Network Marketing Business questions Objection Handling in Hindi Step

Network Marketing Business questions Objection Handling in Hindi Step

NETWORK MARKETING QUESTIONS  BUSINESS

 

Network Marketing Business questions Objection Handling in Hindi
11. मेरी दिनचर्या बिल्कुल ठीक चल रही है क्योंकि मेरे पास एक अच्छी नौकरी है फिर भी क्या मुझे Networ Marketing questions Business को कर लेना चाहिए ?
दोस्त ! जिस तरह कार कितनी भी अच्छी हो उससे आप अमेरिका नहीं जा बात है इस बिजनेस को करने की । मान लीजिए ईश्वर ना करें आपके घर में कोई बीमार पड़ जाता है और आप को अचानकसकते । उसी तरह नौकरी कितनी भी अच्छी हो उससे अमीर कभी नहीं बन सकते । क्योंकि अमीर वह आदमी है जो स्मार्ट वर्क कर रहा है । जैसे – आपका बॉस ( मालिक ) । आपकी तरह सैकड़ों लोग उसके पास काम करते प्रतिशत हैं । जरा सोचिए यदि आपका मालिक आपके काम करने से 5000 महीने कमाता है तो उसकी कुल मासिक आय 100 x 5000 = 5,00,000 होगी । आपको मैं एक और हकीकत से अवगत कराना चाहूंगा ।
मान लीजिए आप अपना जॉब कैरियर 10000 मासिक से शुरू करते हैं , तो मैं दावे के साथ कह सकता हूँ कि आप 40 साल जॉब करने के बाद अपने आपको वहीं पाएंगे , जहाँ से आपने अपने कैरियर की शुरुआत की थी । क्योंकि आपकी मासिक आय हर साल जितनी बढ़ेगी , महंगाई उससे भी ज्यादा बढ़ती चली जाएगी । इसलिए सुनहरे अवसर का ना गवाएं , यह बिजनेस ज्वाइन करें और अपने परिवार को आत्मनिर्भर , आजाद एवं खुशहाल बनाएँ ।
12 . बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो स्मार्ट भी है अच्छे वक्ता भी हैं और अच्छे – खासे पढ़े लिखे भी हैं । परंतु वह भी इस बिजनेस में असफल रहे । क्या मैं इस बिजनेस में सफल हो सकता हूँ ? Network Marketing  questions Objection Handling
जी हाँ यकीनन आप शत प्रतिशत सफल हो सकते हैं यहां पर मैं एक बात स्पष्ट करना चाहूँगा कि स्मार्ट होना अच्छा वक्ता होना एवं पढ़ा – लिखा होना सफलता हासिल करने के लिए सिर्फ एक पात्रता है । और यह सच भी है कि सिर्फ पात्रता से सफलता नहीं मिलती बल्कि सफलता पाने के लिए सफलता के सूत्रों का अनुसरण करना अति आवश्यक है । उदाहरण के तौर पर आपने कछुआ और खरगोश की कहानी अवश्य सुनी होगी । खरगोश के पास अच्छी पात्रता थी । परंतु जीता कौन ? कछुआ ।
Network Marketing questions Objection Handling
तो आइए जानते हैं कि
1 . अपने भीतर सफलता का बोध करना ।
2 . सपनों का ताना बाना बुनना ।
3 . अपने आप पर विश्वास रखते हुए खुद को व्यवस्थित रखना ।
4 . लक्ष्य निर्धारित करना ।
5 . लक्ष्य को पूरा करते समय आई हुई मुश्किलों को विश्लेषण करते हुए समाज एवं सूझ – बूझ पैदा करना ।
6 . लक्ष्य को पूरा करने के लिए बिना रुके निरंतर प्रयासरत रहना । यदि आप इन सूत्रों को क्रमागत रूप से अनुसरण करते हैं तो मेरा दावा है कि सफलता अतिशीघ्र आपके कदमों में होगी । इन सूत्रों को विस्तृत रूप से जानने के लिए मेरी एक किताब ‘ सफलता के नए आयाम ‘ को अवश्य पढ़ें सफलता आपसे बचकर नहीं निकल सकती ।
13 . मैं यह  BUSINESS ज्वाइन करने के लिए तैयार हूँ । क्योंकि अब में इसकी ताकत को भली – भांति समझ चुका हैं परंतु मैंने कुछ लोगों से बात की है । कोई मुझ पर विश्वास नहीं करता है , ना ही कोई ज्वाइन करने को तैयार हो रहा है Network Marketing  questions Objection Handling
आपने जिन लोगों से बात किया है उन्हें अभी अधूरी जानकारी मिली है । क्योंकि अभी आप बिजनेस की एबीसीडी भी नहीं जानते । यह बिजनेस प्लान एक क्रमागत प्रक्रिया है जैसे शरुआत दौर में आपको अपने सीनियर से समझना होगा और इस प्रकार धीरे धीरे आप भी समझने निपुण हो जाएंगे । लोगों के सवालों का जवाब देना सीख जाएंगे । फिर आप की बातों की अनुसरण करते हए लोग आपके बिजनेस को ज्वाइन करते चले जाएंगे । इसलिए सर्वप्रथम आर अति शीघ्र सिस्टम को अपनाइए और सफलता हासिल कीजिए ।
14 . इस  BUSINESS के बारे में लोगों की सोच से मैं भ्रमित हूँ । कुछ लोग मुझे सलाह दे रहे हैं कि बड़े ख्वाब ना देखो । कुछ भी हासिल नहीं होगा देख लेना यह कंपनी कुछ दिनों में लाय हो जाएगी उन्हें कैसे समझाऊं ? Network Marketing  questions Objection Handling
” चल पड़ा हर आदमी कामयाबी की डगर पर क्या करें , इंसान ही इंसान की राहों का रोड़ा है । ” लोग तो भ्रमित करेंगे ही क्योंकि लोग खुद भ्रमित है । जरा सोचिए जो लोग आपको सलाह दे रहे हैं , क्या वह लोग इस Network marketing Business के प्रवक्ता या विशेषज्ञ है । सलाह तो आपको वही दे सकता है जो इस बिजनेस को सफलतापूर्वक कर रहा है । अब रहा सपनों का सवाल तो हमारे वीनस लीडर श्री संजय जैन जी अक्सर कहा करते हैं कि मंजिलें उन्हीं को मिलती है जिनके सपनों में जान होती है । पंखों से कुछ नहीं होता हौसलों से उड़ान होती है ।
” इसलिए आप मेरी माने तो बड़े – बड़े सपने देखना शुरु कीजिए और काम करते हुए अपने हर सपनों को साकार कीजिए । अब रहा सवाल कंपनी के लापता होने का सवाल तो आपको जानकारी के तौर पर बता दें कि आज यह एक सशक्त कंपनी है और सफलता के कई साल पूरे कर चुकी है । यह भारत सरकार द्वारा प्रमाणित है तथा दुनिया के बड़े बड़े मशहूर ब्राण्ड के साथ काम करती है । इसलिए दोस्त ! सपने देखिए और इस बिजनेस के साथ मिलकर अपना जीवन आत्मनिर्भर एवं आजाद बनाइए ।
15 . यह NETWORK MARKETING BUSINESS अच्छा तो है लेकिन दूसरों को बताने में जरा अटपटा सा लगता है तथा दूसरा को इस बिजनेस के बारे में राजी करना बड़ा मुश्किल लगता है Objection Handling में क्या करें ?
यह बिजनेस इतना खूबसूरत बिजनेस है , जिसे खेल – खेल में किया जा सकता है जिस तरह जान के लिए आप श्वास लेते हैं और छोड़ते हैं । यदि आपको यह बता दिया जाए कि श्वांस को कितना देर तक लेना है और कितनी देर में छोड़ना है तो यह प्रक्रिया योग बन जाती है । जिससे आपका तन और मन दोनों स्वस्थ हो सकते हैं । इसी तरह आप अपने होश संभालते ही इस बिजनेस क पटन पर चल रहे हैं । पर आपको इस का ज्ञान नहीं है , जरा सोचिए ! यदि आपको कोई चीज अच्छा लगती है तो आप क्या करते हैं ? आप उसकी प्रशंसा दसरों से करते हैं ।
यही तो है , बिजनेस क्या यह काम अटपटा सा लगता है , बिल्कुल नहीं । इस बिजनेस की तारीफ करने से आपके घर में हजारों रुपए महीना आ सकता है । इस प्रकार आपका आर्थिक पक्ष मजबूत होता है । अब रहा सवाल दूसरों को राजी करने का तो इसके लिए आपको खुद पर भरोसा और धैर्य रखना होगा । क्योंकि शुरुआती दौर में लोग आपका कम विश्वास करेंगे । परंतु जब आप दृढ़ता से अपनी बात पर कायम रहेंगे तो धीरे – धीरे लोग आपकी बात गंभीरता से सुनेंगे और आप पर विश्वास करते हुए आपके बिजनेस को ज्वाइन करेंगे ।
16 . शुरू में NETWORK MARKETING इस BUSINESS को लोग ज्वाइन तो करते हैं पर कुछ समय में ही इसे बेकार बताकर इससे किनारा कर लेते हैं । Objection Handling ?
दरअसल किसी व्यवसाय में सफल होना व्यक्ति के विश्वास , धैर्य एवं उसके दृष्टिकोण पर निर्भर करता है । यह कथन है कि ” असफलता का अर्थ यही है कि सफलता का प्रयास पूरे मन से नहीं हुआ । इस बिजनेस में वह लोग असफल हो जाते हैं तो अपने आप को बहुत ही स्मार्ट या बुद्धिमान समझते हैं । सच तो यह है कि किसी भी काम को करने का एक सिस्टम या नियम होता है । जब तक आप उस सिस्टम को फॉलो नहीं करेंगे , असफलता आपको अपने गले लगाती रहेगी । यदि यह मान लिया जाए कि यह बिजनेस बेकार है , तो जरा सोचिए ! कि और लोग इस बिजनेस में कैसे सफल होते जा रहे हैं ।
मैं आपको बताना चाहता हूँ कि इस बिजनेस में बहुत से लोग सफल हो चुके हैं । 3000 से ज्यादा लोग घर खरीद चुके हैं । 10000 से ज्यादा लोग मोटरसाइकिल खरीद चुके हैं तथा हजारों लोग विदेश भ्रमण कर चुके हैं । इसलिए आप उनकी ना सुने जो लोग असफल हैं उन लोगों का अनुसरण करें जिनके विचार सकारात्मक है । यह बिजनेस आपके लिए एक नई एवं खुशहाल दुनिया में प्रवेश द्वार खोल रहा है । याद रखिए ! असफल लोगों की संगत असफलता दिलाती है और सफल लोगों की संगत सफलता । क्योंकि अमल से जिंदगी बनती है जन्नत भी और जहन्नुम भी जिसे जैसा बनना है वह वैसा अमल कर ले ।
17 . क्या NETWORK MARKETING BUSINESS डायरेक्ट सेलिंग एक सुनहरा करियर है ?
जाहा डायरेक्ट सेलिंग एक बहत ही सनहरा कैरियर है । क्योंकि लोग आज इसकी ताकत समझ चुके हैं । अच्छे पढे लिखे लोग भी इस बिजनेस को अपना रहे हैं और सफलता की राह आगे बढ़ रहे हैं । आज पूरी दुनिया में हजारों कंपनियाँ अपने प्रोडक्ट एवं सर्विसेस को डायो सेलिंग के द्वारा बेच रही है । आज बहत सारे देशो के बिजनेस स्कूलों में डायरेक्ट सेलिंग बिज सिस्टम पढ़ाया जाता है ।
इसलिए यह सिस्टम बहुत तेजी से पूरी दुनिया में फैल रहा है । एक और सच्चाई से मैं आपको अवगत कराना चाहूँगा कि आज भारत में भी बहुत सारी कंपनियां और प्रोडक्ट को डायरेक्ट सेलिंग कंपनी के जरिए बेच रही है । यह एक ऐसा बिजनेस है कि जिन किसी भी नुकसान का कोई खतरा नहीं है । जैसे – माल का चोरी हो जाना । माल जल जाना . चोर के द्वारा कैश लूट ले जाना इत्यादि । इसलिए ज्वाइन कीजिए निश्चिंत हो जाइए और पैसा कमारा
18 . Network Marketing  questions Objection Handling में सबकुछ तो ठीक हैपर पैसा ही नहीं हैज्वाइन कैसे करूं ?
दोस्त ! अगर आपके पास पैसा नहीं है तो यह सबसे अच्छी और खास बात है इस बिजनेस को करने की । मान लीजिए ईश्वर ना करें आपके घर में कोई बीमार पड़ जाता है और आप को अचानक 10,000 की जरूरत पड़ जाती है । क्या आप उनके इलाज के लिए 10,000 को व्यवस्था नहीं करेंगे । याद रखिये सफल लोग परिस्थितिवश हालात को हार का कारण बताते हैं । जबकि सफल लोग उसी परिस्थिति व हालात को अपनी जीत का कारण बना देते हैं । आप अपने आपको किस श्रेणी में रखना चाहेंगे – सफल या असफल ।
दोस्तों ! इस बिजनेस को शुरू करने के लिए कम से कम 8000 के प्रोडक्ट खरीदने की जरूरत है । आप सोच कर देखिए कि आज एक प्रोडक्ट खरीदने से कौन सा बिजनेस शुरू हो सकता है ? जिससे आप हजारों रुपए हफ्ता कमा सकें । यदि आप बिजनेस की गहराई समझ लेते हैं तो यह 8000 रूपए 80 रूपये के बराबर लगेंगे । इसलिए प्रोडक्ट खरीदने के लिए शीघ्र व्यवस्था कीजिए और बिना किसी विलंब प्रोडक्ट खरीदकर इस बिजनेस की शुरुआत करें ।
19 . अब मुझे इस बिजनेस की खूबसूरती का पता चल चुका है । इस बिजनेस को मैं आज और अभी से शुरु करना चाहता हूँ । कृपया बताएं कि इस बिजनेस की शुरुआत किस तरह से करें ?
सर्वप्रथम आप एक प्रोडक्ट को लेकर यह बिजनेस ज्वाइन करें । साथ ही अपने स्पॉन्सर से बिजनेस किट खरीदें और उसे पढ़ें , देखें और समझें । यह बिजनेस बहुत ही बढ़िया साधन है आर्थिक आजादी को प्राप्त करने का । बस जरूरत है कि इस बिजनेस को सही सिस्टम से करने की । तेजी से सफलता के लिए ऑडियो , वीडियो , सीडी का आर्डर करके उन्हें सुनें वदेखें ।
20 . यह इतना अच्छा है तो सभी लोग क्यों नहीं कर लेते ?
सर , आप बिल्कुल सही बोल रहे हैं , हमें भी शरुआत में ऐसा ही लगता था । लेकिन जब हमने इस बारे में गहनता से जाना तो पता चला कि ऐसे कई काम है जो बहुत बढ़िया है । लेकिन सभी लोग नहीं करते हैं , जैसे सवेरे की सैर करना स्वस्थ जीवन जीने के लिए एक वरदान है । उससे काया निरोगी रहती है , काया निरोगी है तो उससे बड़ा सुख कुछ नहीं । क्योंकि निरोगी काया से ही सब चीजों का आनंद लिया जा सकता है । लेकिन सर क्या सभी लोग सुबह की सैर करना चाहते हैं ? नहीं और भी बहुत से बढ़िया काम है जैसे सर्वशक्तिमान का भजन स्मरण करना ध्यान करना तथा बहुत सारी ऐसी चीजें हैं जो बहुत ही बढ़िया हैं और जिंदगी के अल्टीमेट मकसद हैं । फिर भी क्या सब लोग उसका फायदा उठाते हैं ? शायद कुछ ही लोग ।
वैसे सर स्कूटर लेते समय आपने नहीं सोचा कि स्कूटर सभी के पास नहीं है तो मैं कैसे ले लूँ ? शादी तो आपने लपक के कर ली , उस समय तो आपने दूसरे कुँवारों के बारे में नहीं सोचा ? तो बिजनेस के लिए ही खासतौर पर ऐसे सवाल क्यों उठा रहे हैं । NETWORK MARKETING QUESTIONS  BUSINESS ऐसा विश्व में कहीं भी नहीं होता है कि समाज के सभी लोग एक जैसा काम एक साथ करने लग जाए । सभी जानते हैं कि डॉक्टर , इंजीनियर , चार्टेड एकाउन्टेन्ट , एम . बी . ए . , आईएएस , आईपीएस आदि की पढ़ाई मान – सम्मान और पैसा दोनों दिलाती है । पर फिर भी सभी लोग इन क्षेत्रों में नहीं जाते और ना ही इन क्षेत्रों में भी सभी लोग एक जैसी सफलता अर्जित कर पाते हैं । यह हर व्यवसाय के लिए सच है और डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस के लिए भी सच है कि सब लोग इसमें नहीं आएंगे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *