Direct Selling Network marketing motivational quotes in Hindi

Direct Selling motivational quotes in Hindi

 

Network Marketing quotes in Hind

 

Direct Selling

अपलाइन रोल क्या करें ? क्या न करें ?

Direct Selling Network Marketing company  के बारे में पूरी जानकारी रखें और आपकी टीम में जुडने वाले हर व्यक्ति को सही जानकारी प्रदान करें ।

किसी भी तरह के आंकडों को बढ़ा – चढाकर , मनगढंत तरीके से प्रस्तुत न करें ।

कपंनी और उससे जुडी हर बातों को जिम्मेदारी से , जांच कर , परख कर ही नेटवर्क में फैलायें ।

आप Direct Selling Network Marketing company के कर्मठ और सम्मानीय एसोसिएट है एसोसिएट ही रहें , कंपनी न बनें ।

कंपनी और उनके डायरेक्टर पर भरोसा करें , उनके काम में हस्तक्षेप करने की कोशिश न करें ।

विश्वास करें कि कंपनी का हित उसमें काम कर रहे लोगों के हित में है ।

Direct Selling company और डायरेक्टर्स का हमेशा सम्मान करें , कभी भी अंजाने में बुराई न करें ।

डाउनलाइन के मन में कंपनी के प्रति कोई शंका न रहने दें । हर शंका का समाधान दें । यदि आपके पास समाधान न हो तो अपनी अपलाइन माध्यम से समाधान करें ।

Motivational डाउनलाइन के द्वारा मांगी गई जानकारी आपके पास न हो तो सच्चाई से स्वीकार करें कि आपके पास जानकारी नहीं है । लेकिन अपलाइन से मशविरा करें , पूरी जानकारी डाउनलाइन को प्रदान करें । इसके लिए समय लें ।

डाउनलाइन कारोल क्या करें ? क्या न करें ? Direct selling Network marketing quotes in Hindi

कंपनी और उनके डायरेक्टर का हमेशा सम्मान व भरोसा करें ।

कंपनी के बारे में उचित जानकारी लेना अपकी जिम्मेदारी है । ज्यादा से ज्यादा जानकारी रखें ।

अपलाइन के द्वारा कंपनी के संबंध में जो कुछ बताया जाए वैसा ही आगे बताए आपके मन से तथ्यों और जानकारी कम या ज्यादान करें । जैसा है वैसा ही रहने दें ।

कंपनी और उनके डायरेक्टर्स की कभी बुराई न करें । जब आप बुराई करते हैं तब आप ही बुरे दिखते हैं क्योंकि कंपनी ने कई वर्षों में अपना एक मुकाम बनाया है । आप बडे हैं या कंपनी ।

शंका रखकर कार्य न करें । अपनी शंका का समाधान अपलाईन से प्राप्त करते रहें । यदि आपकी अपलाईन के पास शंका का समाधान न हो तो आगे बढ़ें और उनकी अपलाईन से समाधान प्राप्त करें । लेकिन शंका नरखें ।

अपलाईन – डाउनलाइन – क्रॉसलाइन रोल Network marketing quotes in Hindi

जिस तरह हमारा जीवन परिवार , रिश्तेदार , पड़ौसी और समाज से बंधा हुआ है । जीवन की सफलता ओर सुख इसमें है कि आप इनके साथ कितने अच्छे से सामंजस्य बिठाते हैं ।

यदि आप सामाजिक और पारिवारिक जिंदगी में संबंध बनाने और निभाने में पारंगत हैं तो इस Direct selling Network marketing व्यवसाय में आपकी सफलता के अवसर और अधिक बढ़ जाते हैं ।

हमें हमारे पारिवारिक जीवन में motivational हमेशा यही सिखाया जाता है कि हमें अपने पिता – पुत्र से कैसे संबंध रखने चाहिए । अच्छे , मधुर संबंध जीवन को सुखी बनाते हैं । ठीक उसी तरह इस Drect Selling Business  में अपलाइन – पड़ौसी डाउनलाइन क्रॉसलाइन के साथ कैसे संबंध होने चाहिए बार – बार सिखाय जाता है ।

इससे न केवल आपका व्यावसायिक जीवन सखी होगा . आपका पारिवारिक और सामाजिक जीवन भी सुखी होगा । इस पुस्तक में इन्हीं संबंधों के बारे में विस्तार से बताया गया है । किसी एक परिस्थिति में आप टीम में से किसी एक स्थिति में हो सकते हैं ।

( 1 ) Motivational Leader जब आप अपलाइन में होते हैं

( 2 ) जब आप इसी परिस्थिति में डाउनलाइन होते हो और

( 3 ) जब आप क्रॉसलाइन होते हो । हर बार आपका रोल क्या होगा , समझाने की हमारी कोशिश है । सही समय पर सही रोल अदा करने की कला विकसित करें । सच्चाई से ।

नेटवर्किंग में पिता – पुत्र – पड़ौसी की अवधारणा Network marketing quotes in Hindi

समाज और परिवार रहने वाले लोगों ( परिवार के सदस्य , पुत्र , पडौसी , रिश्तेदार ) का जीवन का सुख आपस में समझदारी व्यवहार और अच्छे या बुरे संस्कारों से प्रभावित होता है । लोगों के बीच में जरूरी सामंजस्य ही सुखी जीवन की कसौटी है ।

एक आदर्श जीवन के लिए समाज में हमेशा से पिता – पुत्र – पडौसी के संबंधों को कैसे आदर्श रखा जाए समझाया गया है और हम भारतीय हमेशा पिता – पुत्र – पडौसी से आदर्श व्यवहार रखने की हमेशा कोशिश करते हैं ।

सुखी जीवन के लिए एक व्यक्ति में मर्यादा , नेतृत्व क्षमता , परिवार के अन्य सदस्यों की मदद करना , कमजोर सदस्यों को आगे लाना , सदस्यों से भेदभाव न करना और एकता का पाठ पढाना आवश्यक है ।

Motivational मुखिया में ये गुण होना सुखी जीवन की गांरटी हो सकते हैं । ठीक इसी तरह Network Marketing Business ( Direct Selling ) भी सभी काम करने वाले लोगों के बीच सामंजस्य , आपसी व्यवहार , रिश्ते , आदर – सम्मान , अच्छे या बुरे काम करने के माहौल से प्रभावित होता है । बैठाना और पिता , पुत्र पडौसी की अवधारणा को मानकर काम करना सफलता की गारंटी हो सकती है ।

आचरण कैसा हो ? ( पिता / अपलाइन ) Network marketing quotes in Hindi

सरल और मृद व्यवहार हो । जीवन में आदेश और सिद्धान्त हों । सहायता के लिए हरदम तैयार हों । स्वयं कभी किसी वजह से मदद करने में असमर्थ हैं तो वैकल्पिक व्यवस्था बनाकर दें या सुझायें । तुरन्त सहायता न कर सकें , कोई बात नहीं लेकिन उचित समय लेकर फिर सहायता करें ।

सम्मान के लिए काम करें , सम्मान दें और सम्मान लें । जबरदस्ती डाउन लाईन पर कुछ भी न थोपें । हमेशा तर्क के साथ प्रणाली को समझायें । हमेशा सकारात्मक रहें । नकारात्मक बातें कभी न करें ।  कथनी और करनी के अन्तर को समझें । पहले स्वयं करें फिर करने को कहें । सिर्फ डाउनलाईन को आगे बढ़ाते रहें , स्वयं भी आगे बढ़ें ।

यदि आप पीछे रह जायेंगे तो सम्मान खो देंगे । प्रणाली , कम्पनी , अपलाईन , टूल्स , किताये , फंक्शन , वेबसाईट आदि के बारे में पूर्ण जानकारी रखें । डाउनलाईन को अपनी बपौती न समझें । कभी एक दूसरे से डाउनलाईन की बुराई न करें । आपकी डाउनलाईन ही आगे चलकर सफलता के पायदान चढ़कर डायमण्ड बनेगी । आप स्वयं विचार करें डाउनलाईन की बुराई करके तो उसका Network Marketing Business ( Direct Selling ) समय के पहले ही खत्म हो जायेगा । ध्यान रखें डाउनलाईन की गलतियों को अकेले में बतायें ।

डाउनलाइन की समूह के बीच में कभी भी गलतियों की बात न करें । हमेशा अपने डाउनलाइन की प्रशंसा कीजिए । उसकी छोटी – छोटी उपलब्धियों के लिए प्रशंसा करें । अपनी टीम / डाउनलाइन का उत्साह हमेशा ऊँचा रखें । सम्मान तथा विश्वास की मांग न करें ।

Motivational इसे ईमानदारी से कार्य करके ही हासिल करें । डाउनलाइन से हुई कोई गलती , गलतफहमी , शंका आदि बातें अकेले में करें । लोगों के बीच में कभी भी डाउनलइन को नीचा न दिखायें ।

अच्छे संस्कार आचार संहिता और सिद्धान्तों को अपनी टीम में डालें । इसके लिए जितने ज्यादा प्रयास आप कर सकते हैं करें । स्थायी सफलता के लिए यह बहुत जरूरी है ।

आचरण कैसा हो ? ( पत्र / डाउनलाइन ) Network marketing quotes in Hindi

Motivational अपनी सभी अपलाइन का सम्मान करें । उनकी तारीफ करें । अपनी अपलाइन की आमदनी पर कोई टिप्पणी न करें । । एक्टिव व सक्सेसफुल अपनाइन के संपर्क में रहे । अपनी अपलाइन की बातों को ध्यान से सुनें । सुनने की कला सीखें । ध्यान रहे जब अपलाइन के साथ रहें उनसे सीखें । उन्हें सिखाने की कोशिश न करें । सिर्फ समस्या के लिए ही अपलाइन को न ढूँढ़े । अपलाइन को विवादों में भी ना डालें । अपलाइन की बातों को न काटे ।

अपनी अपलाइन के लिए किसी दूसरे के द्वारा होने वाली टीका – टिप्पणी को सिरे से खारिज कर दें । अपलाइन आलोचना ना करें । यदि आपको अपलाइन की बात रास नहीं आती तो इसका स्पष्टीकरण अपलाइन से ही मांगे । किसी अन्य से नहीं । लोगों के बीच में अपलाइन को ललकारना आपकी सबसे बडी हार है ।

कभी ऐसा ना करें । हमेशा अपनी अपलाइन से अपने काम की प्रगति आदि के बारे में समय – समय पर सलाह मशवरा करते रहें । यदि आपकी अपलाइन आपकी मदद करने में सक्षम है तो उनसे मदद लेते रहे , जब तक बहुत जरूरी न हो , किसी दूसरे अपलाइन के पास न जायें । Network marketing quotes in Hindi

आपकी अपलाइन का यदि आपके व्यवसाय में रूचि नहीं हो तो आपके द्वारा हो रही गलतियों को तलाशें और दर करें । आपके अपलाइन आपके व्यवसाय में रूचि लें , इसमें आपकी सफलता छुपी है ।

अपने सद्व्यवहार और दमदार परफॉरमेंस से आपके अपलाइन के आपके बिजनेस में रूचि लेने के लिए मजबूर करें । अपलाइन का साथ मिलना और अपलाइन के साथ रहना हमेशा अच्छा है ।

आपके व्यवहार से यह साफ तौर पर नजर आना चाहिए कि आपकी अब तक की सफलता आपकी अपलाइन द्वारा सिखाई बातों की वजह से है । अपलाइन से अच्छे संबंध और व्यवहार बनाये रखें , उनके प्रति कृतज्ञ रहें ।

अपलाइन पर संदेह न करें और यदि संदेह है तब भी इसे छुपाने में ही भलाई है । एक अच्छी डाउनलाइन बनें । अपलाइन हमेशा आपके बारे में बात करे कि डाउनलाइन हो तो आपके जैसी ।

आचरण कैसा हो ? ( पडौसी / क्रॉसलाइन ) Network marketing quotes in Hindi

जब आप इस Network Marketing Business ( Direct Selling ) से जुडते हैं तब ऐसे बहुत से लोग आपके आस – पास होंगे , जो न तो आपकी अपलाइन में होंगे और न ही आपकी टीम में अर्थात् डाउनलाइन में होंगे । एक नेटवर्कर को अपने इन ब्रदरलाइन के साथ कैसे सफलतापूर्वक काम करना है सीखना अपरिहार्य हो जाता है ।

क्रॉसलाइन का सम्मान करें । – क्रॉसलाइन के साथ हमेशा अच्छा व्यवहार रखें । Motivational यदि आपकी वो क्रॉसलाइन है तो आप भी उसकी क्रॉसलाइन है । दोनों एक – दूसरे के साथ सम्मान से रहे इसी में भलाई है । कॉमन प्लेटफार्म पर क्रॉसलाइन के साथ काम करने का हुनर सीखें ।

जाने की जब तक आप इस  Network Marketing Business ( Direct Selling ) में है तब तक क्रॉसलाइन है । क्रॉसलाइन पर टीका – टिप्पणी न करें ।

और न ही क्रॉसलाइन से होने वाली टीका – टिप्पणी का अपने ऊपर असर होने दें । कभी भी क्रॉसलाइन के प्रॉस्पेक्ट को अपनी तरफ न खीचें । क्रॉसलाइन के प्रॉस्पेक्ट को अपनी तरफ खिंचना एक तरह से चोरी है । इसे कभी ना करें ।

ऐसा करके आप अपना सम्मान हमेशा के लिए खो देंगे । क्रॉसलाइन से एक उचित दूरी हमेशा बनाए रखें । एक दूसरे का आदर – सम्मान हमेशा करें । क्रॉसलाइन के साथ व्यवसाय शेयर ( जानकारी ) ना करें ।

Network marketing quotes in Hindi अपलाईन से सीखें और डाउनलाइन को सिखायें । क्रॉसलाइन से कंपनी , अपलाइन , प्रणाली , टूल्स आदि आलोचना कभी ना करें , और न ही आलोचना सुनने में समय खराब करें । Motivational जब ऐसा हो वहाँ से किनारा करें ।  एक अच्छी क्रॉसलाइन बनकर एक अच्छा उदाहरण प्रस्तुत करें ।

2 thoughts on “Direct Selling Network marketing motivational quotes in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *