All Question And Direct Selling And Network Marketing

All Question  And And Step by Step

All Question and And  Direct Selling And Network Marketing

1. Direct selling (network marketing) बिजनेस क्या है ? और इसके क्या क्या लाभ है ?

आज ज्यादातर कंपनियां अपने उपभोक्ताओं से सीधा संपर्क बनाना चाहती हैं । जिससे उनको और उनके उपभोक्ताओं को ज्यादा से ज्यादा लाभ मिल सके । क्योंकि बीच में जितने माध्यम ज्यादा होंगे लाभ उतना ही कम होगा उदाहरण के तौर पर कंपनी स्टॉकिस्ट एजेंट , डिस्ट्रीब्यूटर्स , होलसेलर , रिटेलर्स आदि । अब लाभ की बात करें तो इसका प्रशिक्षण आप के व्यक्तिगत विकास में सहायक होता है तथा आपके भीतर आत्मविश्वास पैदा करता है और आपकी सोच को एक नई दिशा देता है ।

जिससे आप आम आदमी से खास आदमी बन सकते हैं । इन सभी के साथ साथ आपको मिलती है आर्थिक आजादी समय की स्वतंत्रता को खुशहाली भरा जीवन और अपनी पीढ़ियों की सुरक्षा ।

2. Direct selling (network marketing)को लेकर लोगों की सोच भिन्न भिन्न है , ऐसा क्यों ?

Direct selling network marketing के बारे में विभिन्न विचार है । जिसका कारण है कि उन लोगों ने डायरेक्ट सेलिंग के बारे में ठीक से अध्ययन ही नहीं किया है और ना ही ठीक से समझाया क्योंकि अधूरा ज्ञान ही असफलता का कारण है जैसा कि आपने महाभारत में देखा होगा कि अभिमन्यु के पास चक्रव्यूह तोड़ने का अधूरा ज्ञान था और आप परिणाम जानते हैं ।

उसे असफलता के रूप में मृत्यु हाथ लगी । आइए इसे थोड़ा और स्पष्ट करते हैं । अगर अंधेरे में आपके हाथ में सांप की पूंछ आ जाए तो आप उसे रस्सी समझ सकते हैं । अगर आपके हाथ में गोलाकार फल दिया जाए तो आप उसे गेंद समझ सकते हैं ।

यदि एक प्लेट में आपको केंचुए परोस दिए जायें तो आप उसे चाउमीन समझ सकते हैं । यदि आपके हाथ में हाथी का पैर आ जाए तो आप उसे वृक्ष समझ सकते है । इस प्रकार आप वास्तविकता से बहुत दूर हो जाते हैं । ठीक इसी तरह डायरेक्ट सेलिंग को लेकर लोगों के भिन्न – भिन्न विचार हैं ।

किसी को लगता है कि यह कोई मेंबर बनाने की स्कीम है , किसी को लगता है कि कोई प्रोडक्ट बेचने का काम है , किसी को लगता है कि यह पैसा ठगने का काम है । किसी को कुछ तो किसी को कुछ लगता है । लेकिन आज तक डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस में लाखों लोगों की जिंदगी बदली हैं

3 Direct selling (network marketing) मैं लोग कहते हैं कि यह दूसरों को बेवकूफ बनाना एवं धोखा देने का काम है ।

Direct selling network marketing यह काम दूसरों को बेवकूफ बनाने के लिए नहीं है । बल्कि उन्हें स्मार्ट एवं समझदार बनाने के लिए अपनी जिंदगी अपनी शर्तो पर जीने के लिए तथा अपनी एक अलग पहचान बनाने के लिए है । इस काम को करने के बाद आपको मिल सकती है समय की स्वतंत्रता , आर्थिक आजादी अपने परिवार की सरक्षा एवं खशहाल जीवन ।

जहाँ तक धोखे का सवाल है तो बहुत सारी कंपनियाँ इस तरह का काम कर चकी हैं । जिससे लोगों का विश्वास उठ गया है । परन्तु फ्राड वही कंपनियाँ करती हैं जो गैर कानूनी है । जिसके पास कोई प्रोडक्ट नहीं होते , इस तरह की कंपनियाँ केवल धन इकट्ठा करती हैं

इनके फर्जी होने का सबसे बड़ा प्रमाण यही है कि वह केवल चेन बनाती है , कमीशन का मोटा लालच देती हैं और लोग कंपनी की बिना छानबीन किए जुड़ जाते हैं । और इस तरह की कंपनियों का कार्यकाल 1 साल 2 साल या ज्यादा से ज्यादा 3 साल का होता है । लेकिन Direct selling network marketing बिजनेस 1959 से शरु होकर आज तक 100 से ज्यादा देशों में चल रहा है । इस प्रकार की दुनिया का सबसे सरल एवं सबसे खूबसूरत बिजनेस है । इसमें फ्रॉड या चीटिंग जैसी कोई बात नहीं है ।

क्योंकि यहां आप जितने पैसे देते हैं , कंपनी उतनी कीमत का सामान आपको तुरंत दे देती है । भाग्यशाली समझिये कि आपको सीखने का पुनः एक अवसर प्रदान हो रहा है , जहां पर आप बहुत सारे पढ़े लिखे लोगों से मिलकर वह सारे गुण सीख जाऐंगे । जो एक पढ़े लिखे व्यक्ति में होते हैं , क्योंकि यह सच है कि चंदन के वृक्ष के आसपास जो वृक्ष होते हैं उनमें भी चंदन के गुण आ जाते हैं ।

4. Direct selling (network marketing) कम्पनी इतना पैसा कहाँ से देती है ?

Direct selling (network marketing) कम्पनियों का पैसा अपने घर से नहीं देती जब कम्पनी के प्रोडक्ट बिकते हैं तभी कंपनी पैसा देती है । आईए इसे समझें । किसी भी विजनेस में लाभ लेने वाले लोगों की संख्या जितनी ज्यादा होगी जाहिर है लाभ का प्रतिशत उतना ही कम होगा । जैसे साधारण बिजनेस में कंपनी , स्टॉकिस्ट , एजेंट , डिस्ट्रीब्यूटर्स , होलसेलर्स , रिटेलर्स एवं विज्ञापन आदि के लिए जो पैसा खर्च होता है , वही बचा हुआ पैसा कम्पनी सीधे अपने उपभोक्ताओं को कमीशन के रूप में दे देती है , जिससे आम के आम गुठलियों के भी ‘ दाम ‘ मिल जाते हैं ।

5 . Direct selling (network marketing) बिजनेस में पैसा बहोत है

पैसा भगवान तो नहीं है लेकिन भगवान से कम भी नहीं सच्चाई को नकारा नहीं जा सकता । सोच कर देखिए , ईश्वर न करे कि आपका बन अस्पताल में अंतिम सांसे ले रहा हो और डॉक्टर आपसे एक लाख रुपए की माँग कर रहा वक्त पैसे को लेकर आप पर क्या बीत रही होगी , यह उस परिस्थिति से गुजरने पर ही जाएगा कि इस भौतिक युग में पैसे की उपयोगिता क्या है । पैसा सुख – शांति के लिए जरूरी है वैसे पैसा अपने आप में पानी की तरह है अगर शराब में मिलाओ तो शराब अगर अमृत में मिलाओ तो अमत जैसा हो जाता है । पैसा अपने आप में अच्छा या बरान यह तो साधन है आप जैसा चाहे वैसा उपयोग कर सकते हैं । लेकिन यह बात तो पक्की कुछ भी अच्छा काम करना है तो पैसा जरूर लगेगा आ क्योंकि यह एक साधन है ।

6. Direct selling (network marketing) बिजनेस एक चेन सिस्टम लगता है इसलिए ऊपर वाले लोग नीचे वाले लोगों करवाते हैं यानी परिश्रम नीचे वाले करते रहें और फल ऊपर वाले खाते हैं ।

Direct selling ( network marketing )बिजनेस कोई चेन सिस्टम नहीं है और ही नीचे वाले सिर्फ के लिए ही काम करते हैं । बल्कि यहां पर सभी एक दूसरे का सहयोग करते हए अपनी माजल को हासिल करते हैं और इस प्रकार आप अपने सीनियर से मार्गदर्शन लेकर बिजनेस को बहुत तेजी से बढ़ा सकते हैं । एक सच और भी है कि इस बिजनेस में आपका सीनियर आपकी सहायता करने के लिए मजबूर है , क्योंकि यदि उसे अपनी आमदनी बढानी और उसे आपकी भी आमदनी बढ़वानी होगी ।

इसलिए आप पर इस बात को अपने दिमाग से निकाल दीजिए कि ऊपर वाले भी नीचे वालों के लिए काम करते हैं और उन्हें इस बिजनेस के तौर तरीके सिखाए जाते हैं । उदाहरण के तौर पर अगर सारे सीनियर काम करना बंद कर दें और सिखाना बंट कर दें तो क्या लगता है केवल नए लोग बिना सीखे इस काम को कर सकेंगे ? शायद नहीं । इसलिए हम कह सकते हैं कि इस बिजनेस में अपलाइन लीडर्स का बहुत बड़ा रोल है । जैसे घर के बुजुर्ग बस साथ खड़े रहें तो हम सुरक्षित महसूस करते हैं ।

7 .Direct selling (network marketing) सुना है कि जो पहले ज्वाइन कर गया वह ज्यादा कमाता है बाद में ज्वाइन करने वाला कम कमाता है स्पष्ट करें ?

ऐसा बिल्कुल नहीं है । दोस्तों , Direct selling network marketing बिजनेस कोई चेन या परमिट सिस्टम या मेंबर बनाने की स्कीम नहीं है इसलिए आप इसकी चिंता ना करें कि पहले ज्वाइन करने वाला ही ज्यादा पैसा कमाता है और बाद में ज्वाइन करने वाला कम । आप अपने सीनियर से भी ज्यादा पैसा कमा सकते हैं । ऐसेउदाहरण इस बिजनेस में बहुत हैं । बहुत से लोगों ने अपनी अपलाइन से ज्यादा पसा कमाया इसके लिए आप को निरंतर प्रयास और लगन से सिस्टम का अनुसरण करना होगा आर आप या भी निर्धारित करें कि आपको कितनी कमाई चाहिए और उसी हिसाब से योजनाबद्ध तराकर काम कीजिए और अपार धन एवं मान सम्मान प्राप्त कीजिए ।

8 . Direct selling (network marketing) बिजनेस लोगों को समझाने का काम है जबकि मझे ठीक तरह बोलना भी नहीं आता । क्योंकि मैं बहुत ही कम पढ़ा लिखा व्यक्ति हैं क्या मैं भी इस बिजनेस को कर सकता हूँ ।

जी हाँ यह बिजनेस लोगों को समझाने का काम है और मान लिया कि आपको समझाना नहीं आता लेकिन आप अपने अपलाइन से मदद तो ले सकते हैं । और इस प्रकार धीरे धीरे आप भी समझान लग जाएँगे , क्योंकि रहीम दास जी ने कहा कि ” करत – करत अभ्यास के जड़मति होत सुजान । रस्सी आवत – जावत ते सिल पर पड़त निशान । ” अब रहा सवाल कम पढ़े – लिखे होने का तो दोस्त आप अपने आप को बहुत ही छोटा समझ रहे हैं । विवेक शून्य होना और कम पढ़े लिखे होने में फर्क है और बार – बार पढ़ते रहने से पढ़ना तो सीख , ही सकते है , फिर डर कैसा ।

9 . मैं Direct selling (network marketing) बिजनेस करना तो चाहता है लेकिन मेरे पास समय नहीं है । क्या फिर भी मैं इसे कर सकता हूं ?

समय तो सबके पास उतना ही है दोस्तों पर समय का मैनेजमेंट सबको नहीं आता , जिसको यह कला जितनी ज्यादा आती है वह उतना ही सफल हो जाता है । हर कामयाब आदमी जिसने जीवन में बड़ी बड़ी उपलब्धियां हासिल की हैं । उनके पास भी दिन रात में मिलाकर 24 घंटे ही थे , जो लोग कामयाब हुए हैं । आप की तरह वह भी सामाजिक और घर परिवार वाले लोग ही थे और जिम्मेदारी निभाते हुए उन्होंने सफलता हासिल की । फिर आप

समय का रोना क्यों रोते हैं , आप अकेले 10 – 12 या 14 घंटे काम कर सकते हैं । जरा सोचिए क्या यह अमीरी का रास्ता है , या यूँ सोचिए कि जो लोग अमीर हैं क्या वह लोग 12 या 14 घंटे ही काम करते हैं । नहीं , वह लोग हजारों घंटे काम करते हैं , आप सोच रहे होंगे कि 1 दिन में 24 घंटे होते हैं तो हजारों घंटे कैसे ? क्योंकि उनके पास हजारों लोग काम करते हैं । इसे ही स्मार्ट वर्क कहते हैं । वही अवसर आपके पास हैं । आप अपने काम के ढंग में थोड़ा बदलाव लाइए , जिस काम में समय अधिक बर्बाद होता है और प्राप्ति कुछ भी नहीं होती या होती है , तो ना के बराबर , उस काम को नमस्ते कहकर इस बिजनेस में आइए ।

अपनी मेहनत और प्रयास तथा हमारी सहायता से उस मुकाम को हासिल कीजिए , जिससे आप अपने जीवन और परिवार को खुशहाल बना सकें । एक बार अवश्य सोचिए कि वर्तमानसमय में आप जो भी काम कर रहे हैं , उस काम को करते हुए क्या आपको समय की स्वतंत्रता , लाखों रुपए महीने में कमाने का अवसर प्राप्त हो पाएगा ? जवाव अगर ना है तो आपके लिए इस बिजनेस को मना करना उचित नहीं होगा । यह बिजनेस को अपनाइए और सिर्फ 2 से 3 वर्ष इस बिजनेस को कीजिए । मेरा दावा है कि दो 3 वर्ष बाद आप की दुनिया खुशहाल हो सकती है ।

10 .Direct selling (network marketing) का काम करने में क्या सामाजिक प्रतिष्ठा घटती हैयदि मैं इस तरह का काम शुरू करता हूँ तो लोग क्या कहेंगे ?

आप जब कोई अनैतिक , समाज विरोधी या दूसरों को तकलीफ देने वाला कार्य करते हैं , तो प्रतिष्ठा पर सवाल खड़े होते हैं । क्या आपको लगता है कि लोगों को शिक्षा , फैशन , तकनीक , बीमा एवं स्वास्थ्य के विषय में अवगत कराना कोई अनैतिक सामाजिक एवं गैर कानूनी कार्य है । बिल्कुल नहीं । परन्तु इस बिजनेस में आप लाखों लोगों को लाखों रुपए महीने कमाने का अवसर प्रदान कर सकते है । अब फैसला आपके हाथों में है कि इस अवसर को पाना है या गवाँ देना है इससे बड़ी सामाजिक प्रतिष्ठा और क्या हो सकती है । अब रहा सवाल कि लोग क्या कहेंगे ?

Direct selling (network marketing) तो आइए इसे भी स्पष्ट कर देते हैं । आज तक इस दुनिया में कोई ऐसा आदमी पैदा नहीं हुआ जिसकी लोगों ने आलोचना या निंदा नहीं कि । आलोचना या निंदा से सिर्फ वही बच सकता है जो समाज के लिए निरुपयोगी या निकम्मा है । फलदार वृक्षों पर ही पत्थर फेंके जाते हैं , कटीली झाड़ियों पर नहीं । लोगों के द्वारा आलोचना किए जाना ही आपके सफल एवं सक्षम व्यक्तित्व का प्रमाण है । इसलिए आप वही करें जो आपको अच्छा लगता है लोक निंदा की परवाह न करें ।

 

NETWORK MARKETING के 10 खतरनाक सवाल और उनके जवाब step by step

5 thoughts on “All Question And Direct Selling And Network Marketing

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *