Network marketing (MLM) Multi Leval Marketing kya hai in hindi

Network marketing (MLM) Multi Leval Marketing kya hai in hindi

Network marketing (MLM) Multi Leval Marketing kya hai in hindi

 

Kya Hai Network marketing कैसे काम करता Hai ?

 

  • Network marketing MLM kya hai एक पिरामिड स्कीम जह तो मुझे बड़ा खेद होता है । जैसा कि मैं पहले भी बता चुका हूँ कि हमारी सरकारें , बड़े – छोटे कार्पोरेट्स , स्कूल , कॉलेज , विश्वविद्यालय ( जो लोगों को नौकरियों से बाहर निकालने में लगे हैं ) आदि सभी पिरामिड योजनाएं हैं ।                                                                                         
  • हाँ , इस बात में भी कोई दोराय नहीं है कि MLM भी एक पिरामिड योजना है ।                                                                                                            
  • परंतु याद रखें वितरण एवं बिक्री बिना पिरामिड के संभव नहीं है , बशर्ते इसमें यदि गुणवत्ता एवं सेवा के प्रवाह को सुरक्षित बनाए रखा जाए ।                                                                                                    
  • आपका ग्राहक सदैव संतुष्ट रहेगा यदि उसे उचित मूल्य पर अच्छी गुणवत्ता के उत्पाद एवं सेवाएं मिलती . रहेंगी ।                                                                                        

Kya hai Network Marketing 80-20 का नियम ।

 

  • मेरी बात को अन्यथा न लें , मैं यह नहीं कह रहा हूँ कि Network Marketing (MLM) पूरी तरह साफ – सुथरा व्यवसाय है । लोग इस Business में भी असफल होते हैं ।                                                        
  • इसमें कोई नई बात नहीं है – लोग स्कूल कॉलेज में भी असफल होते हैं । महत्त्वपूर्ण बात तो यह है कि किसी भी जगह लोगों के सफल या विफल होने की कितनी संभावनाएं होती हैं ।
  • पिरामिड में जब गुणवत्ता का 80-20 के नियमानुसार दुनिया भर के किसी भी क्षेत्र में 20 प्रतिशत लोग 80 प्रतिशत काम को पूरा करके 80 प्रतिशत लाभ के हकदार होते हैं जबकि बाकी लोगों के हिस्से में बचा हुआ 20 प्रतिशत ही आता है ।                                                               
  • Network Marketing कम्पनियां भी गलत कदम उठाती देखी गई हैं , इसमें आश्चर्य की कोई बात नहीं प्रवाह समाप्त हो जाता है तो बड़े से बड़ा पिरामिड भी ढह जाता है . चाहे वह कानूनी हो या फिर गैर कानूनी । और हाँ , लोग ही हैं जो इस सब के लिए जिम्मेदार होते हैं । तथा यह दुर्भाग्य की बात है कि हर व्यापार में कुछ बुरे लोग अवश्य होते हैं , फिर चाहे वह नेटवर्क मार्केटिंग ही क्यों न हो ?                                              
  • जैसा कि हम पहले ही चर्चा कर चुके हैं – नेटवर्क मार्केटिंग की कार्यप्रणाली पारंपरिक व्यवसाय से पूरी तरह भिन्न है । अत : आपको लग सकता है कि इसमें शामिल होने का यह सही समय नहीं है अथवा यह सिद्धांत अभी लोगों की समझ से बाहर है . . . ठीक स्विस घड़ियों की तरह ।                                                                                             
  • परंतु सैम वॉल्टन के शब्दों पर गौर फरमाएं – सफलता चाहिए तो धारा के विपरीत बहें ।                                                                                   
  • जरा सोचें , विनाइल रिकॉर्ड व्यापारियों की निंदा क्या कॉम्पैक्ट डिस्क ( सी.डी. ) टैक्नोलॉजी के प्रवेश रोक पाई ? अतः अगर आप किसी बड़े अवसर की तलाश में हैं तो किसी भी काम को बेहतर एवं अलग तरीके से करने का रास्ता खोज निकालें ।
  • ना कहने वालों से तो दुनिया भरी पड़ी है ( समझ नहीं आता उन्हें ना कहने के पैसे कौन देता है ! ) , आप बस कुछ हाँ कहने वालों को खोज निकालें ।

 

Network marketing (MLM) Multi Leval Marketing kya hai in hindi
Network marketing (MLM) Multi Leval Marketing kya hai in hindi

 

Network Marketing पिरामिड की शक्ति kya hai

 

  • हमारे देश के संस्थापक भी पिरामिड की शक्ति को पहचानते थे । ज्यामिति के अनुसार पिरामिड असाधारण रूप से शक्तिशाली होते हैं ।  
  • आधार पर चौड़े तथा ऊपर से नुकीले होने के कारण सदियों तक किसी भी आपदा के विरुद्ध ये बिना विचलित हुए खड़े रह सकते हैं । फ्रीमासंस अमेरिका के संस्थापक थे , जिनका सीधा संबंध शिल्पकारों के परिवार से था । तथा समान अवसर , चुनने तथा बोलने की आजादी
  • एव मुक्त उद्यम जैसे अधिकारों के आधार पर विश्व के पहले वास्तविक पिरामिड के ऊपर तथा नीचे लैटिन भाषा में लिखा होता है : एन्यूइट कोइप्टिस , अर्थात् “ हमारी धरोहर अब ईश्वर की शरण में सुरक्षित है ।                                                                                         
  • ” तथा , नोवस ऑडों , अर्थात् “ आज तक का नवीनतम अध्याय । ” लोकतंत्र की नींव डाली गई । आश्चर्यजनक , नहीं ? मुक्त उद्यमों के सिरमौर अमेरिका को MLM का देश भी कहा जाता है तथा मुक्त उद्यम का सर्वश्रेष्ठ उदाहरण है Network Marketing ।

 

नेटवर्किंग की ताकत Kya hai 

 

  • इसाई धर्म नेटवर्किंग का सर्वश्रेष्ठ उदाहरण है । आज से लगभग 2 हजार साल पहले ईसा मसीह चीजों को नए तथा बेहतर तरीके से करने के संदेश के साथ अवतरित हुए थे ।                                                         
  • उन्होंने कुछ विशेष लोगों का एक समूह तैयार किया , जिसमें साधारण लोग , मछुआरे , कर संग्रहकर्ता , किशोर तथा दूरदर्शी लोग शामिल थे । उन्होंने व्यक्तिगत तथा सामूहिक स्तर पर लोगों में अपने विचारों के माध्यम से जनजागरण फैलाने के प्रयास किए ।                                        
  • परंतु उनके समर्थकों एवं अनुयायियों के बीच कुछ लोग ऐसे भी थे जिन्होंने यीशु पर संदेह किया और उनके विचारों का विरोध किया । किंतु यीशु के कठिन प्रयासों के सामने उनकी कोशिशें नाकाम रहीं क्योंकि यीशु अपने इरादों के पक्के थे ।                                                 
  • आज लगभग 2 हजार साल बाद भी उन मुट्ठी भर अनुयायियों के प्रयासों के चलते यीशु के संदेश को विश्व भर में फैले लाखों – करोड़ों लोगों तक पहुंचा पाना संभव हो सका है ।                                                
  • पूरी पृथ्वी पर आज 25 प्रतिशत से भी अधिक लोग ईसा मसीह के दिखाए रास्ते पर चल रहे हैं !                                                                  
  • बिल्कुल वही सिद्धांत आज नेटवर्क मार्केटिंग में देखने को मिलते हैं : जैसे मौखिक प्रचार – प्रसार , संपर्क करना तथा लोगों से मिलना – जुलना , उन्हें अपनी योजना से अवगत कराना तथा सफलता के लिए उन्हें अपने साथ जोड़कर आगे बढ़ना सफलता का रहस्य ।                                                                            
  • आदि – आदि । यही है नेटवर्किंग की सफल ताका रहस्य है

 

यह Kya Hai Network Marketing कैसे काम करती है 

 

  • नेटवर्क मार्केटिंग एक बहुत ही साधारण एव कुशल व्यवसायिक कोई भी नेटवर्क मार्केटिंग कम्पनी स्वयं से जुड़े स्वतंत्र व्यवसायियों ( IBOS ) के नेटवर्कस के माध्यम से विश्वस्तरीय गुणवत्ता वाले उत्पादों का सीधा वितरण करती है ।                                                             
  • ये स्वतंत्र व्यवसायी ( IBOS ) कम्पनी द्वारा उपलब्ध कराए गए उत्पादों की बिक्री के द्वारा स्वयं का व्यापार खड़ा योजना है । आइए जानते हैं कि यह कैसे काम  करते हैं ।                                                    
  • अनुसंधान – विकास , गुणवत्ता नियंत्रण , वित्त , प्रबंधन , पैकेजिंग , भण्डारण , रवानगी आदि जैसे सभी काम कम्पनी देखती है अपने नेटवर्क को बढ़ाना तथा उत्पादों को खरीदना और बेचना वितरकों ( IBOs ) की जिम्मेदारी होती है ।                                                                                                
  • वितरकों को उनके प्रदर्शन के आधार पर कम्पनी द्वारा लाभांश दिया जाता है । किसी भी विज्ञापन प्रतिनिधि से बात करने पर आपको पता चलेगा कि मार्केटिंग में बढ़ते खर्चों के चलते उपभोक्ता तक उत्पाद पहुंचाने में आज लगभग 80 प्रतिशत तक खर्च हो जाता है ।                     
  • यू.एस.ए. टुडे के अनुसार – व्यापारी अपने उत्पादों के प्रचार के लिए 270 अरब डॉलर खर्च करने की योजना तैयार कर चुके हैं , साथ ही अरबों डॉलर आई – पॉड्स , सेलफोन , लैपटॉप , ब्लैक बेरी तथा वीडियो गेम्स पर विज्ञापन के लिए भी प्रस्तावित है ।                                           
  • विपरीत इसके  नेटवर्क मार्केटिंग  कम्पनियां विज्ञापन पर होने वाले खर्च को बचाकर वही पैसा अपने वितरकों में उनके प्रदर्शन के आधार पर बांट देती हैं । और तो और इसी बचे हुए पैसे के बल पर उन्हें अपने वितरकों को हर संभव सहायता ( जैसे ऑन लाइन सपोर्ट तथा ट्रेनिंग प्रोग्राम्स का आयोजन आदि ) पहुंचाने में भी कामयाबी मिल जाती है ।  
  • वितरक ( IBOS ) अपने नेटवर्क के माध्यम से उत्पादों की बिक्री पर जोर देते हैं , बदले में उन्हें अच्छा खासा कमीशन भी दिया जाता है ।       
  • यद्यपि एक अकेला वितरक कम्पनी को बहुत ही छोटा व्यापार ( बिजनेस वॉल्यूम ) देता है परंतु उससे जुड़े अनेक लोगों के द्वारा भी यही सब किए जाने से एक अच्छा खासा वॉल्यूम बन जाता है ।              
  • परिणाम स्वरूप उसे बड़ा लाभांश प्राप्त होता है । अत : बड़े नेटवर्क से आया एक छोटा प्रतिशत भी फायदे का सौदा साबित होता है । तथा यही जादू लोगों को इस योजना में शामिल होने के लिए खींच लाता है ।  

Network Marketing mai छोटे – छोटे प्रयास kaise kre                   

  • पारंपरिक ( ट्रेडिशनल ) Business में सफलता कुछ ऐसे चुनिंदा सुपर सेल्स कर्मियों की दासी होती है जो बड़ी मात्रा में उत्पाद बेचने में माहिर होते हैं । परंतु इसके विपरीत Network Marketing में बहुत सारे लोग मिलकर थोड़ा – थोड़ा व्यवसाय करते हैं ।                                        
  • Network Marketing ऐसे लोगों ( IBOS ) का एक समूह होता है जिसमें प्रत्येक वितरक को नेटवर्क बनाने तथा उत्पाद खरीदने और बेचने के समान अधिकार प्राप्त होते हैं ।                                                             
  • Kya hai इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप Network में कब और कहां शामिल होते हैं , स्वयं द्वारा निर्मित पिरामिड में आप सदैव शीर्ष पर ही रहते हैं . . . सुनने में अच्छा लगता Hai ना ? परंतु पारंपरिक व्यवसाय में ऐसा नहीं होता , वहां अलग – अलग स्तर पर जुड़े लोगों के अधिकार एवं प्रभाव भी अलग – अलग ही होते हैं जबकि Kya  Hai Network Marketing  में प्रत्येक व्यक्ति सी.ई.ओ. की हैसियत से काम करता है ।                                                                                            
  • इसे CEOs का नेटवर्क कहा जाए तो कोई बड़ी बात नहीं ।

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *