First Information Meeting Network Marketing Success Tips In Hindi

First Information Meeting Network Marketing Success Tips In Hindi

First Information Meeting Network Marketing Success Tips In Hindi

( FIM ) First Information Meeting Network Marketing Success Tips प्रथम जानकारी मीटिंग जिस तरह से जब कोई बीज प्रस्फुटित होता है और नहीं कोपलें बाहर आती हैं तब सबसे ज्यादा धूप , बारिश , तूफान और पशु और कीट पतंगों से बचाव की जरुरत होती है । शुरु के कुछ दिनों में ही सबसे ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है । ठीक इसी तरह से हमारी टीम में जब कोई व्यक्ति जुड़ता है तब सबसे ज्यादा देखभाल की जरुरत होती है ।

हमने यहाँ पर भी अनुभव किया है कि वो व्यक्ति जिनके साथ FIM First Information Meeting Network Marketing की गई उस व्यक्ति के सामने ज्यादा टिकें , ज्यादा सकारात्मक रहें और लंबे समय तब काम कर पायें । जिनकी FIM नहीं हुई थी उनके जीवित रहने का प्रतिशत भी लगभग वही था जो उपचारित बीजों का था । साधारणत : देखा गया है कि वो बीज जिन्हें बगैर किसी उपचार के बोया गया था 100 में से सिर्फ 20-30 बीज ही उग पाये थे । लेकिन ऐसे बीज जिन्हें आधुनिक दवाओं तथा अच्छी कृषि पद्धतियों से उपचारित किया गया था ।

उनकी क्षमता कई गुना बढ़ गई थी । करीब 100 में से 80-90 बीज अपनी पूरी क्षमता से अच्छे किस्म के पौधे बन चुके थे । बीजों की तरह नये एसोसियेट को  FIM First Information Meeting Network Marketing Success Tips से उपचारित करें : जब कोई व्यक्ति हमारे साथ आये तब वह इसमें कार्य करने के लिए उत्साहित होता है । जैसे ही कोई व्यक्ति जुड़े उसे काम करने से तब तक रोकें जब तक उसके साथ First Information Meeting न हो जाये । जैसा कि इस मीटिंग के नाम से ही जाहिर होता है , प्रथम जानकारी मीटिंग , मतलब उस व्यक्ति का पहला मौका जब वह किसा एसोसियेट के साथ कोई प्रोफेशनल बातचीत करेगा ।

ध्यान रखें First Impression is the Last Impression ! आपके पास वह पहला मौका है जो किसी व्यक्ति की दिशा या दशा को बदल सकता है । FIM First Information Meeting Network Marketing Success Tips से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें : ” किसी व्यक्ति के प्रोडक्ट खरीदने के तुरन्त बाद ही उसे प्रमोट करना शुरु कर दें और जल्दी से जल्दी मीटिंग का दिन और समय निर्धारित कर लें । ” यह मीटिंग जुड़ने के 25-48 घंटे में हो जाना अच्छा है लेकिन 72 घंटे से ज्यादा लेट नहीं होना चाहिए । ” इस मीटिंग के लिए उत्साहित रहें ।

पूरी तैयारी से मीटिंग में जायें । ” अपने साथ डायरेक्ट स्पॉन्सर , अपलॉइन और डाउन लाईन को साथ लेकर जायें । लेकिन ज्यादा भीड़न बढ़ायें । ” 35-40 मिनट में मीटिंग खत्म कर दें । मीटिंग को बिना वजह लम्बा न करें । ” क्योंकि यह मीटिंग घर पर ही आयोजित होती है अत : प्रोफेशनल पहनावा न पहनें । सहज रहें । पहनावा अच्छा साफ सुथरा तथा सलीके का हो । टाई न भी पहने तो चलेगा । ” घर के सभी सदस्यों को मीटिंग में बुला लें और सभी को शामिल करें । 

First Information Meeting Network Marketing Success Tips In Hindi
First Information Meeting Network Marketing Success Tips In Hindi

1 ) अभिभादन करें

                                   अपना तथा साथ आये सहयोगियों का परिचय दें । जिसके लिए FIM First Information Meeting Network Marketing Success Tips होती है उसका भी परिचय पाप्त करें । शुरु में उन्हें ज्यादा से ज्यादा बोलने का मौका दें । उनकी बातें सुनकर ही उनकी रुचि , इपण शक्ति और समस्याओं का अंदाजा लगा पायेंगे और उसी के अनुसार आगे की मीटिंग को दिशा दे पायेंगे ।

2 ) कम्पनी क्या है ? ।

                                   कितनी बड़ी अपॉर्चुनिटी है स्पष्ट करें । इसके लिए पहले से एक OVERVIEW तैयार रखें । कितने वर्षों से कम्पनी कार्य कर रही है ? कितने पॉडक्ट्स हैं । कितने ब्राण्ड्स के साथ टाई – अप है । कितने लोग अब प्रॉडक्ट खरीद चुके हैं । सभी बातों को विस्तार से बतायें ।

3 ) सिस्टम के बारे में विस्तार से बतायें ।

                                    उन्हें समझाने का प्रयास करें । कैसे इस सिस्टम से जुड़कर बिजनेस करना आसान होगा । किस तरह से सपोर्ट लेना है । आपका एक ही उद्देश्य होना चाहिए कि आप बता पायें बिजनेस करना आसान है , सभी तरह के लोग इसे कर रहे हैं तथा यह कितना विशाल है कितने शहरों में चल रहा है ।

4 ) बिजनेस डेव्हलपमेन्ट टूल्स का प्रमोशन करें ।

                                       बतायें किस तरह से टूल्स का प्रयोग करके बड़ा बिजनेस कर सकते हैं । अपने साथ सभी ऑडियों सीडी तथा वीडियो डीवीडी , प्रजेन्टेशन फोल्डर , लिजेण्ड्स फारऐव्हर एलबम इत्यादि साथ लेकर जायें और उन्हें निकालकर प्रदर्शित करें । ध्यान रखें यही वह समय है जब हम किसी व्यक्ति को सही जानकारी देकर हमेशा के लिए सिस्टम पर डालकर निश्चित हो सकते हैं । First Information Meeting Network Marketing Success Tips लेकिन ज्यादातर लोग टूल्स का प्रमोशन यह सोचकर नहीं करते कि वे सोचते हैं अभी – अभी तो बेचारे ने बिजनेस ज्वॉइन किया है , पैसे खर्चे हैं , बिना वजह क्यों और खर्च कराना ? लेकिन ये छोटी सी बात बहुत बड़ा फर्क पैदा करती है और वह व्यक्ति हमेश आपके कंधो पर सवारी करता है । कभी भी वह बिजनेस करना नहीं सीख पाता । वह व्यक्ति जीवन शुरु करने के पहले ही मर जाता है ।

5 ) ( NAO ) न्यू एसोसियेट ओरियेन्टेशन

                                        यह मीटिंग सामान्यतया सभी शहरों में हर शुक्रवार को होती है । NAO का प्रमोशन करें तथा बतायें किस तरह से हर हफ्ते होने वाली इस मीटिंग का लगातार हर हप्ते जाकर फायदा ले सकते हैं । हर हप्ते आने के लिए जरूर प्रेरित करें , कमिटमेंट लें । साथ ही साथ हॉल में आपके बाहर या आस – पास कोई बड़ा सेमिनार होने वाला है तो इसका भी भरपूर प्रमोशन करें । सामान्यतः बी.बी.एस. ( BBS ) बिजनेस बिल्डिंग सेमिनार , नेशनल कन्वेशन , डायमण्ड सेलिब्रेशन सक्सेस प्रिव्यू सेमिनार प्रॉडक्ट ट्रेनिंग आदि होती रहती है ।

6 ) हमारी कम्पनी भी समय – समय पर अलग – अलग कंटेस्ट टॉरगेट ऑफर करती रहती है ।

                                          जैसे सेल करने पर टी.व्ही . , कार , विदेश यात्रायें आदि जीतने का अवसर । यदि इस तरह का कोई प्रमोशनल ऑफर चल रहा है तो इसको जीतने के लिए प्रेरित करें ।

7 ) QSE , SUPER QSE को अवश्य प्रमोट करें ।

                                           क्या है विस्तार से बतायें । कैसे QSE , SQSE क्वालीफाईड करके कोई बड़ा व्यवसाय कर सकता है समझायें । बात ये है कि यदि वे इच्छा रखते हैं तो कैसे वे और उनकी टीम इसे क्वालीफाई करने में उनकी मदद करेगी । उनके लिए गेम प्लॉन तैयार करके दें । लेकिन बता दें 100 % कमिटमेन्ट होगा तो आपका 200 % तथा उनका 95 % कमिटमेन्ट होगा तो 0 % कमिटमेन्ट होगा ।

8 ) जुड़ने के बाद क्या किया है और क्या नहीं किया है अवश्य स्पष्ट करें ।

                                            ( Do’s & Dont’s ) इसके लिए अपने पास लिस्ट तैयार रखें । वैसे साइन फॉर्म के साथ Do’s & Dont’s दिये हैं उनका अनुसरण करें ।

9 ) आम व्यवसाय को सुचारू रूप से चलाने के लिए लिस्ट के महत्व को समझायें ।

                                          First Information Meeting Network Marketing Success Tips  इसके लिए कोई ऑडियो सीडी भी अवश्य प्रमोट करें । ध्यान रखें लिस्ट से ही डायमण्ड निकलते हैं और ज्यादातर लोग यहीं पर गच्चा खा जाते हैं न तो वे स्वयं लिस्ट बनाते हैं और न ही बनवाना चाहते हैं । याद रखें सिर्फ लिस्ट बना और बनवाकर ही आप डायमण्ड के मुकाम पर पहुँच सकते हैं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *