Important part of network marketing In Hindi

Important part of business In Hindi

 

 : 11

1 . कम्पनी – जिसके लिए यह प्रणाली कार्य करती है ।

2. अपलाइनवे सभी व्यक्ति जो आपके व्यवसाय में आपके ऊपर है और आपकी मदद करते हैं ।

3. डाउनलाइन वे सभी व्यक्ति जो आपकी टीम में आपके नीचे जुड़ते हैं । और आप इनकी मदद .

4. क्रॉसलाइन

5 . टूल्स – इस व्यवसाय को आसान और सरल बनाने के लिए लगातार सीखते रहने की जरूरत है । प्रणाली में प्रचलित किताबें , सीडी , बेवसाइट , फंक्शन , सेमीनार , फोटो एल्बम , लिस्ट बुक , ड्रीम बुक आदि से कम समय में बहुत कुछ सीख सकते हैं । इन्हें ही टूल्स कहते हैं ।

6 . सेमीनार – / फंवशन / समारोो – इस व्यवसाय का महत्वपूर्ण हिस्सा है । समय – समय पर जुडे लोगों की मदद के लिए समारोहों का आयोजन किया जाता है जिसमें प्रमुख है वीकली प्लान , बिजनेस बिल्डिंग सेमीनार न्यूएसोसिएट , ओरिएंटेशन डायमण्ड सेलिब्रेशन , डायमण्ड और रेड क्लब मीटिंग आदि ।

7 . किताबेंऔर व्यवसायों की तरह इस व्यवसाय को भी बहुत प्रोफेशनल तरीके से किया जाना चाहिए । व्यवसाय में अवसर अलग – अलग बैकग्राउंड से लोग आते हैं । इस व्यवसाय में आकर स्वयं में क्या बदलाव करना है , नजरिया कैसे बदलें , यह सब रिकमण्डेड किताबों को पढकर ही सीखा जा सकता है । प्रणाली में प्रचलित ‘ बुक और द मंथ प्रोग्राम से अवश्य जुड़ें ।

8 . बेवसाइट प्रणाली की बेवसाइट www . Motivationtips . in लोगों के उत्थान , सही और समय पर मार्गदर्शन देने के लिए तैयार की गई है । बेवसाइट के माध्यम से प्रणाली में प्रचलित और नए आने वाले टूल्स की विस्तृत जानकारी मौजूद रहती है । समय – समय पर होने वाली गतिविधि , नए डायमण्ड , अचीवर , होने वाले समारोह आदि के बारे में जानकारी मिलती रहती है ।

9 . प्रणाली – कोई भी व्यक्ति किसी प्रणाली से महान नहीं है एक सफल प्रणाली हजारों लोगों की जिंदगी बदल सकती है । किसी प्रणली का महत्व क्या है इन लोगों से पूछो जो बगैर प्रणाली के अपना व्यवसाय करते हैं । प्रणाली के महत्व को समझें । प्रणाली को अलग हटाकर अपने आप को देखें । आप क्या है स्वयं अहसास करने लगेंगे । हमारी यह प्रणाली कितनी सशक्त , ताकतवर , सरल और सुलभ है इसका अंदाजा इसमें सफल लोगों को देखकर कर सकते हैं । सोच कर देखें क्या प्रणाली के बगैर इस व्यवसाय में लोग सफल हो सकते हैं ? आपको गर्व होना चाहिए कि आप एक बहुत ही सफल और सशक्त प्रणाली का हिस्सा है ।

10 . स्पान्सर

11 . प्रझेंटर / स्पिकर

Important part of network marketing in hindi

5 thoughts on “Important part of network marketing In Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *