The Best HOW TO EARN MONEY FROM HOME IN HINDI ?

The Best HOW TO EARN MONEY FROM HOME IN HINDI ?

The Best HOW TO EARN MONEY FROM HOME IN HINDI ?

 

HOW TO EARN MONEY FROM HOME
HOW TO EARN MONEY FROM HOME

 

कई लोगों के लिए, पैसा ऑनलाइन बनाना एक पूर्ण सपना सच होगा। अगर उन्हें किसी वेबसाइट या किसी अन्य ऑनलाइन वेंचर के साथ पैसा कमाने का तरीका मिल जाता, तो वे उद्यमिता पर ध्यान केंद्रित करने के लिए अपनी नौकरी छोड़ सकते थे, अपने परिवार के साथ अधिक समय बिता सकते थे, और अंत में अपने समय और अपने जीवन को वापस ले सकते थे।

दीवानगी की बात है, ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए एक पाइप सपना नहीं है। मैं इसे अपनी वेबसाइट गुड फाइनेंशियल सेंट्स के साथ लगभग एक दशक से कर रहा हूं। मैं ऐसे हजारों अन्य लोगों को भी जानता हूं जो वेबसाइट, पाठ्यक्रम, या अद्वितीय मार्केटिंग रणनीतियों के साथ अपने तरीके से ऑनलाइन पैसा कमा रहे हैं।

अब, यहाँ अच्छी खबर है। ऑनलाइन राजस्व रणनीतियों के बहुमत कि जटिल नहीं है। किसी भी व्यावसायिक उद्यम की तरह, आपकी ऑनलाइन आय बढ़ने में समय लगता है। आपको अपने विचार को जमीन पर लाने के लिए आवश्यक समय और ऊर्जा को समर्पित करने के लिए तैयार रहने की आवश्यकता है, और जब आप पहली बार शुरू करते हैं तो आपकी यात्रा धीमी होने के बावजूद आपको इसके साथ रहने के लिए धैर्य की आवश्यकता होती है।

#1 : YouTube

YouTube एक और प्लेटफ़ॉर्म है, जिससे लोगों के लिए ऑनलाइन पैसा कमाना संभव हो गया है। अगर आप सोच सकते हैं तो किसी भी विषय पर एक टन YouTube चैनल हैं, और एक बड़े अनुसरण वाले अधिकांश लोग अपने वीडियो और समय के बदले में कुछ पैसे कमा रहे हैं।

समुद्री अधिकारी बने पुरुषों के फैशन विशेषज्ञ, एंटोनियो सेंटेनो ने अपने YouTube चैनल, रियल मेन रियल स्टाइल से एक मिलियन डॉलर का व्यवसाय बनाया है।

पिछले साल, फोर्ब्स ने YouTube दृश्य में कुछ सबसे बड़े खिलाड़ियों को शामिल किया था। अध्ययन के अनुसार, शीर्ष दस सबसे बड़े कमाई वाले YouTube सितारे जून 2016 से जून 2017 तक $ 127 मिलियन में लाए। सबसे लोकप्रिय, एक गेम, जिसे DanTDM कहा जाता है, ने अपने दम पर $ 16.5 मिलियन कमाए।

क्या आप इतना कमाएंगे? शायद ऩही। हालाँकि, आप प्लेटफ़ॉर्म के स्वयं के विज्ञापन नेटवर्क का उपयोग करके या प्रायोजित पोस्ट प्राप्त करके YouTube के माध्यम से पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं। यदि आप वीडियो करना पसंद करते हैं, तो YouTube चैनल शुरू करने से किनारे पर कुछ नकदी कमाने का एक मजेदार तरीका हो सकता है।

#2 : Webinars

ऑनलाइन पैसा बनाने के तरीके पर अधिक विचार की आवश्यकता है? एक अन्य रणनीति वेबिनार का उपयोग करके आपके उत्पाद, सेवा या पाठ्यक्रम का विपणन कर रही है। मैंने अपने वित्तीय नियोजन अभ्यास को बढ़ावा देने और वित्तीय सलाहकारों के लिए अपने ऑनलाइन पाठ्यक्रम में रुचि बढ़ाने के लिए वेबिनार किया है। एक वेबिनार के साथ, आप मूल रूप से मुफ्त में बहुत सी युक्तियां और सलाह दे रहे हैं – आमतौर पर एक लाइव प्रारूप में। हालांकि, आप कुछ सौदों को हासिल करने के लक्ष्य के साथ अपने भुगतान किए गए उत्पाद या सेवा को पिच करते हैं।

पेशेवर वक्ता ग्रांट बाल्डविन सार्वजनिक बोलने पर अपने पाठ्यक्रमों को बाजार में लाने के लिए वेबिनार का उपयोग करते हैं, जिसमें गेट बुकेड और पेड टू स्पीक शामिल हैं। जबकि बाल्डविन अपने वेबिनार के दौरान बहुत सारे मुफ्त सुझाव देता है, वह उन लोगों के लिए अंत में अपना पाठ्यक्रम प्रदान करता है जो अधिक जानने के लिए भुगतान करना चाहते हैं। और, बहुत बार, उसकी बिक्री पिच काम करती है।

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप क्या बेच रहे हैं, यह वेबिनार स्थापित करने के लिए कठिन नहीं है और लोगों को लीड चुंबक या फेसबुक विज्ञापनों के साथ साइन अप करने के लिए आकर्षित करता है। हेक, आप शायद अपने पहले वेबिनार को बनाने के बारे में एक मुफ्त वेबिनार पा सकते हैं यदि आप पर्याप्त कठिन दिखते हैं।

#3 : Sponsored Posts

यदि आपके पास एक वेबसाइट या एक बड़ा सोशल मीडिया निम्नलिखित है, तो आप प्रायोजित पोस्ट और विज्ञापनों का अनुसरण करके भी पैसा कमा सकते हैं। लेकिन, यह कैसे काम करता है? मूल रूप से, कंपनियां अपने उत्पादों और सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए ब्लॉगर्स और सोशल मीडिया प्रभावितों को भुगतान करने के लिए तैयार हैं। यदि आपके पास एक प्लेटफ़ॉर्म है, तो यह एक ब्लॉग हो या एक बहुत बड़ा इंस्टाग्राम निम्नलिखित हो, आप इसमें नकद कर सकते हैं।

मुझे पहली बार गुड फाइनेंशियल सेंट के लिए एक प्रायोजित पद मिला, मैं पूरी तरह से उड़ा दिया गया था। मुझे लगता है कि मुझे केवल $ 100 का भुगतान किया गया था, लेकिन उस समय मेरे पास बहुत पैसा था। बाद में, हालांकि, मुझे एहसास हुआ कि जिन कंपनियों को एक प्रायोजित पोस्ट चाहिए थी, वे वास्तव में मेरी वेबसाइट से अपनी साइट के लिए एक लिंक चाहते थे। इसी वजह से मैंने अपनी दरें बढ़ानी शुरू कर दीं।

इन दिनों, मैं एक प्रायोजित पोस्ट के लिए $ 4,500 का शुल्क लेता हूं। साथ ही, मैं Google के नियमों और शर्तों के अनुपालन में रहने के लिए # प्रायोजित के रूप में सभी प्रायोजित सामग्री को स्पष्ट रूप से चिह्नित करता हूं। मैं केवल उन कंपनियों को ही बढ़ावा देता हूं जिनका मैं उपयोग करता हूं या उन पर विश्वास करता हूं।

लेकिन, मैं उन ब्लॉगर्स को भी जानता हूं जिन्हें एक प्रायोजित पोस्ट के लिए 20,000 डॉलर मिलते हैं। वह बहुत पागल है, लेकिन यह सिर्फ यह दिखाने के लिए जाता है कि क्या संभव है।

हालाँकि, ध्यान रखें कि प्रायोजित सामग्री करने के लिए आपको एक वेबसाइट की आवश्यकता नहीं है क्योंकि यदि आपके बहुत सारे सोशल मीडिया अनुयायी हैं, तो आप भी भुगतान कर सकते हैं। मेरी पत्नी के पास एक बहुत बड़ा इंस्टाग्राम है, और उसे सभी प्रकार के प्रायोजन मिलते हैं। न केवल उसे नकद में भुगतान किया जाता है, बल्कि हमें बहुत सारे मुफ्त सामान भी मिलते हैं। हमें मुफ्त कालीन, मुफ्त रोशनी और मुफ्त कालीन क्लीनर मिले हैं। वह केवल उन चीजों को बढ़ावा देती है जो उसे प्यार करती है, इसलिए यह रणनीति उसके लिए वास्तव में अच्छी तरह से काम करती है।

#4 : Google Adsense

यदि आप किसी वेबसाइट पर गए हैं, तो आपने Google विज्ञापन देखे हैं। ये विज्ञापन हर जगह, और अच्छे कारण के लिए हैं। न केवल वे किसी भी मूल वेबसाइट पर स्थापित करना आसान है, लेकिन आपकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक की स्थिर मात्रा लाने के बाद वे आकर्षक हो सकते हैं।

Google AdSense के बारे में एक अच्छी बात यह है कि इसे स्थापित करना इतना आसान है। यदि आपके पास कोई ब्लॉग या वेबसाइट है, तो आप एक मुफ्त Google AdSense खाते के लिए साइन अप कर सकते हैं। वहां से, Google आपको एक अद्वितीय कोड देगा जिसे आप अपनी वेबसाइट पर पेस्ट करेंगे। Google आपकी ओर से आपके पृष्ठ दृश्य, ट्रैफ़िक और कमाई पर नज़र रखते हुए इसे वहां से ले जाता है। इस चीज़ को प्राप्त करने के लिए कोई रखरखाव या रखरखाव नहीं है, जो अगर आपके पास पहले से ही एक वेबसाइट है, तो यह बिना दिमाग वाला है।

कितना बनाओगे? मुझे लगता है कि Google AdSense के साथ मेरा सबसे अच्छा महीना पिछले दस वर्षों में लगभग $ 5,000 था। उस अद्भुत महीने ने मेरे दिमाग को उड़ा दिया क्योंकि यह वास्तव में मेरी ब्लॉगिंग यात्रा की शुरुआत के करीब था। जब आप एक महीने में शून्य से $ 5,000 बनाने जा रहे हैं, तो यह आपकी दुनिया को हिला देगा। मेरे लिए, यह मुझे और भी उत्साहित कर गया क्योंकि मुझे पता था कि विमुद्रीकरण करने के अन्य तरीके थे।

#5 : Affiliate Marketing

चाहे आपके पास एक वेबसाइट है या अभी भी एक ब्लॉग के लिए विचारों का सपना देख रहे हैं, आप सहबद्ध विपणन में भी देख सकते हैं। सहबद्ध विपणन के साथ, आप अपनी वेबसाइट की सामग्री के भीतर ब्रांडों और व्यवसायों के साथ साझेदारी करते हैं। यदि आप किसी उत्पाद या सेवा का उल्लेख करते हैं, तो उस विशिष्ट संबद्ध प्रोग्राम के लिए साइन अप करते समय आपके द्वारा प्राप्त किए गए एक अद्वितीय संबद्ध कोड का उपयोग करके आप उस उत्पाद या सेवा से लिंक करते हैं। वहां से, जब भी कोई आपके लिंक के माध्यम से किसी उत्पाद या सेवा को खरीदता है, तो आप पैसा कमाएंगे।

सामान्यतया, आप उन सहयोगी से जुड़ना चाहते हैं जो आपके ब्लॉग अवधारणा से संबंधित हैं। चूंकि मैं एक वित्तीय सलाहकार हूं, इसलिए मैंने बचत उत्पादों, क्रेडिट कार्ड और निवेश खातों जैसे वित्तीय उत्पादों पर अपनी संबद्ध ऊर्जा का बहुत ध्यान केंद्रित किया है।

व्यक्तिगत संबद्ध कार्यक्रमों के लिए साइन अप करने के अलावा, आप एक संबद्ध विज्ञापन नेटवर्क के लिए साइन अप भी कर सकते हैं जो एक ही स्थान पर विभिन्न सहयोगी कंपनियों का एक टन प्रदान करता है। इस तरह, आप देख सकते हैं कि समय के साथ क्या काम करता है और क्या नहीं।

यदि आप प्रेरणा की तलाश में हैं, तो वेबसाइट मेकिंग सेंस ऑफ सेंस के मेरे मित्र मिशेल श्रोएडर-गार्डनर सभी चीजों से संबद्ध विपणन के विशेषज्ञ बन गए हैं। मिशेल अपने ब्लॉग से प्रति माह 500,000 से अधिक कमाती हैं और उनकी आय का बड़ा हिस्सा सहबद्ध बिक्री से आता है। मिशेल को एफिलिएट मार्केटिंग से इतनी सफलता मिली है कि उसके पास अपना खुद का मेकिंग सेंस ऑफ एफिलिएट मार्केटिंग भी है।

जबकि मिशेल वित्तीय सेवा उद्योग में सहयोगी कंपनियों के एक टन के साथ काम करती है, उसकी सबसे बड़ी सहयोगी ब्लूहोस्ट नामक एक ब्लॉग होस्टिंग कंपनी है। यह सिर्फ यह दिखाने के लिए जाता है कि आप लगभग किसी भी संबद्ध कंपनी या उत्पाद के साथ पैसा कमा सकते हैं यदि आप अपने दर्शकों को जानते हैं और बिक्री बनाने के लिए पर्याप्त ट्रैफ़िक का निर्माण करते हैं।

#4 : Online Courses

यदि आपके पास कोई कौशल है जो आप दूसरों को सिखा सकते हैं, तो ऑनलाइन पाठ्यक्रम स्थापित करना भी संभव है जिसे आप ऑनलाइन विपणन कर सकते हैं। आप ऑनलाइन पाठ्यक्रम पा सकते हैं जो खाना पकाने से लेकर विपणन या स्वतंत्र लेखन तक कुछ भी सिखाते हैं। हेक, मैं अपने वित्तीय सलाहकारों के लिए अपना खुद का पाठ्यक्रम भी प्रस्तुत करता हूं जो अपने व्यवसायों को ऑनलाइन लेना चाहते हैं- ऑनलाइन सलाहकार विकास फॉर्मूला।

पिछले साल, मैंने अपने दोस्त जोसेफ माइकल ऑफ ईज़ी कोर्स क्रिएशन को प्रोफाइल किया। माइकल कई अलग-अलग पाठ्यक्रमों की पेशकश करता है, जिसमें “स्क्रिपर” नामक एक लेखन सॉफ़्टवेयर शामिल है। इन वर्षों में, माइकल ने छह आंकड़े या अधिक वार्षिक बिक्री वाले पाठ्यक्रम अर्जित किए हैं जो लोगों को उस तरह की सफलता प्राप्त करने में मदद करते हैं जो उन्होंने अर्जित की है।

ज्यादातर लोग अपना ऑनलाइन कोर्स टीचिंग डॉट कॉम जैसे प्लेटफॉर्म के जरिए सेट करते हैं। टीचेबल के साथ, आप अपनी पाठ्यक्रम सामग्री अपलोड कर सकते हैं और ग्राहकों को प्रबंधित करने और भुगतान स्वीकार करने के लिए प्लेटफॉर्म का उपयोग कर सकते हैं।

#6 : Book Sales

जबकि प्रकाशन उद्योग प्रिंट में भारी हुआ करता था, आप इन दिनों किताब लिखने, प्रकाशन और विपणन की पूरी प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। क्रिएट स्पेस जैसी वेबसाइट आपको एक औपचारिक प्रकाशक को शामिल किए बिना प्रिंट करने के लिए आपकी पुस्तक को अपलोड करने और लेने देती हैं, और आप अपनी पुस्तक Amazon.com पर भी प्राप्त कर सकते हैं ताकि लोग इसे वहां खरीद सकें।

एक ब्लॉगर, जिसे मैं यूसुफ हॉग नाम से जानता हूं, एक सफल ब्लॉग (होम वर्क फ्रॉम होम मनी) और एक संपन्न पुस्तक प्रकाशन व्यवसाय है। हॉग ने कई किताबें लिखी हैं जो उन्होंने निष्क्रिय आय का एक निरंतर स्रोत बनाने के लिए ऑनलाइन प्रकाशित की हैं। उनका कहना है कि औसतन 1,857 डॉलर राजस्व में लाने के लिए वह प्रति माह लगभग 685 किताबें बेचती हैं। बुरा नहीं है, है ना?

अगर आपको लगता है कि आप एक किताब लिख सकते हैं जिसे लोग खरीदना चाहते हैं, तो यह विचार करने की एक स्मार्ट रणनीति है क्योंकि स्टार्ट-अप की लागत कम से कम हो सकती है और आपके पास पहले से ही कंप्यूटर और वर्ड प्रोसेसिंग सॉफ्टवेयर है।

#7 : Making Money with WordPress

Create Valuable Content

मूल्यवान सामग्री वह सामग्री है जिसे लोग पढ़ना पसंद करते हैं। यह अच्छी तरह से मूल या क्यूरेट करना होगा। मूल्यवान सामग्री किसी के प्रश्न का उत्तर होगा (जैसे यह लेख “वर्डप्रेस के साथ पैसे कैसे कमाएँ?”) के प्रश्न का उत्तर देता है।

मूल्यवान सामग्री आमतौर पर मनोरंजक, शैक्षिक या दोनों होती है। दो प्रारूप जो बहुत अच्छी तरह से ऑफ़लाइन काम करते हैं, वे अंडकोष और कैसे-कैसे लेख हैं।

मुझे यकीन है कि आपने कई सूची को देखा और पढ़ा है। वे “10 मिनट एक भव्य बिल्ली की आँख को लागू करने के लिए” या “रात में सोने के लिए अपने शिशु को प्राप्त करने के सात तरीके” जैसे लेखों का रूप ले सकते हैं। यहाँ तक कि यह लेख एक अर्ध सूची प्रारूप में है क्योंकि यह आपको वर्डप्रेस के साथ पैसा बनाने के लिए तीन कदम दे रहा है।

कैसे-कैसे लेख थोड़े अधिक आत्म-व्याख्यात्मक हैं। कोई भी प्रश्न जो “कैसे” से शुरू होता है, इसका उत्तर कैसे-कैसे लेख में दिया जा सकता है। यह कुछ ऐसा हो सकता है जैसे “अपने हीटिंग बिल पर पैसे कैसे बचाएं” या “हर रात बेहतर 100% कैसे सोएं”।

Drive Traffic to Your WordPress Site

Search engine optimization: अन्यथा SEO के रूप में जाना जाता है – यह वह जगह है जहाँ खोज इंजन आपके लेख को उनके खोज परिणाम पृष्ठों में सूचीबद्ध करेगा। आमतौर पर, जब आप खोज इंजन पर पहला पृष्ठ सूची प्राप्त करते हैं तो आपको सबसे अधिक ट्रैफ़िक मिलता है। एसईओ बहुत मुश्किल नहीं है, लेकिन इसके लिए आवश्यक है कि आप कुछ बुनियादी एसईओ कौशल सेट सीखें।

Commenting in forums: यदि आप उन मंचों पर टिप्पणी करते हैं जो आपके विषय से संबंधित हैं और एक सहायक तरीके से d हैं, तो आप अक्सर अपने हस्ताक्षर में प्रासंगिक सामग्री के लिए एक लिंक वापस रख सकते हैं। यह वास्तव में अच्छी तरह से काम कर सकता है और आपको आश्चर्य होगा कि फोरम मार्केटिंग से आपको कितना ट्रैफ़िक मिल सकता है।

Paid traffic from Facebook:वे सभी प्रायोजित पोस्ट जिन्हें आप फेसबुक पर देखते हैं, वे व्यवसाय हैं जो अपनी वेबसाइटों पर ट्रैफ़िक प्राप्त करने के लिए भुगतान करते हैं। फेसबुक एक बेहतरीन प्लेटफॉर्म है क्योंकि इसे शुरू करना बहुत सस्ता है। आप फेसबुक पर दिन में कम से कम दो डॉलर के लिए अभियान चला सकते हैं, और यदि आपकी सामग्री भी अर्ध-वायरल है, तो आपकी वेबसाइट पर क्लिक काफी सस्ते हो सकते हैं।

Reddit:यकीनन, Reddit की तुलना में वेब पर कोई अधिक राय वाली जगह नहीं है, लेकिन जहां जुनून उच्च चलता है, आपकी वेबसाइट पर क्लिक हो सकते हैं। फ़ोरम में टिप्पणी करते समय आप वैसी ही तकनीकों का उपयोग करें, जैसा कि आप अक्सर देखते हैं कि आपकी साइट पर ट्रैफ़िक वापस आ रहा है।

Guest posting:यह वह जगह है जहाँ आप अन्य लोगों की साइटों के लिए मुफ्त में लिखते हैं। यह बहुत काम की तरह लगता है, लेकिन यदि आप साइट पर बहुत अधिक ट्रैफ़िक के साथ मिल सकते हैं, तो अतिथि पोस्ट के लाइव होने और समय के साथ ट्रैफ़िक की स्थिर मात्रा के कारण यह ट्रैफ़िक का प्रवाह हो सकता है।

Monetizing Your WordPress Site

वर्डप्रेस साइट को मोनेटाइज करने और उससे पैसे कमाने के सैकड़ों अलग-अलग तरीके हैं। लेकिन अधिकांश लोगों के लिए सबसे आसान है ऐडसेंस विज्ञापन और अमेज़ॅन सहबद्ध कार्यक्रम। AdSense, जो Google द्वारा चलाया जाता है, आपको अपनी वेबसाइट पर विज्ञापन लगाने और लोगों द्वारा विज्ञापनों पर क्लिक करने पर भुगतान करने की अनुमति देता है।

अमेज़ॅन का सहबद्ध कार्यक्रम आपको किसी भी उत्पाद से लिंक करने देता है जो अमेज़ॅन वहन करता है और लोगों को खरीदने पर आपको कमीशन देता है।

वर्डप्रेस साइट से पैसा कमाना पूरी तरह से संभव है। आमतौर पर लोगों को इसे लटकाने में थोड़ा समय और मेहनत लगती है, लेकिन किसी साइट से जो आपके पास है, उसका पहला पैसा बनाने से बेहतर कोई और नहीं है।

# 8 : Tiktok

1 : आपको एक विशिष्ट टिकटॉक प्रोफ़ाइल बनाना होगा। ऐसी सामग्री बनाने के बारे में सोचें, जिसका लोग लगातार स्वागत करेंगे और पसंद करेंगे। TikTok खाता बनाने का आपका उद्देश्य अनुयायियों को अधिक से अधिक बढ़ाना चाहिए।

2 : आपको उन गीतों या अवधारणाओं को चुनना होगा जो इंटरनेट पर ट्रेंड कर रहे हैं। दर्शकों के मूड को समझने के लिए आप कुछ लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर थोड़ी सी सर्फिंग कर सकते हैं।

3 : आप अपने YouTube और Instagram खाते को TikTok के साथ लिंक कर सकते हैं। यह आपके टिक्कॉक वीडियो के लिए दर्शकों की पहुंच बढ़ाने में आपकी मदद करेगा। अपने YouTube चैनल को जोड़ने के लिए, आपको अपने आप को TikTok पर प्रोफ़ाइल टैब पर नेविगेट करना होगा, प्रोफ़ाइल संपादित करें टैप करें और फिर YouTube विकल्प जोड़ें टैप करें।

अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को जोड़ने के लिए, आप एडिट प्रोफाइल विकल्प के तहत ऐड इंस्टाग्राम पर टैप कर सकते हैं।

4 : आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपका वीडियो बड़े दर्शकों तक पहुंचे। यदि आप यह सफलतापूर्वक कर सकते हैं, तो आपके विचार और सगाई की गिनती आपके कार्बनिक खोज ट्रैफ़िक को बढ़ाती हुई बढ़ जाएगी।

5 : ट्विटर या इंस्टाग्राम के समान, संबंधित हैशटैग जोड़ें जो आप अपनी सामग्री की दृश्यता को बढ़ाने के लिए पोस्ट कर रहे हैं।

6 : एक बार जब आप अपने प्रोफ़ाइल पर एक अच्छी मात्रा में अनुयायियों को प्राप्त करते हैं, तो आपको अपने वीडियो पर अपने उत्पाद का प्रदर्शन करने के लिए ब्रांडों द्वारा संपर्क किया जा सकता है। आमतौर पर ब्रांड अपने प्रचार के लिए प्रभावितों को पैसे देते हैं।

7 : आप अपने वीडियो के लिए मशहूर हस्तियों या अन्य प्रभावितों से भी पूछ सकते हैं। यह आपकी सामग्री पर लोगों का ध्यान आकर्षित करने में आपकी मदद करेगा।

ये कदम न केवल आपके खाते में अनुयायियों को प्राप्त करने में मदद करेंगे, बल्कि पदोन्नति के माध्यम से पैसे कमाने का विकल्प भी प्रदान करेंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *