How To Start Network Marketing नेटवर्क मार्केटिंग कैसे शुरू करें

How To Start Network Marketing नेटवर्क मार्केटिंग कैसे शुरू करें

How To Start Network Marketing
How To Start Network Marketing

How To Start Network Marketing

नेटवर्क मार्केटिंग कैसे शुरू करें पिछले एक दशक में भारत में नेटवर्क मार्केटिंग को बहुत अधिक महत्व मिला है। यह वह प्लेटफ़ॉर्म है जो आपको लचीलेपन और नौकरी की तनख्वाह की प्रणाली से जोड़ता है, जो आपको दुनिया में सर्वश्रेष्ठ देने के लिए दोनों है।आज के पोस्ट में, मैं आपके द्वारा अपने दम पर एक सफल नेटवर्क मार्केटिंग व्यवसाय शुरू करने और बनाने के लिए आवश्यक हर कदम से गुजरूंगा। एक कलम और कागज लें और शुरू करें!एक बार जब आप तय कर लेते हैं कि किस नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी से जुड़ना है और उनके साथ कैसे साइन अप करना है, तो अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

# STEP – 1 WHY आप नेटवर्क मार्केटिंग में क्यों शामिल होना चाहते हैं ?

नेटवर्क मार्केटिंग या मल्टी-लेवल मार्केटिंग एक स्मार्ट व्यवसाय अवसर है जिसे आप एक लाभदायक राजस्व स्ट्रीम के लिए उद्यम कर सकते हैं। आज के बदलते परिवेश में, नेटवर्क मार्केटिंग आपको पैसा बनाने और अपने आप को तेजी से विकसित करने का अवसर प्रदान करता है।

नेटवर्क मार्केटिंग क्या है? यह एक व्यवसाय मॉडल है जिसमें स्वतंत्र प्रतिनिधि वितरकों का एक नेटवर्क बनाते हैं और कंपनी के उत्पादों को बेचते हैं। वितरकों को अन्य संभावित बिक्री प्रतिनिधियों को भर्ती करने के लिए भी प्रोत्साहित किया जाता है ताकि वे संभावित ग्राहकों तक पहुंच सकें। नेटवर्क मार्केटिंग क्यों महत्वपूर्ण है? आइए 5 कारणों पर चर्चा करें कि आज की दुनिया में नेटवर्क मार्केटिंग क्यों महत्वपूर्ण है

किसी भी व्यवसाय में सफल होने के लिए, पहले सपने देखना चाहिए। आपका पहला कदम WHY का निर्धारण करना है। आप नेटवर्क मार्केटिंग में क्यों शामिल होना चाहते हैं? क्या वह आपको पहचानना चाहता है?क्या आप एक समृद्ध जीवन जीना चाहते हैं? कार या घर? अपने बच्चों को शिक्षित करना? जारी रखने के लिए आपका एक सपना होना चाहिए। इसके अलावा, अपने आप से पूछें कि क्या आप इस प्रतिबद्धता के लिए तैयार हैं, भले ही वह दिन में एक घंटा हो! बोल्ड में, अपने सपने को लिखें।अपने शीर्ष पांच सपने लिखें जिन्हें आप इस व्यवसाय के साथ पूरा करना चाहते हैं।

# STEP – 2 एक लक्ष्य निर्धारित करें।

हर कदम आपके नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस में एक बेहतरीन आधार तैयार करेगा। नेटवर्क मार्केटिंग कैसे शुरू करें अब जब आप जानते हैं कि आप नेटवर्क मार्केटिंग में क्यों आना चाहते हैं, तो दूसरा सवाल यह है कि कैसे। इस गाइड और आपके अपलाइन के साथ, दीर्घकालिक, वार्षिक और मासिक लक्ष्य निर्धारित करें।

सभी सफल नेटवर्क-मार्केटिंग पेशेवर लक्ष्य निर्धारित करते हैं। जैसा कि टोनी रॉबिन्स कहते हैं, “लक्ष्य निर्धारित करना अदृश्य को दृश्य में बदलने का पहला कदम है।”

विचार प्रक्रिया और अपने लक्ष्यों को निर्धारित करने का कार्य प्रत्येक लक्ष्य या विचार को लेने और इसे वास्तविक बनाने की शुरुआत है। बहुत से लोग एक अस्पष्ट विचार के साथ व्यवसाय में जाते हैं कि वे क्या हासिल करना चाहते हैं और जहां वे खुद को 6 महीने में देखना चाहते हैं, या सड़क से एक साल या 5 साल नीचे। लेकिन अगर आप उन विचारों को विशिष्ट और औसत दर्जे के लक्ष्यों में तब्दील नहीं कर सकते हैं, तो आप कभी भी वहां नहीं पहुंचेंगे।

लक्ष्य अभी आपके बीच सेतु हैं और आप जहां जाना चाहते हैं। विशिष्ट और औसत दर्जे का लक्ष्य रखने से आप अपने नेटवर्क मार्केटिंग व्यवसाय (या उस मामले के लिए अपने जीवन के किसी अन्य क्षेत्र) में स्मार्ट निर्णय लेने में सक्षम होते हैं।

यहाँ कुछ चीजें हैं जो आप अपने लक्ष्यों के साथ ट्रैक पर रख सकते हैं।

How To Start Network Marketing उदाहरण के लिएमासिक लक्ष्य – 10 NEW LEADER की भर्ती और प्रशिक्षण।वार्षिक लक्ष्य – 1 YEAR मै मेरी इनकम 60000 होनी चाहिए !लॉन्ग टर्म गोल – मेरा सपनो का माकन होना चाहिए !एक लक्ष्य आपको फोकस्ड रहने में मदद करेगा और एक योजना आपके मस्तिष्क को बताएगी कि उस लक्ष्य तक पहुंचने के लिए क्या करने की आवश्यकता है।कार्रवाई – एक पेपर पर अपने गोल लिखे और जब आप इसे हर दिन देख सकते हैं, और आप एक्शन ले ।

# STEP – 3 आपकी कंपनी और लीडर द्वारा घोषित एजुकेशन ले ।

जिस कंपनी के साथ आप काम कर रहे हैं, वह उस व्यवसाय में सफल होने का सबसे अच्छा तरीका जानता है। How To Start Network Marketing इस प्रकार, अपने प्रशिक्षण कार्यक्रम का पालन करें और एक सफल ग्राहक आधार बनाने के लिए विभिन्न रणनीति सीखें। अधिकांश अच्छी एमएलएम कंपनियों के पास उत्कृष्ट प्रशिक्षण कार्यक्रम होगा। यह वह जगह है जहाँ एक अच्छे नेता का चयन एक प्रयास के लायक है। यदि आपके पास एक अच्छा नेता है, तो आपके पास एक व्यक्ति होगा, जो आपको बढ़ने में मदद करने के लिए एक संरक्षक होगा, और एक दोस्त एक साथ छोटी जीत का जश्न मनाने के लिए!कार्रवाई – कंपनी की ट्रेनिंग में जोडए और फ़ॉलोअप करना सीखे और ट्रेनिंग लेना सीखे और भी कही बहोत बाते हे

# STEP 4 – बहोत अछि तरीके से प्लान देना सीखे

बहोत अछि तरीके से प्लान देना सीखे और आपके द्वारा व्यवसाय के कैसे-कैसे कार्यों में महारत हासिल करने के बाद, लक्ष्यों को कार्रवाई में लगाने का समय है। अपने सपने, लक्ष्य और प्रशिक्षण के आधार पर, अपने कैलेंडर की योजना बनाएं। महीने की साप्ताहिक कार्य सूची बनाएं और इसे अपने डाउनलाइन / टीम के सदस्यों के साथ साझा करें। याद रखें, नेटवर्क मार्केटिंग व्यवसाय में, आपकी टीम के सदस्य जितना अधिक बढ़ते हैं, उतना ही बेहतर होता है।

आपकी पूरी कार्ययोजना में

1. टीम के सदस्यों और
2. नई व्यक्तिगत भर्तियों पर ध्यान देना चाहिए।
3. आप एक नेता हैं और आप अपनी टीम के विकास के लिए जिम्मेदार हैं।

# STEP 5 – लिस्ट बनके प्लान देना स्टार्ट करे

अधिकांश लोग योजना बनाने के बाद रुक जाते हैं, सफल लोग अपनी योजनाओं को वास्तविकता में बदलते हैं। जबकि 80% योजना के बाद हार मान लेंगे, एक LEADER बनेंगे और अपने सपने को वास्तविकता में बदलने के लिए अपना प्रयास करेंगे। आपके मासिक लक्ष्यों में शामिल होना चाहिए

1. न्यूनतम आवश्यक आदेश की बिक्री
2. नए टीम के सदस्यों की भर्ती
3. मौजूदा टीम के सदस्यों को प्रशिक्षण देना

How To Start Network Marketing नेटवर्क मार्केटिंग कैसे शुरू करें How To Start Network Marketing यह आपको सभी को ध्यान में रखना है। आपके सभी अभियानों को इन तीन महत्वपूर्ण लक्ष्यों के आसपास घूमना चाहिए। यहाँ इस ब्लॉग पर, आप पाएंगे कि इन लक्ष्यों में से प्रत्येक में सफलता कैसे प्राप्त करें, इसलिए बने रहें।

# STEP 6 – अपने कार्यों को देखें।

प्रत्येक सप्ताह या महीने के अंत में, इस बात पर चिंतन करें कि आपने क्या हासिल किया है, आपने जो अवसर गंवाए हैं, उसमें क्या सुधार हो सकता है। अपनी जीत का जश्न टीम के सदस्यों के साथ मनाएं और इस महीने हुई गलतियों से सीखें।प्रगति चेक सत्र आपको बता सकता है कि आप सफल होने जा रहे हैं या नहीं, आप अपने लक्ष्य के कितने करीब हैं और अगले महीने के लिए भावात्मक कार्य योजना तैयार करने के लिए तैयार हैं।
पहले कदम के साथ आपका बिज़नेस शुरू होती है। सफलता का एक सपना – लक्ष्य – प्रशिक्षण – योजना – कार्य – समीक्षा।How To Start Network Marketing नेटवर्क मार्केटिंग शुरू करने के लिए आपके पास आपका गाइड है। अब आपको बस इतना करना है कि अपनी प्रेरणा पाएं और योजनाओं को कार्य में लगाना शुरू करें। कुछ ही समय में, आप अपने प्रयास के फल को देखना शुरू कर देंगे। नेटवर्क मार्केटिंग उन लोगों के लिए एक उत्कृष्ट अवसर है जो अपने मालिक होने के दौरान स्थिर, कभी बढ़ती आय चाहते हैं।इस तरह के और अधिक आश्चर्यजनक गाइड प्राप्त करने के लिए हमसे जुड़ें और How To Start Network Marketing नेवार्क मार्केटिंग के लिए ज्यादा जानकारी चाहिए तो
WEB SITE – Motivationtips.in

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *