Top 10 Important Network marketing Business questions in Hindi Step

Top 10 Important Business questions in Hindi Step

 

network marketing

 

Top 10 Important Network marketing Business questions in Hindi Step

21 . मैं तो ज्यादा लोगों को नहीं जानता ?

सर , आप बिल्कुल सही बोल रहे हैं , हमें भी शुरुआत में यही लगा था । लेकिन जब हमारे अपलाईन ने समझाया तो हमें पता चला कि ऐसी बात नहीं है हम ज्यादा लोगों को जानेंगे तभी हम इस बिजनेस को कर पाएंगे । सर मान लीजिए कि एक व्यक्ति का नाम लिखने के लिए आपको 100  दिए जाएं तब आप कितने लोगों के नाम लिख सकते हैं । ज्यादा लोगों को जानना इस बिजनेस के लिए बहुत अच्छा है , मगर इस Network marketing Business की विशेषता यही है कि , इसमें अगर आप ज्यादा लोगों को नहीं भी जानते हैं , तब भी आप एक बड़ी सफलता हासिल कर सकते हैं । इसके लिए आपको इतना ही करना है , ऐसे कुछ लोगों की तलाश कीजिए , जिनकी पहचान ज्यादा लोगों के साथ है तथा अनजान लोगों के माध्यम से इस बिजनेस को बढ़ा सकते हैं । बहुत से सफल लीडर्स भी अपनी अपलाइन के लिए अनजान थे ।  आ गया है । मुझे तो लोगों को अक्सर देने का मन तो सेल्समैन हैं और न वैसा काम कर सकता हूँ ? साडी लगा था लेकिन बाद में मैंने पार म आपकी बात को समझ सकता है । शुरुआत में मुझभा एसा हाल कि सौभाग्य से मेरी अपलाईन टीम और सिस्टम इसके लिए मदद हेतु आ गया है । सैल्समैन की तरह काम करने की कभी जरूरत ही नहीं पड़ी । हम विशष तार पर किसी सेल्या की तलाश नहीं करते । सभी तरह के लोग और व्यवसाया बिजनस मसफलता हासिल कर हैं । वैसे यह कोई घर – घर जाकर प्रॉडक्ट बेचने का कार्य नहीं है या तो लोगों को अक्सर सिस्टम है । प्रॉडक्ट तो कंपनी सीधा घर पहुँचाती है ।

23 . अपने परिवार का समय नहीं लगा सकता ?

आपने बहुत अच्छी बात कही । देखिए , यह एक पारिवारिक बिजनेस है , इस विजनेसही अपने परिवार के साथ मिलकर ही कर सकते हैं । इसलिए हमारी परिवार में आत्मीयता और जाती है , अपने बच्चों के भविष्य की चिंता और परिवार के साथ अधिक समय बिताने की ही इस बिजनेस को करने की सबसे बड़ी वजह बन सकती है । इस Network Marketing Business को हम आत्मीयता और बढ़

24 . मेरे पास पैसे नहीं हैं ।

सर आप बिल्कुल सही बोल रहे हैं हम आपकी बात समझ सकते है , लेकिन जब यह प्लान मैने दखा था तो हमारी भी यही हालत थी । लेकिन हमारी स्पांसर ने बताया कि आपके पास पैसे की तो आपके लिए इस बिजनेस को करना और भी जरूरी है क्योंकि अगर आप केवल वही करते है जो आप पहले से कर रहे हैं तो ये निश्चित है कि आप की आर्थिक हालत ज्यादा सुधरने वाली नहीं है । इसलिए आपको कुछ और करने की भी जरूरत है और अगर आप इस काम को करना चाहते हैं तो यह कोई बात नहीं हई कि आप सिर्फ एक प्रोडक्ट खरीदने के लिए भी पैसे नहीं हैं । मान लिया भगवान ना करे , कोई इमरजेंसी पड़ जाती है लेकिन आपके पास पैसे नहीं है तो आप क्या कर सकते हैं । कहीं ना कहीं से प्रबंध करते हैं । क्यों ? क्योंकि जिंदगी है , लेकिन सर , अगर हम जान बचाने के लिए पैसों का प्रबंध कर सकते हैं तो क्या जिंदगी बनाने के लिए प्रबंध नहीं करना चाहिए । लेकिन अब सवाल यह है कि हमें अब इस अपार्चुनिटी के लिए इंतजाम करना ही चाहिए या नहीं ? हमें बताया गया था कि मेरे पास दो तरीके हैं या तो हम पैसों के बंदोबस्त के लिए हां करेंगे या ना करेंगे । और हाँ करेंगे तो क्या हो सकता है तथा ना करेंगे तो क्या सम्भावना बन सकती है

25 . यह तो संतृप्त ( सभी लोग प्रॉडक्ट खरीदने पर Saturate हो जाना ) होने जा रहा है . बा . वालों का क्या होगा ?

आप बिल्कुल सही बोल रहे हैं , मझे भी लगा था कि अगर सब इस बिजनेस को करेंगे तो मिला क्या होगा ? लेकिन जब मैंने गहराई से इसे समझा तो पता चला कि ऐसी कोई चिन्ता वाली बात नहीं है , क्योंकि हर दिन जितने लोग इस बिजनेस को शुरू करते हैं , उससे कई गुणा ज्यादा लोग 18 वर्ष की आयु में प्रवेश भी करते हैं । इस हिसाब से चाहे कितनी भी तेजी से हमारा विजन Network बढ़ता रहे । वो बढ़ती आबादी की रफ्तार से पार नहीं पा सकता , इसलिए Business संतृप्त होने की कोई संभावना ही नहीं है , वैसे आप ये भी सोच सकते हैं कि टीवी आज हर घर में है , फिर भी टीवी का बाजार संतप्त नहीं हुआ क्यों ? क्योंकि हर पल नई पीढ़ी जवान हो रही है और नए घर बस रहे हैं , यदि हर रोज बच्चे पैदा हो रहे है । तो ये बिजनेस भी तब तक संतप्त नही होगा जब तक जनसंख्या हर रोज बढ़ती रहेगी । सर . क्या लगता है ? जनसंख्या बढ़ती रहेगी या बंद होने वाली है ? बढ़ेगी ? अगर बढ़ेगी , तो बधाई हो , यह बिजनेस भी ऐसे ही चलता रहेगा ।

26 . यह Network marketing Business मेरे लिए नहीं है ।

म आपकी बात का मतलब समझ नहीं पाया आखिर कौन – सी बात आपके लिए नहीं है . धन कमाना या औरों की मदद करना ?

27 . मेरा सब कुछ ठीक चल रहा है मुझे इस Network marketing Business को करने की क्या जरूरत है ?

सर , जब भी कोई मुश्किल आती है तो पहले से तो पता नहीं होता । इसलिए ऐसे काम हमें तभी करने चाहिए । जब सब ठीक चल रहा होता है । क्योंकि अगर व्यक्ति मुश्किल में है तो वैसे ही यह काम करने में आपको ज्यादा परेशानी आ सकती है । जिस प्रकार प्यास लगने पर कुआँ नहीं किया जा सकता , कुँआ तो पहले खोदकर रखना चाहिए । आपके थोड़े प्रयास से पैसे पीढ़ियों तक आमदनी आ सकती है और आप अपने परिवार के लिए अमर हो सकते हैं ।

28 . मैं जानता हूँयहबहुत अच्छा है पर मैं किसी को राजी नहीं कर सकता ।

जब मैंने इस Network marketing Business को देखा था तो मुझे भी ऐसा ही लगा था , लेकिन बाद में मेरे स्पांसर ने मुझे बताया कि यह बिजनेस वास्तव में किसी को राजी करना , मक्खन लगाना या पटाने का काम नहीं है । यह बिजनेस तो जानकारी देने का बिजनेस है , रिक्मेण्ड करने का बिजनेस है । और रिक्मण्डेशन तो हम जाने – अंजाने में करते ही रहते हैं कि यह डॉक्टर अच्छा है , यह पिक्चर बहुत अच्छी है , यह स्कूल बहुत अच्छा है , ये सब तो आप अंजाने में ही कर रहे हैं । फिर इसमें कौन साअलग काम है इसमें भी आप बेहतरीन और दिपीनदलने वाले ब्रांडेड प्रॉडक्र है और यह जिंदगी बदलने वाला बिजनेस है । यही तो बताना है । दूसरी बात यह है कि इसके लिए ऐसा नहीं है कि हमने कोई व्यक्ति विशेष को वश करना है । बस यह अच्छा बिजनेस है । यह जानकारी कछलोगों से बाँटनी पर है । जो लोग इसाक हागव अपने आप सहमत हो जायेंगे । वैसे भी ये दसरों की जिंदगी बदलकर अपनी जिंदगी बदलने का अवसर है ना कि दूसरों को राजी करने का । कहा भी गया है :

” झुकती है दुनियां झुकाने वाला चाहिए ।

लेकिन हम यहाँ कहते हैं

” उठती है दुनियां , उठाने वाला चाहिए ।

जैसे मुझे , मेरे स्पांसर ने यह जानकारी प्रदान करके मेरे और मेरे परिवार की जिन्दगी बदल दी है ऐसे आप भी कुछ लोगों का भला कर सकते हैं । और सबसे बड़ी बात है , बड़े – बड़े सुपर स्टार , खिलाड़ी तथा प्रसिद्ध हस्तियाँ आजकल रिकमण्डेशन का कार्य कर रहे हैं तो हमें करने में कैसा संकोच ।

29 . क्या इस Network marketing Business में कैसेट खरीदना , मीटिंग में जाना और सेमीनार अटेण्ड करना जरूरी है ?

आपका सवाल बहुत बढ़िया है । आपको मालूम होगा कि डायरेक्ट सेलिंग व्यवसाय में आप एक IBO ( स्वतंत्र बिजनेस के मालिक ) Independent Business Owner की हैसियत से कार्य करते हैं । इसलिए कोई भी चीज आप पर थोपी नहीं जा सकती है । ये सब वैकल्पिक होता है लेकिन इस बिजनेस का पोटेंशियल समझाने के लिए या किसी को समझने के लिए कैसेट या मीटिंग या सेमीनार बहुत उपयोगी सिद्ध होते हैं । बहुत से लोगों ने इस बिजनेस को करने का या उसमें सफलता पाने का निर्णय किसी न किसी सेमीनार में ही लिया है । दूसरी बात यह है कि कई बार प्रयास करने के बाद भी लोगों को इस बिजनेस में रिकमण्ड करने में दिक्कत आने लगती है , और आदमी निराश होने लगता है । ऐसी स्थिति में भी मीटिंग या सेमीनार आपकी डिस्चार्ज बैटरी में फिर से जान डाल देते हैं । जैसे आ खोदते समय पत्थर मिलना लाजमी है , उसी तरह इस बिजनेस में दो – चार पत्थर दिमाग लोगों का मिल जाना जरूरी है , मीटिंग , कैसेट या सेमीनार से इस परीक्षा को पास करने में मदद मिलती है । कैसेट खरीदकर सुनने में , मीटिंग में या सेमीनार में जाने से पैसे बर्बाद नहीं होते , लेकिन इन्वेस्ट होते हैं जिसका रिटर्न कई गुना ज्यादा मिलता है ।

30 . कम्पनी भाग गई तो ?

आप सही सोच रहे हैं बहुत सारी कंपनियां आ जा रही हैं । मैं इस परिस्थिति में आप की बात समझ सकता हूँ और पहले मुझे भी ऐसा ही लगता था । लेकिन जब मुझे पता चला कि इस दुनिया में सारी चीजें एक जैसी नहीं होती है । एक पानी के गिलास का शीशा होता है और एक बुलेटप्रुफ शीशा होता है । पानी की गिलास वाला शीशा तुरंत टूट जाता है लेकिन बुलेट प्रूफ शीशा बंदूक की गोली से भी नहीं टूटता । इससे यह सिद्ध होता है कि इस दुनिया में दोनों तरह की कंपनी होती । अगर भागने वाली है तो टिकने वाली भी है । जैसे यह डायरेक्ट सेलिंग कंपनी ( 56 साल ) से टिकी हुई है । सर , जी फिर भी मैं आप से पूछना चाहूँगा कि अगर कोई डायरेक्ट सेलिंग कंपनी भागती है तो क्यों भागती है ? फिर भी आप नहीं बता पा रहे हैं , तो मैं आपकी मदद करता है ।

1 . जो गैरकानूनी हो ?

2 . जो घाटे में आ जाए ?

3 . जिसका मैनेजमेंट फेल हो जाए ?

4 . या फिर वो कंपनी भी भाग सकती है जो लोगों का बहुत सारा पैसा इकट्ठा कर ले ।

देखिए ये डायरेक्ट सेलिंग कंपनी कानूनी तौर पर सही है तभी तो 56 सालों से चल रही है । यह घाटे में रह नहीं सकती क्योंकि यह उधारी का व्यापार नहीं करती है । यह पहले पैसे लेती है और बाद में प्रॉडक्ट या पैकेज भेजती है । इसलिए इसका घाटे में रहने का कोई ही चांस नहीं है । पूरा इंटरनेट के माध्यम से व्यापार है इसलिए मैनेजमेंट फेल होने का सवाल ही नहीं उठता है । अरे यार , पैसे इकट्ठे करने की यह कंपनी साप्ताहिक पेआउट कर देती है । इस प्रकार पैसे इकट्ठे होने का भी कोई सहयोग नहीं है । वैसे सर , आज की तारीख में डायरेक्ट सेलिंग कंपनी दिन दूनी – रात चौगुनी उन्नति कर रही है तथा वह भी कानूनी को नैतिकता के दायरे में रहकर । अगर कोई इस कंपनी के डायरेक्टर होते और आपको करोड़ों रुपए सालाना आमदनी होती तो आप उस कंपनी को चलाना चाहेंगे या बंद करना चाहेंगे । चलना चाहूंगा , बहुत बढ़िया तो सर आप बिल्कुल निश्चिंत रहिए । यह भी समझदार हैं यह इस फायदे को लगातार लेते रहेंगे । सर आप समझ सकते हैं ?

 

2 thoughts on “Top 10 Important Network marketing Business questions in Hindi Step

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *