Teachers day in hindi speech !! Teacher day for speech 2021

Teachers day in hindi speech !! Teacher day for speech 2021

Teachers day in hindi speech शिक्षक दिवस पर देने जा रहे हैं भाषण तो इन बातों को जरूर करें 

Teachers day in hindi speech : विभिन्न क्षेत्रों में शिक्षकों के योगदान को सम्मानित करने और उनकी सराहना करने के लिए हर साल 5 सितंबर शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह उन आकाओं के प्रति आभार और सम्मान व्यक्त करने का दिन है जो निस्वार्थ रूप से छात्रों के भविष्य के निर्माण के लिए काम करते हैं। यह अभ्यास वर्ष 1962 में डॉ। सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती पर शुरू हुआ था, जो एक शिक्षक, दार्शनिक और भारत के दूसरे राष्ट्रपति थे।

छात्र स्वागत भाषण, विदाई भाषण, आदि के बारे में अधिक teacher day for hindi speech भाषण लेखन भी पा सकते हैं

Teachers day in hindi speech
Teachers day for speech in hindi

Long and Short Speech on Teachers Day for Students and Kids in Hindi

नीचे दिए गए क्रमशः 200-300 शब्द और 500-600 शब्दों के छोटे और लंबे शिक्षक दिन भाषण हैं। छात्र आवश्यकता पड़ने पर इस शिक्षक दिवस के भाषण का उल्लेख कर सकते हैं और अपने शब्दों से इस अवसर पर अनुग्रह कर सकते हैं। इस लेख में हमने शिक्षक दिवस पर 10 लाइनें भी प्रदान की हैं।

Short Speech on Teachers Day 300 Words Hindi

सभी को सुप्रभात। आज एक शुभ अवसर है जहाँ हमें उन शिक्षकों की कठोरता को स्वीकार करने का मौका मिलता है जो छात्रों को भविष्य के नेताओं में ढालते हैं। इस दिन को “शिक्षक दिवस” के रूप में जाना जाता है, जिसे स्वतंत्र भारत के दूसरे राष्ट्रपति डॉ। एस। राधाकृष्णन की जयंती के रूप में मनाया जाता है, जो स्वयं एक शिक्षक, दार्शनिक और शिक्षाविद थे।

शिक्षक एक देश के स्तंभ हैं। वे छात्रों के भाग्य का मार्गदर्शन और आकार देते हैं। वे उन्हें बेहतर इंसान बनना सिखाते हैं। वे एक छात्र के सफल करियर के पीछे कारण हैं। एस.राधाकृष्णन और डॉ। एपीजे अब्दुल कलाम जैसे शिक्षक कुछ प्रसिद्ध नाम हैं, जिन्होंने “शिक्षक” शब्द को अर्थ दिया है।

शिक्षक केवल स्कूलों में मौजूद नहीं हैं। हमारे आसपास हर कोई कुछ न कुछ सिखाता है। सभी शिक्षकों में सबसे बड़ा ‘जीवन’ है जो हमें जीवित रहने की कला सिखाता है। माता-पिता हमारे मुख्य शिक्षक हैं। हमारे दोस्त, प्रकृति, जानवर, हमारी गलतियाँ, सब कुछ किसी न किसी रूप में एक शिक्षक है। आज का दिन उन सभी को सम्मानित करने का दिन है

मैं स्कूल में और देश भर में अपने सभी गुरुओं को एक बहुत ही खुश शिक्षक दिवस की शुभकामनाएं देता हूं। भेस में शिक्षक एक आशीर्वाद हैं। वे मार्गदर्शक प्रकाश हैं जो हमारे जीवन को उज्ज्वल बनाते हैं। शिक्षण वास्तव में जीवन का एक तरीका है, न कि केवल एक पेशा। हम सौभाग्यशाली हैं कि ऐसे अद्भुत शिक्षकों का आशीर्वाद मिला है, जो छात्रों को बेहतरीन व्यक्तियों में संवारने के लिए हमेशा तत्पर रहते हैं। हम उनकी भलाई और सफलता के लिए प्रार्थना करते हैं, और आज और हमेशा अपार सम्मान की बौछार करते हैं।

Long Speech on Teachers Day 500 Words in Hindi

सुप्रभात, प्रधानाचार्य महोदय, शिक्षकों और प्रिय छात्रों का सम्मान। आज हम दुनिया भर में शिक्षकों के परिश्रम और योगदान का सम्मान करने और उन्हें स्वीकार करने के लिए यहां एकत्र हुए हैं।

लोगों को शिक्षित करना सबसे बड़ा काम है जो एक व्यक्ति कर सकता है। अध्यापन का पेशा अनादि काल से मौजूद है। पुराने समय में, शिक्षण की गुरुकुल प्रणाली थी जहाँ छात्र जंगल में ऋषियों के साथ रहने के लिए अपने घर छोड़ देते थे। उन्होंने कई वर्षों तक छात्रों को शिक्षित किया जो कई वर्षों के प्रशिक्षण के बाद अपने घरों को लौट गए। इन ऋषियों को छात्रों और उनके माता-पिता द्वारा पूजा जाता था जैसे कि वे भगवान की पूजा करते थे। तब से, एक शिक्षक को भगवान के बगल में रखा जाता है।

शिक्षण प्रणाली को वर्षों से संशोधित किया गया था और आज हम बड़ी संख्या में शिक्षण संस्थानों को देश भर में चला रहे हैं। शिक्षण आशावाद का सबसे बड़ा कार्य है। यह एक ऐसा पेशा है जो अन्य सभी व्यवसायों को बनाता है। सर राधाकृष्णन और डॉ। एपीजे अब्दुल कलाम जैसे महान शिक्षक हम सभी के लिए प्रेरणा हैं

5 सितंबर को भारत के दूसरे राष्ट्रपति डॉ। एस। राधाकृष्णन की जयंती पर 1962 से देश भर में “शिक्षक दिवस” के रूप में मनाया जाता है, जो एक दार्शनिक और शिक्षाविद् भी थे। जब वह भारत के राष्ट्रपति बने, तो उनके कुछ छात्रों ने उनसे 5 सितंबर को अपना जन्मदिन मनाने का अनुरोध किया। इस पर, उन्होंने उन्हें “शिक्षक दिवस” के रूप में दिन मनाने के लिए कहा, न कि उनके जन्मदिन के रूप में। इससे वह और भी खुश होता और गर्व महसूस करता। तभी से। वह दिन “शिक्षक दिवस” के रूप में मनाया जाता है।

सब कुछ और हमारे आसपास हर कोई कुछ न कुछ सिखाता है। हमारी प्रधान शिक्षा घर से शुरू होती है। जैसे-जैसे हम बड़े होते हैं और लोगों से मिलते हैं, हम उनसे सीखते हैं। अनुभव और गलतियाँ हमारे सबसे बड़े शिक्षक हैं। वे हमें सिखाते हैं कि कैसे परिस्थितियों को संभालना है और इस दुनिया में जीवित रहना है। मैं सौभाग्यशाली था कि मुझे ऐसे अद्भुत शिक्षकों ने पढ़ाया था जिन्होंने मुझे एक बेहतर इंसान में बदलने में मदद की थी !

सभी छात्रों की ओर से, मैं सभी शिक्षकों को शिक्षक दिवस की बहुत-बहुत शुभकामनाएँ देता हूँ। हम आपके मार्गदर्शन में बढ़ने के लिए विशेषाधिकार प्राप्त हैं। आपने हमें सही रास्ता दिखाया। आप हमेशा वहां थे जब हम मुश्किल में थे, चाहे वह अकादमिक हो या व्यक्तिगत। हमें यह कहते हुए गर्व है कि हम बेहतरीन बागवानों द्वारा खेती की जाती है। हम आपके अच्छे स्वास्थ्य और कल्याण के लिए प्रार्थना करते हैं।

Teachers day in hindi speech
Teachers day in hindi speech 2021

Faqs On Teachers Day Speech in Hindi

Question 1. “शिक्षक दिवस” क्यों मनाया जाता है?

Answer: स्वतंत्र भारत के दूसरे राष्ट्रपति डॉ। एस। राधाकृष्ण के जन्मदिन के रूप में शिक्षक दिवस पूरे देश में शिक्षकों के योगदान और हार्डवर्क को सम्मानित करने और स्वीकार करने के लिए मनाया जाता है।

Question 2. शिक्षक दिवस के पीछे की कहानी क्या है?

Answer: जब डॉ। राधाकृष्णन देश के राष्ट्रपति बने, तो उनके छात्रों ने उनसे अनुरोध किया कि वे उन्हें 5 सितंबर को अपना जन्मदिन मनाने दें। उन्होंने जवाब दिया, “मुझे गर्व होगा अगर इस दिन को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है और पूरे देश में मेरा जन्मदिन नहीं”। जब से, 5 सितंबर शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है।

Question 3. Teacher day की शुरुआत कब हुई?

Answer: वर्ष 1962 में  Teacher day की शुरुआत हुई जब डॉ। राधाकृष्णन भारत के राष्ट्रपति बने।

Republic Day Essay speech of 26th january in hindi

 

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *