farewell speech for students | Farewell Speech in Hindi

Farewell speech for students | Farewell Speech in Hind

Students Farewell speech :- मैं यहां आपको अलविदा कहने के लिए नहीं हूं क्योंकि अलविदा कहने का मतलब है दूर जाना और दूर जाना मतलब आप सभी को भूल जाना। एक चीज़ जो ईश्वर ने मुझे नहीं दी है, वह मेरे दोस्त को भूल रही है।

तो चलिए इस विदाई को एक ख़ुशी का अवसर बनाते हैं और ऐसी कोई चीज़ नहीं जिसके बारे में हम रोते हैं। नहीं, मैं आपको अलविदा कहने नहीं जा रहा हूँ, नहीं, मैं आपको अलविदा कहने वाला नहीं हूँ क्योंकि आप जानते हैं कि क्या है?

यह हमारे स्कूली जीवन का आखिरी दिन हो सकता है लेकिन निश्चित रूप से यह दिन नहीं है जब हमारी दोस्ती खत्म होती है।

Farewell speech for students in Hindi
Farewell speech for students in Hindi

Long and Short Farewell Speeches by Students for Students and Kids in Hindi

यदि आप अपनी विदाई पार्टियों और स्नातक पार्टी के लिए छात्रों द्वारा एक सुंदर और भावनात्मक रूप से लिखे गए विदाई भाषण की खोज कर रहे हैं, तो हमने नीचे 2 ऐसे भाषण दिए हैं। छात्रों द्वारा लंबा विदाई भाषण और छात्रों द्वारा लघु विदाई भाषण दोनों का उपयोग आपके विदाई के दिन अपने दोस्तों, जूनियर्स और शिक्षकों को रोने के लिए किया जा सकता है।

Long Farewell Speech by students 500 Words in Hindi

लंबी farewell speech आमतौर पर class 7, 8, 9 और 10 को दिया जाता है।

मेरी माँ ने हमेशा मुझसे कहा कि नए दोस्त बनाने के लिए अपना हाथ बढ़ाओ लेकिन हमेशा यह सुनिश्चित करो कि तुम उस हाथ को वापस ले लो जब तुम अलविदा कहने वाले हो। मैं एक ऐसा व्यक्ति हूं जो अलविदा नहीं मानता क्योंकि दुनिया एक छोटा घर है और किसी समय में, हम फिर से रास्ता पार करने के लिए बाध्य हैं।

अलविदा का मतलब होगा कि मैं आपको फिर से कभी नहीं देखूंगा जो निश्चित रूप से सच नहीं है। मैं भी आप लोगों को कल न देख पाने की कल्पना कैसे कर सकता हूं? यह स्कूली जीवन का अंतिम दिन हो सकता है लेकिन मुझ पर विश्वास करो, कल से हम जिस जीवन को अपनाने जा रहे हैं, वह अधिक रंगों और अधिक सुंदर शब्दों से भरा है।

जब मुझे मेरे शिक्षक द्वारा निवर्तमान बैच की ओर से यह विदाई भाषण देने के लिए कहा गया था, तो मुझे यकीन नहीं था कि उसने मुझे क्यों चुना है लेकिन मैं जो कहना चाहता था वह मुझे 100 प्रतिशत यकीन था।

एक ऐसा व्यक्ति हूं जो प्रत्येक और हर चीज के लिए तैयारी करता है चाहे वह परीक्षा के लिए हो, एक छोटी परीक्षा हो, एक छोटा असाइनमेंट हो, या यहां तक ​​कि मेरे क्रश के साथ बातचीत करने के लिए भी हो, लेकिन यह मेरे जीवन का एक ऐसा खूबसूरत दिन है जिसकी मुझे जरूरत नहीं है किसी भी तैयारी के लिए मेरा विश्वास करो, मैं इस विदाई भाषण के लिए एक सेकंड के लिए भी तैयार नहीं हूँ।

आज मेरे मुंह से निकला हर शब्द सीधे मेरे दिल से आ रहा है। प्राकृतिक और शुद्ध।

यह लगभग 5 साल पहले था कि मैंने इस परिसर में एक अकेला भोला आदमी के रूप में प्रवेश किया, जिसके जीवन में बड़ी महत्वाकांक्षाएं और लक्ष्य थे। कौन जानता था कि पांच साल बाद भी, मैं अभी भी एक प्रेमिका के बिना अविवाहित रहूंगा, फिर भी महत्वाकांक्षाओं और लक्ष्यों को पूरा नहीं किया जा सकेगा, लेकिन एक चीज जो बदल गई है, वह है कि मैं अकेला नहीं हूं।

मैं अपने दम पर बिना किसी मित्र के परिसर में आया हो सकता है लेकिन मैं अपने दम पर नहीं बल्कि सैकड़ों दोस्तों के साथ परिसर छोड़ रहा हूं। छात्रों द्वारा एक छोटा सा विदाई भाषण अभी मेरे दिल में चल रहे सभी भावनात्मक रोलरकोस्टर को बाहर करने के लिए पर्याप्त नहीं है। तरफ, मुझे खुशी है कि हमने अंत में सभी परीक्षाओं और स्नातक को मंजूरी दे दी है और हमारे शिक्षक के होमवर्क, असाइनमेंट और प्रोजेक्ट कार्यों के साथ किया जाता है, दूसरी तरफ, यह सिर्फ मुझे यह कल्पना करने के लिए तोड़ देता है कि मैं नहीं उठूंगा। कल सुबह और अपने दोस्तों को देखने के लिए स्कूल आ रहा हूँ

अगर मैं कहता हूं कि मैं केवल अपने दोस्तों को याद करूंगा, तो यह उचित नहीं होगा। परिसर में बहुत सारे शिक्षक हैं जो सिर्फ शिक्षकों से अधिक हैं। वे हमारे दोस्त हैं और वे हमारे जीवन के मार्गदर्शक हैं। मैं आज कोई भी नाम नहीं लेना चाहता क्योंकि एक नाम लेने का मतलब होगा कि कोई और कम मूल्य का है।

 

में प्रत्येक व्यक्ति पिछले 5 वर्षों में मेरी यात्रा का एक हिस्सा रहा है और उसने मुझे आकार देने और मुझे बनाने में एक भूमिका निभाई है, जो आज मैं हूं और अपने चरित्र को बनाने में मेरी मदद करता हूं। उसके लिए, मैं आपके प्रत्येक मित्र, मेरे शिक्षकों और हमारे परिसर में सभी गैर-शिक्षण संकायों के लिए हमेशा आभारी हूं।

हमारे स्कूल कैंटीन के अंदर महंगी मैगी खाने के लिए हमारे स्कूल के बाहर अस्वास्थ्यकर गोलगप्पा होने से, मैं सौ फीसदी गारंटी के साथ बता सकता हूं कि हम में से हर एक एक दिन एक ही कैंपस में वापस आएगा और वही मैगी खाएंगे क्योंकि यह मैगी के स्वाद के बारे में नहीं है, लेकिन यह उन भावनाओं के बारे में है जो कैंटीन चाचा हैं। मुझे कैंटीन और कैंटीन चाचा की बहुत याद आने वाली है।

मुझे ज्यादा समय नहीं लगेगा और मैं यह कहकर अपने छोटे भाषण का समापन करूंगा कि मैं किसी को अलविदा नहीं कहने जा रहा हूं क्योंकि अलविदा का अर्थ है कि मैं आपको फिर कभी नहीं देखने जा रहा हूं।

यह हमारे स्कूली जीवन का अंतिम दिन है, लेकिन हमारे पास आगे एक सुंदर जीवन है, इसलिए इस दिन का आनंद खुले दिल से लें। मुझे यकीन है कि हमारे जूनियर्स ने इस दिन को यादगार बनाने के लिए एक प्रयास किया है।

Short Farewell Speech by Students 150 Words in Hindi

लघु farewell speech आमतौर पर class 1, 2, 3, 4, 5 और 6 को दिया जाता है।

यह खुश दिल और भारी दिल दोनों के साथ है जो मैं आज अपना भाषण शुरू करता हूं और आप यह भी नहीं समझ सकते हैं कि इस परिसर से स्नातक होने के बाद मैं आप सभी को कितना याद करूंगा।

मेरे मित्र, मेरे शिक्षक, मेरे जूनियर्स, मेरे सीनियर्स और कैंपस के सभी गैर-शिक्षण संकाय, आपने एक बड़ी मदद की है और अपने जीवन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है और मुझे अपना करियर बनाने में मदद मिली है। मेरे सीने में गर्व के साथ और मेरे दिल में आत्मविश्वास के साथ, मैं कह सकता हूं कि आप लोगों ने मुझे एक बेहतर इंसान बनाया है और भविष्य की सभी चुनौतियों का सामना करने में मेरी मदद की है, जो जीवन मुझ पर फेंक देगा।

मैं यह कहकर अपने छोटे विदाई भाषण को समाप्त करना चाहूंगा कि हम अपने जीवन में कुछ सुंदर वर्षों का गवाह बनने वाले हैं और यह हमारे विद्यालय का अंतिम दिन है। यह किसी भी तरह से, इसका मतलब है कि यह हमारी दोस्ती का आखिरी दिन है।

आइए हम एक-दूसरे से वादा करें कि कोई फर्क नहीं पड़ता है और स्कूल में वापस आते रहें, कोई दायित्व नहीं है और कोई तार जुड़ा नहीं है। हमारे स्कूल के दिनों के लिए विदाई हो सकती है लेकिन हमारी दोस्ती के लिए कभी विदाई नहीं हो सकती।

10 Lines on Farewell Speech by students in Hindi

1 . अपने दोस्त को अलविदा कहना सबसे मुश्किल काम है जो स्कूल ने हमें कभी नहीं सिखाया।

2  . मैं एक ऐसा व्यक्ति हूं जो जीवन के चक्र में विश्वास करता है और इसलिए मैं अलविदा की अवधारणा में विश्वास नहीं करता हूं।

3  . विदाई पार्टी सिर्फ हमारे स्कूल के जीवन के अंत को चिह्नित करने के लिए है न कि हमारी दोस्ती के अंत में।

4  . मैं कैंपस में आपके हर एक को याद करने जा रहा हूं, चाहे वह मेरे दोस्त, साथी सहपाठी, जूनियर, सीनियर, शिक्षक, डीन और सभी गैर-शिक्षण संकाय हों।

5  . हम सभी अपने भविष्य के लिए तत्पर हैं और अपने कॉलेज में लाए हैं, जिसने हमें इतना ज्ञान दिया है और हमारे व्यक्तित्व के निर्माण में मदद की है।

6  . मुझे यकीन है कि हमारे जूनियर्स ने आज हमारे लिए कुछ शानदार चीजों की योजना बनाई है, इसलिए हमें इसे वापस करने और हमारी विदाई पार्टी का आनंद लें।

7  . जितना मुझे इस कैंपस को छोड़कर दूर जाने का दुःख है, मैं उस खूबसूरत भविष्य की प्रतीक्षा कर रहा हूं जो हमारा इंतजार कर रहा है।

8  . जितना हम अध्ययन करने से घृणा करते हैं और सभी परियोजनाएं काम करती हैं और हमारे शिक्षक हमें देते हैं, हम विश्वास के साथ कह सकते हैं कि उन्होंने हमें बेहतर छात्रों में ढाला है और हम जीवन में आने वाली चुनौतियों के लिए तैयार हैं।

9  . विदाई का दिन एकमात्र दिन होता है जहाँ आपको किसी को कुछ भी बताने का मौका मिला है जो आपके दिल में बहुत लंबे समय से था। आइए हम सब वादा करें कि विदाई का दिन आखिरी दिन नहीं है, जब आप एक-दूसरे को देखने जा रहे हैं।

10 . आइए हम वादा करें कि हम एक-दूसरे के संपर्क में रहने वाले हैं, चाहे जो भी हो

FAQ’s on Farewell Speech by Students

Question 1. विदाई पार्टी क्या है?

Answer :- एक विदाई पार्टी एक ऐसी पार्टी है जो आमतौर पर अंतिम वर्ष में स्नातक होने से पहले अपने वरिष्ठों के लिए जूनियर्स द्वारा आयोजित की जाती है

Question 2 . मेरी farewell speech में क्या होना चाहिए?

Answer :- एक वरिष्ठ के रूप में, मेरे विदाई भाषण में उन सभी यादों को समाहित किया जाना चाहिए जो हमने एक साथ बिताए हैं और कितनी उत्सुकता से हम अपने भविष्य की प्रतीक्षा कर रहे हैं

Question 3 .क्या विदाई भाषण आपको धन्यवाद भाषण के समान होना चाहिए?

Answer :- कुछ लोग आपको भाषण देने के लिए विदाई भाषण में परिवर्तित करते हैं जबकि दोनों बहुत अलग हैं। जबकि विदाई भाषण में उन सभी यादों से युक्त होना चाहिए जिन्हें आप संजोना चाहते हैं, धन्यवाद भाषण में कृतज्ञता होती है जिसे आप अपने जीवन में सभी लोगों को दिखाना चाहते हैं

Question 4 . क्या मेरा विदाई भाषण 5 मिनट से अधिक लंबा होना चाहिए?

Answer :- यह आपके दर्शकों पर निर्भर करता है। यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो आपके बैच के बीच लोकप्रिय हैं और आप उन्हें अपने भाषण से बोर नहीं करते हैं, तो यह 5 मिनट से अधिक लंबा हो सकता है या फिर 2 से 3 मिनट का farewell speech for students in hindi देना सुरक्षित है

Releted

Teachers day in hindi speech !! Teacher day for speech 2021

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *