What is Network Marketing In Hindi ! क्या है नेटवर्क मार्कटिंग ?

Network Marketing In Hindi ! क्या है नेटवर्क मार्कटिंग ?

What is Network Marketing In Hindi ! क्या है नेटवर्क मार्कटिंग ?
What is Network Marketing In Hindi ! क्या है नेटवर्क मार्कटिंग ?

Network Marketing In Hindi क्या है नेटवर्क मार्कटिंग  एक व्यवसाय मॉडल है जो स्वतंत्र प्रतिनिधियों द्वारा व्यक्ति-से-व्यक्ति की बिक्री पर निर्भर करता है, अक्सर घर से काम करता है। एक नेटवर्क मार्केटिंग व्यवसाय आपको लीड पार्टनर और क्लोजिंग सेल्स की सहायता के लिए बिजनेस पार्टनर या सेल्सपर्सन का नेटवर्क बनाने की आवश्यकता हो सकती है।

कई प्रतिष्ठित नेटवर्क मार्केटिंग ऑपरेशन हैं, लेकिन कुछ को पिरामिड योजनाओं के रूप में घोषित किया गया है। बाद वाले उपभोक्ताओं की बिक्री पर कम ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, जो उन सेलर्स की भर्ती पर निर्भर करते हैं जिन्हें महंगी स्टार्टर किट के लिए अग्रिम भुगतान की आवश्यकता हो सकती है।

जब Network Marketing नेटवर्क मुख्य रूप से कंपनी के उत्पादों या सेवाओं को बेचने के बजाय दूसरों को भर्ती करने के लिए प्रतिभागियों को मुआवजा देता है तो चीजें चिपचिपी हो सकती हैं। एक Network विपणन प्रणाली जिसमें अधिकांश राजस्व भर्ती से आता है, एक अवैध पिरामिड योजना माना जा सकता है।

 

क्या है नेटवर्क मार्केटिंग कैसे काम करती है

  • क्या है नेटवर्क मार्केटिंग को कई नामों से जाना जाता है, जिसमें मल्टीलेवल मार्केटिंग, सेल्युलर मार्केटिंग, एफिलिएट मार्केटिंग, कंज्यूमर-डायरेक्ट मार्केटिंग, रेफरल मार्केटिंग या होम-बेस्ड बिज़नेस फ्रेंचाइज़िंग शामिल हैं।
  • Network Marketing मॉडल का पालन करने वाली कंपनियां अक्सर सेल्सपर्सन की संख्या पैदा करती हैं – यानी, सेल्सपर्स को अपने खुद के नेटवर्क को रिक्रूट करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। एक नए टियर (या “अपलाइन”) के निर्माता अपनी स्वयं की बिक्री पर कमीशन कमाते हैं और टियर में लोगों द्वारा बनाई गई बिक्री पर (“डाउनलाइन”) बनाते हैं। समय में, एक नया टीयर अभी तक एक और टीयर अंकुरित कर सकता है, जो शीर्ष टीयर के साथ-साथ मिडिल टियर में व्यक्ति को अधिक कमीशन देता है।
  • इस प्रकार, सेल्सपर्सन की कमाई भर्ती के साथ-साथ उत्पाद की बिक्री पर निर्भर करती है। जो शुरुआती दौर में थे और एक शीर्ष स्तर पर हैं, सबसे अधिक बनाते हैं।
  • नेटवर्क मार्केटिंग, जिसे Multi Leval Marketing (MLM) के रूप में भी जाना जाता है, एक Business Modal है जहां स्वतंत्र ठेकेदार एक कंपनी में खरीदते हैं और उन उत्पादों पर कमीशन कमाते हैं जो वे बेचते हैं। पेशा कई लोगों से अपील करता है क्योंकि वे अपने खुद के मालिक हो सकते हैं, अपने घंटे निर्धारित कर सकते हैं और अपनी सफलता की दिशा में काम कर सकते हैं। यह एक बड़ी प्रतिबद्धता है, लेकिन नेटवर्क मार्केटिंग एक बहुत ही आकर्षक कैरियर हो सकता है।

 क्या है नेटवर्क मार्केटिंग के फायदे और नुकसान ?

# 1 : Advantages Network Marketing  के फायदे :-

  • इसका सबसे पहला और महत्वपूर्ण फायदा यह है कि कंपनी Network Marketing In Hindi ! क्या है नेटवर्क मार्कटिंग  के कारण बहुत अधिक लागत बचाती है क्योंकि मार्केटिंग व्यक्तियों के माध्यम से की जाती है जो कि टेलीविजन, ऑनलाइन माध्यम, अखबार और इतने पर जैसे पारंपरिक विज्ञापन की तुलना में कम खर्चीली है।
  • जहां तक ​​व्यक्तियों का संबंध है, वे भी इस विपणन से लाभान्वित होते हैं क्योंकि उन्हें घर से काम करने और अपने मालिक होने का अवसर मिलता है। इसलिए जिन व्यक्तियों के पास दोस्तों और परिवार का मजबूत नेटवर्क है, वे केवल अपने नेटवर्क को उत्पाद बेच या विपणन करके बहुत पैसा कमा सकते हैं। इसलिए एक तरह से यह विपणन व्यक्तियों को बहुत अधिक निवेश के बिना उद्यमी बनने में मदद करता है क्योंकि इस प्रकार के विपणन के लिए पूंजी या धन के बजाय मजबूत नेटवर्क की आवश्यकता होती है।
  • इसका एक और लाभ यह है कि नेटवर्क मार्केटिंग शुरू करने के लिए एमबीए जैसी किसी पेशेवर डिग्री या अनुभव की आवश्यकता नहीं है और इसलिए यह सभी प्रकार के लोगों को अवसर देता है कि वे पेंशनर हैं या छात्र या गृहिणी और यहां तक ​​कि कामकाजी लोग भी इसे आंशिक समय पर शुरू कर सकते हैं आधार। इसलिए एक तरह से Network Marketing बहुत अधिक प्रयास किए बिना अतिरिक्त आय अर्जित करने की सोच रखने वाले लोगों को लचीलापन देता है।

# 2 : Disadvantages क्या है Network Marketing नुकसान :-

  • इस प्रकार के विपणन का सबसे बड़ा नुकसान यह है कि अधिकांश कंपनियां और योजनाएं धोखाधड़ी होती हैं और ऐसी योजनाओं और कंपनियों पर भरोसा करना बहुत मुश्किल होता है, जिससे वास्तविक कंपनियों का काम भी मुश्किल हो जाता है क्योंकि व्यक्ति हर कंपनी को धोखाधड़ी मानते हैं और इसलिए वे कंपनियों के उत्पादों को अपने नेटवर्क पर आसानी से विपणन नहीं करेगा।
  • इसका एक और नुकसान यह है कि जो लोग  Network Marketing क्या है  करते हैं वे शौकिया हैं और पेशेवर नहीं हैं और इसके परिणामस्वरूप अच्छे उत्पादों का विपणन बुरी तरह से हो रहा है जिसके परिणामस्वरूप कंपनी के बारे में पूरी तरह से खराब धारणा है और विपणन के मामले में 1 असंतुष्ट ग्राहक 10 ग्राहकों को खोने के कारण कंपनी का नेतृत्व करेगा। इसलिए एक तरह से नेटवर्क मार्केटिंग नेटवर्क मार्केटिंग करने वाले व्यक्तियों के अनुभव और विशेषज्ञता की कमी के कारण अच्छी छवि की तुलना में अधिक खराब छवि बना सकती है।
  • इसकी एक और सीमा यह है कि लोग मानते हैं कि वे क्या देखते हैं और चूंकि नेटवर्क मार्केटिंग के मामले में टेलीविजन, समाचार पत्र और इंटरनेट जैसे मार्केटिंग चैनलों का कोई उपयोग नहीं है, ऐसे लोग उत्पादों से असहज हैं जो नेटवर्क मार्केटिंग के माध्यम से बेचे जाते हैं क्योंकि उन्होंने कभी उत्पाद नहीं देखे हैं इससे पहले। इसलिए सरल शब्दों में, उत्पादों के बारे में जागरूकता की कमी इस प्रकार के विपणन को इस विपणन करने वाली कंपनियों के लिए एक कठिन काम बनाती है।

जैसा कि ऊपर से देखा जा सकता है कि Network Marketing In Hindi क्या है नेटवर्क मार्कटिंग के फायदे के साथ-साथ नुकसान भी हैं और इसे करने की किसी भी व्यक्तिगत सोच को पहले कंपनी की प्रामाणिकता की जांच करनी चाहिए क्योंकि पैसे कमाने का कोई आसान तरीका नहीं है और जो  Network Marketing  जल्दी अमीर होने का वादा करते हैं। घोटाला, इसलिए इस प्रकार की Marketing करते समय सावधानी बरतनी चाहिए।

3 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *