinterest को 2009 में Cold Brew Labs Inc. द्वारा लॉन्च किया गया था, और यह Google के एक पूर्व कर्मचारी बेन सिल्बरमैन द्वारा सह-स्थापित किया गया था।

Pinterest “बोर्डों” की एक प्रणाली का उपयोग करता है जो आपके द्वारा चुने गए किसी भी विषय पर फ़ोटो का एक संग्रह है। Pinterest वेबसाइट पर Pin शब्द को Pinterest में जोड़े गए किसी भी चित्र से अभिप्राय है, जबकि शब्द बोर्ड का अर्थ पिन का एक सेट है।

जब आप रुचि रखते हैं, तो आप उन बोर्डों का अनुसरण कर सकते हैं, जिन्हें अपडेट किया जाता है। जब कोई अन्य Pinterest उपयोगकर्ता आपके बोर्ड से “रीपिन” करता है, तो आपको एक सूचना भी मिलेगी। आप किसी भी मोबाइल या पीसी ब्राउज़र से ब्राउज़, पिन और रीपिन कर सकते हैं। Apple iPhone के लिए एक Pinterest ऐप भी उपलब्ध है।

Pinterest एक नि: शुल्क सेवा है और लोकप्रियता के रूप में उसी तरह से छोटे व्यवसायों के लिए एक ऑनलाइन विपणन उपकरण के रूप में बढ़ी है जैसे कि Facebook और Twitter सामाजिक सेवाओं ने व्यवसायों के लिए सामाजिक रिक्त स्थान में ऑनलाइन ग्राहकों से जुड़ने के लिए एक नया तरीका पेश किया है।

 

  चुनने के लिए प्लेटफ़ॉर्म की संख्या लगभग असीमित है, लेकिन सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म को चुनना सबसे अच्छा है जिसमें से आप अपनी प्रगति का लाभ उठाने के लिए सबसे अधिक आरामदायक हैं।

  Online paise kamane ka tarika ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके क्या आप घर से पैसे कमाना सीखते हैं? यदि ऐसा है तो आप मेरे उत्पाद को डाउनलोड कर सकते हैं  Motivationtips.in जो आपको सिखाता है कि ऑनलाइन काम करने में कैसे सफल होना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *